Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राज्यपाल ने संकल्प फाउंडेशन के सम्मेलन का किया उद्घाटन, कहा- पूरे विश्व को ऊर्जा देने में सक्षम है उत्तराखंड

ऋषिकेश उत्तराखंड न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व को ऊर्जा देने में सक्षम है। यह स्थान आदिकाल से ही परम ज्ञान का स्रोत रहा है। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने शनिवार को परमार्थ निकेतन ऋषिकेश में संकल्प फाउंडेशन के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन के दौरान यह कहा। कहा कि हाल ही में ऋषिकेश में सफलतापूर्वक संपन्न हुई जी-20 की बैठक से उत्तराखंड को एक अलग पहचान मिली है।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sun, 06 Aug 2023 12:30 PM (IST)
Hero Image
राज्यपाल ने संकल्प फाउंडेशन के सम्मेलन का किया उद्घाटन

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: उत्तराखंड न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व को ऊर्जा देने में सक्षम है। यह स्थान आदिकाल से ही परम ज्ञान का स्रोत रहा है। यह बात राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने शनिवार को परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश में संकल्प फाउंडेशन के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन के दौरान कही थी।

राज्यपाल ने उत्तराखंड में योग, आयुर्वेद, हेल्थ एंड वेलनेस, हार्टिकल्चर आदि की असीमित संभावनाओं का जिक्र करते हुए देश और दुनिया के लोगों को देवभूमि आने के लिए आमंत्रित किया।

सफलतापूर्वक पूरा हुई G20 की बैठक- राज्यपाल

उन्होंने कहा कि हाल ही में ऋषिकेश में सफलतापूर्वक संपन्न हुई जी-20 की बैठक से उत्तराखंड को एक अलग पहचान मिली है। राज्यपाल ने कहा कि अमृतकाल के इस दौर में हमारे सम्मुख अनेक चुनौतियां भी हैं जिनका सामना करते हुए हमें अपने पुराने वैभव को प्राप्त करना होगा।

साथ ही विश्व गुरु और विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक जन को अपना योगदान देना होगा।

‘संकल्प संस्थान सिविल सेवकों को राष्ट्र निर्माण के लिए करना है तैयार’

राज्यपाल ने कहा कि संकल्प संस्थान सिविल सेवकों को एक उचित मार्गदर्शन देकर उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए तैयार कर रहा है। इस अवसर पर राज्यपाल ने परमार्थ निकेतन में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिला स्वच्छता कर्मियों को प्रशस्ति पत्र व स्वच्छता किट भी प्रदान की।

परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती ने सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले सभी लोगों का अभिनंदन किया।

कार्यक्रम में उपस्थित

संकल्प संस्थान के संस्थापक संतोष तनेजा ने वर्चुअल माध्यम से संस्थान की गतिविधियों और भावी योजनाओं के बारे में बताया। सम्मेलन में संस्थान के महासचिव अनिल जोशी, अध्यक्ष जनकल्याण शिक्षा समिति डा. जी प्रसन्ना कुमार, डा. आरएम पराशर सहित संस्थान के विभिन्न पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।