Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dussehra: धू-धू कर जले अहंकारी रावण और मेघनाद के पुतले, धूमधाम से मनाई गई विजयदशमी, अखाड़ों में शस्त्र पूजन

Dussehra 2023- बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयदशमी धर्मनगरी और ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया गया। जगह-जगह रावण मेघनाद और कुंभकरण के पुतले दहन किया गया। इस मौके पर लोगों ने देश को स्वच्छ बनाने के साथ गंदगी रूपी रावण के वध का भी संकल्प लिया। श्री रामलीला कमेटी (बड़ी रामलीला) की ओर से रोड़ी बेलवाला मैदान को राजसी अंदाज में युद्धभूमि के रूप में सजाया गया।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Tue, 24 Oct 2023 11:36 PM (IST)
Hero Image
Dussehra: धू-धू कर जले अहंकारी रावण और मेघनाद के पुतले, धूमधाम से मनाई गई विजयदशमी

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयदशमी धर्मनगरी और ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया गया। जगह-जगह रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतले दहन किया गया। इस मौके पर लोगों ने देश को स्वच्छ बनाने के साथ गंदगी रूपी रावण के वध का भी संकल्प लिया।

श्री रामलीला कमेटी (बड़ी रामलीला) की ओर से रोड़ी बेलवाला मैदान को राजसी अंदाज में युद्धभूमि के रूप में सजाया गया। जहां राम और रावण अलग-अलग रथों पर विराजमान होकर युद्धभूमि में उतरे। रोड़ी बेलवाला मैदान में दशहरा के अवसर पर 70 फुट ऊंचे रावण और 60 फुट ऊंचे कुंभकरण के पुतले सजाए गए थे। जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। 

खचाखच भरा मैदान

रावण दहन से पहले से मैदान खचाखच भर गया। शाम को भगवान श्रीराम ने अग्नि बाण चलाकर अधर्म पर धर्म और असत्य पर सत्य की विजय स्वरूप पुतलों को अग्नि में समाहित कर संपूर्ण समाज को धर्म और सत्य के मार्ग पर चलने का संदेश दिया। 

अहंकार रूपी रावण का पूरा कुनबा सच्चाई की आग में धू-धू कर जल गया। इससे पूर्व भव्य आतिशबाजी हुई। पंजाब से मंगाया गया पाइप बैंड आकर्षण का केंद्र रहा। 

दशहरा पर्व का सफल संचालन

श्री रामलीला कमेटी ट्रस्ट के अध्यक्ष सुनील भसीन, अध्यक्ष वीरेंद्र चड्ढा, मंत्री रविकांत, महाराज कृष्ण सेठ, कृष्णमूर्ति भट्ट, संदीप कपूर, विनय सिंघल, विकास सेठ, विशाल गोस्वामी, रमेश खन्ना, कन्हैया खेवड़िया, पवन शर्मा, सुनील वधावन ने दशहरा पर्व का सफल संचालन किया। 

दशहरा महोत्सव का शुभारंभ नगर विधायक मदन कौशिक, उद्योगपति जेसी जैन, अंजना चड्ढा ने पूजा-अर्चना के साथ की। वहीं, सीता राम नाट्य कला संस्थान श्री रामलीला समिति भूपतवाला की ओर से दूधाधारी चौक के निकट मोतीचूर के मैदान में भव्य दशहरा महोत्सव का आयोजन किया गया, जिसमें 55 फुट रावण और 50 फुट मेघनाद के पुतले स्थापित कर दशहरा मेला को आकर्षक रूप दिया गया। 

आकर्षक आतिशबाजियों का नजारा

श्री रामलीला समिति भूपतवाला के तत्वावधान में जहां विशाल रावण, मेघनाद के पुतले बनाए गए। रंगमंच के कलाकारों ने हजारों की संख्या में उपस्थित श्रद्धालु भक्तों के समक्ष राम-रावण युद्ध, अहिरावण, हनुमान संवाद, मकर ध्वज, हनुमान भेंट जैसे प्रसंगों को मेले के मैदान पर मंचन किया। रामादल और रावण की सेना के बीच हुए युद्ध के प्रसंगों को जहां कलाकारों ने मंचित किया। वहीं, आकर्षक आतिशबाजियों का नजारा भी देखने को मिला।

श्रीराम नाट्य संस्थान की ओर से पंतद्वीप मैदान में 50 फुट रावण और 45 फुट मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया। इसके अलावा पुल जटवाड़ा, भेल सेक्टर एक और चार, दक्ष मंदिर, कृष्णा नगर, टिबड़ी, जमालपुर कलां स्थानों पर भी रावण दहन हुआ। 

संतों ने किया शस्त्र पूजन

महानिर्वाणी अखाड़े में विजयदशमी पर संतों ने शस्त्र पूजन किया। मातृ सदन में भंडारे का आयोजन किया गया। रामलीला रंगमंचों पर बुधवार को भगवान राम का राज्याभिषेक किया जाएगा।

खूब बिके तीर-कमान, तलवार व मुखौटे

दशहरा मेले में तीन-कमान, तलवार, मुखौटे, गदा की जमकर बिक्री हुई। खानपान स्टालों पर दिन से ही लोगों ने लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया। बच्चों के साथ ही बड़ों ने भी मेले में खरीदारी की। तीर-कमान जहां 30 से 40 रुपये, तलवार 20 से 50 रुपये, गदा 40 से 100 रुपये और मुखौटे 10 से 50 रुपये तक बिके।

यह भी पढ़ें: Rudrapur News: फर्जी वर्क वीजा लेकर दो भाई पहुंचे न्यूजीलैंड, जाना पड़ा जेल; ऐसे हुआ फर्जीवाड़े का पर्दाफाश

यह भी पढ़ें: Patwari Bharti Pariksha: पटवारी भर्ती परीक्षा मामले में फरार चल रहा 25 हजार का इनामी गिरफ्तार, कोर्ट ने भेजा जेल 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर