Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधानी से आएं... बच्चा चोरों के लिए सॉफ्ट टारगेट बन रही धर्मनगरी, साल भर में आठ घटनाएं; श्रद्धालु चिंतित

बच्चा चोरों के लिए धर्मनगरी हरिद्वार सॉफ्ट टारगेट बन रही रही है। पिछले साल ज्वालापुर के कड़च्छ मोहल्ले में निसंतान दंपती को बेचने के लिए पड़ोसी महिलाओं ने ही दिनदहाड़े घर से बच्चा चोरी कर लिया था। इस मामले में पुलिस ने एक सप्ताह के भीतर आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता और दंपती सहित पांच आरोपितों को गिरफ्तार कर मासूम को बरामद कर लिया था।

By Mehtab alam Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 10 Apr 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
बच्चा चोरों के लिए सॉफ्ट टारगेट बन रही धर्मनगरी, साल भर में आठ घटनाएं

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। धर्मनगरी में बच्चा चोरी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। एक सप्ताह में बच्चा चोरी की दूसरी घटना के साथ ही साल भर के भीतर आठ घटनाएं हो चुकी हैं। हालांकि, सभी घटनाओं में पुलिस की ओर से दिन-रात एक कर मासूमों को बरामद करने के साथ ही आरोपितों को जेल भेजा गया है।

इसके बावजूद दूसरे जिलों से पेशेवर अपराधी और निसंतान दंपति जिस तरह हरिद्वार आकर बच्चा चोरी कर रहे हैं, उससे छोटे बच्चे लेकर गंगा दर्शन को आने वाले श्रद्धालु और यात्री चिंतित हैं। इसके अलावा, मासूमों को ढूंढने में पुलिस को भी बार-बार अग्निपरीक्षा देनी पड़ रही है।

दिनदहाड़े घर से बच्चा चोरी

पिछले साल ज्वालापुर के कड़च्छ मोहल्ले में निसंतान दंपती को बेचने के लिए पड़ोसी महिलाओं ने ही दिनदहाड़े घर से बच्चा चोरी कर लिया था। इस मामले में पुलिस ने एक सप्ताह के भीतर आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता और दंपती सहित पांच आरोपितों को गिरफ्तार कर मासूम को बरामद कर लिया था। दूसरी घटना में रोड़ीबेलवाला से अपह्रत मासूम को पुलिस ने देवबंद सहारनपुर से बरामद किया था।

गाजियाबाद के यात्री परिवार का बच्चा चोरी

तीसरी घटना में सीसीआर के समीप ऊर्जा निगम कार्यालय परिसर में सो रहे गाजियाबाद के यात्री परिवार का बच्चा चोरी कर लिया गया था। पुलिस ने दिल्ली के दंपती को गिरफ्तार कर मासूम को बरामद किया था। इसके अलावा, पिरान कलियर में भी बच्चा चोरी की दो घटनाएं सामने आईं थी। एक सप्ताह पहले संभल उत्तर प्रदेश के एक मासूम को शामली का अधेड़ उठा ले गया था।

धर्मनगरी आने वाले श्रद्धालुओं को चिंता

ताजा घटना में भिक्षावृत्ति करने वाली महिला का बच्चा चोरी कर लिया गया। इन सभी घटनाओं के पीछे इन आरोपितों की दो मंशाएं सामने आईं। एक इन बच्चों से भीख मंगवाना और दूसरी निसंतान दंपती को बच्चा बेचकर उनकी गोद भरना। लगातार होती घटनाओं से छोटे बच्चों को साथ लेकर धर्मनगरी आने वाले श्रद्धालुओं को चिंता होनी स्वभाविक है। वहीं, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह ने बताया कि भिक्षुक महिला के चोरी हुए मासूम को जल्द बरामद कर लिया जाएगा।