Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शांति-सौहार्द से मनाया ईद-उल-फितर का त्योहार, दुआ में उठे हाथ

ईद-उल-फितर का त्योहार शहर और आसपास के क्षेत्रों में शांति और सौहार्द के साथ मनाया गया। ईदगाह और मस्जिदों में नमाजियों ने नमाज अदा की। इस दौरान देश-प्रदेश में अमन-चैन कायम रखने तरक्की और खुशहाली के लिए दुआ मांगी गई। रुड़की ईदगाह में नमाज अदा करने के लिए भारी संख्या में नमाजी पहुंचे।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 03 May 2022 06:01 PM (IST)
Hero Image
शांति-सौहार्द से मनाया ईद-उल-फितर का त्योहार, दुआ में उठे हाथ

जागरण संवाददाता, रुड़की : ईद-उल-फितर का त्योहार शहर और आसपास के क्षेत्रों में शांति और सौहार्द के साथ मनाया गया। ईदगाह और मस्जिदों में नमाजियों ने नमाज अदा की। इस दौरान देश-प्रदेश में अमन-चैन कायम रखने, तरक्की और खुशहाली के लिए दुआ मांगी गई। रुड़की ईदगाह में नमाज अदा करने के लिए भारी संख्या में नमाजी पहुंचे। कोरोना काल के कारण दो साल बाद मुस्लिम समाज के व्यक्तियों ने सामूहिक रूप से नमाज अदा की। वहीं ईद की नमाज को लेकर पुलिस प्रशासन भी सतर्क नजर आया।

रुड़की की प्रमुख ईदगाह में मुफ्ती सलीम अहमद ने नमाज अदा कराई। नमाज के बाद देश, प्रदेश तथा नगर में अमन और सौहार्द की विशेष दुआ कराई। नगर की बड़ी जामा मस्जिद, शेख बेंचा मस्जिद, बिलाल मस्जिद, आयशा मस्जिद, हव्वा मस्जिद, अम्बर तालाब मस्जिद, साबरी मस्जिद, लोहारान मस्जिद, सफर मैना बीईजी, आइआइटी मस्जिद, खंजरपुर मस्जिद में सुबह सात बजे के बाद ईद की नमाज अदा की गई। वहीं रामपुर गांव में कारी नसीम अहमद ने, लाठरदेवा मस्जिद दारुस्सलाम में कारी शमीम अहमद ने, पाडली गुर्जर-तेलीवाला ईदगाह में कारी असलम ने नमाज अदा कराई।

सीओ रुड़की विवेक कुमार ने नमाज से पूर्व सुबह पुलिस कर्मियों के साथ ईदगाह की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। पुलिस ने ड्रोन से भी विशेष निगरानी बरती। रुड़की के अलावा भगवानपुर, मंगलौर, कलियर और झबरेड़ा में भी ईद की नमाज शांतिपूर्वक अदा की गई।

--------

मिठाई व मिश्री-सौंफ खिलाई

ईदगाह के मुख्य मार्गों पर विभिन्न दलों, संस्थाओं व नेताओं ने कैंप लगाकर अकीदतमंदों को ईद की मुबारकबाद दी। मानवाधिकार संगठन ब्यूरो के प्रदेश अध्यक्ष एवं भाजपा नेता नवीन कुमार जैन, कांग्रेस नेता सचिन गुप्ता, पूर्व महापौर यशपाल राणा, पूर्व पालिका अध्यक्ष दिनेश कौशिक, ईश्वर लाल शास्त्री, भाजपा नेता पीयूष ठाकुर, ऋतु कंडियाल, आम आदमी पार्टी नेता नरेश प्रिस सहित अनेक नेताओं ने मुस्लिमों को मिठाई व मिश्री-सौंफ खिलाई।

----------

समरसता दिवस मनाया

रुड़की: उत्तराखंड नागरिक सम्मान समिति के संयोजक व अंतरराष्ट्रीय शायर अफजल मंगलौरी ने सोत मोहल्ले में ईद मिलन को समरसता दिवस के रूप में मनाया। इस मौके पर एएसडीएम विजय नाथ शुक्ल, हरिद्वार के सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, सीओ विवेक कुमार, नगर विधायक प्रदीप बत्रा, महापौर गौरव गोयल, पूर्व विधायक देशराज कर्णवाल, कोतवाल सिविल लाइंस देवेंद्र चौहान, कोतवाल गंग नहर ऐश्वर्य पाल, साहित्यकार डा. अरुण, कांग्रेस नेता रश्मि चौधरी, एडवोकेट ममतेश शर्मा, पंडित रमेश सेमवाल, शशि सैनी, इमरान देशभक्त आदि ने ईद की मुबारकबाद दी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें