Move to Jagran APP

Uttarakhand News: डीएम कर्मेंद्र सिंह का बड़ा फैसला, भ्रूण लिंग जांच की सूचना दें और पाएं दो लाख रुपये का इनाम

हरिद्वार जिला प्रशासन ने भ्रूण लिंग जांच पर रोक लगाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। मुखबिर योजना के तहत सूचना देने वालों को इनाम की राशि 1 लाख से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दी गई है। जिलाधिकारी कर्मेंद्र सिंह ने पीसीपीएनडीटी अधिनियम की धाराओं का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। सभी अल्ट्रासाउंड सेंटरों में अभिलेखों के रखरखाव में पारदर्शिता रखने को कहा गया है।

By Anoop kumar singh Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 12 Oct 2024 08:13 AM (IST)
Hero Image
पीसीपीएनडीटी जिला सलाहकार समिति की बैठक लेते जिलाधिकारी। सूवि

जागरण संवाददाता,हरिद्वार। जिलाधिकारी कर्मेंद्र सिंह ने जनपद में पीसीपीएनडीटी अधिनियम की धाराओं का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए। सभी अल्ट्रासाउंड सेंटरों में अभिलेखों के रखरखाव में पारदर्शिता रखने को कहा है। जनपद में भ्रूण लिंग जांच रोकने को चल रही मुखबिर योजना अंतर्गत सूचना देने वाले एवं सहयोगी की ईनाम राशि 01 लाख से बढ़ाकर 02 लाख किए जाने का अनुमोदन भी किया गया है।

डीएम कर्मेंद्र सिंह ने ली बैठक

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पीसीपीएनडीटी जिला सलाहकार समिति की बैठक शुक्रवार दोपहर कलेक्ट्रेट भवन स्थित सभागार में किया गया। जिलाधिकारी ने केंद्रों पर अभिलेखों का रखरखाव धारा 29 ओर नियम-09 के अनुसार जैसे फार्म-एफ (गर्भवती महिलाओं संबंधी अभिलेख), नवीनीकरण संबंधी न्यूनतम अर्हताएं , नियम 13 के अनुसार केंद्र में किए गए किसी भी प्रकार के परिवर्तन की सूचना मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को देने के निर्देश दिए। इसके अलावा रेडियोलॉजिस्ट, स्त्री रोग विशेषज्ञ को केंद्र में परिर्वतन की सूचना प्रेषित कर भौतिक सत्यापन के बाद अनुमति लेना जरूरी है।

आठ नए अल्ट्रासाउंड केंद्र का पंजीकरण का अनुमोदन किया

नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में जनपद के 08 नए अल्ट्रासाउंड केंद्रों के पंजीकरण का अनुमोदन किया गया और दो केंद्रों को मानक पूर्ण न होने के कारण नोटिस जारी करने को निर्देशित किया गया। दो केंद्रों का नवीनीकरण किया गया। जिलाधिकारी ने जनपद में नियमित निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया। जिन केंद्रों में पीसीपीएनडीटी अधिनियम का पालन करने में लापरवाही की जा रही है उन केंद्रों पर तत्काल कार्रवाई करने को मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा आरके सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अशोक तोमर, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अनिल वर्मा, बाल रोग विशेषज्ञ डा सदीप निगम, स्त्री रोग विशेषज्ञ डा यशपाल तोमर आदि मौजूद रहे।

आधार सेंटरों पर छापेमारी से मचा हड़कंप

आधार केंद्रों पर अनियमितताएं और फर्जी आधार से संबंधित मिल रही शिकायतों को जिलाधिकारी कर्मेंद्र सिंह ने गंभीरता से लिया है। उनके निर्देशन में शुक्रवार को हुयी छापेमारी से हड़कंप मचा रहा। जिलाधिकारी के निर्देशन में उप जिलाधिकारियों की ओर से छापेमारी की गयी। जिससे सीएससी संचालकों में हड़कंप मच रहा। रावली महदूद में उप जिलाधिकारी मनीष सिंह ने छापेमारी की।

बड़ी संख्या में मिले आधार और पैन कार्ड

इस दौरान विभिन्न व्यक्तियों के 58 आधार कार्ड तथा 15 विभिन्न व्यक्तियों के पैन कार्ड मिले। इतनी बड़ी संख्या में आधार कार्ड तथा पेन कार्ड मिलना प्रथम दृष्टया संदिग्ध पाए जाने पर सीएससी से आयरिस स्कैनर सहित अन्य सभी सामान मौके पर ही जब्त कर लिया गया। जनपद के सभी सीएससी सेंटरों पर छापेमारी के दौरान कुछ स्थानों पर सीएससी सेंटर बंद पाए गए। जिलाधिकारी ने अनियमितताएं बरतने वाले सेंटर संचालकों के खिलाफ नियमानुसार सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें