Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: दीपावली पर रात में भी संचालित की जाएगी अस्पताल की इमरजेंसी, ऑन कॉल उपस्थित होंगे डॉक्टर

Diwali 2023 प्रकाश पर्व दीपावली पर शहर और आसपास के क्षेत्रों में जमकर आतिशबाजी होती है। हर साल सरकारी और निजी अस्पतालों की इमरजेंसी में पटाखों से जले काफी मरीज पहुंचते हैं। सरकारी अस्पतालों में बर्न वार्ड न होने के चलते गंभीर मरीज रेफर किए जाते हैं। मामूली जले मरीजों को अस्पतालों की इमरजेंसी में ही समुचित उपचार दिया जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Tue, 07 Nov 2023 12:57 PM (IST)
Hero Image
दीपावली पर ऑन कॉल उपस्थित होंगे डॉक्टर

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। दीपावली में बस चंद दिन बचे हैं। हिंदुओं के इस पवित्र त्यौहार के लिए तैयारियां जोरों-शोरों पर हैं। ये तो सब जानते हैं कि दीपावली के दिन पटाखों से जलने आदि के काफी मामले आते हैं। लिहाजा अस्पताल प्रबंधन ने आपात सेवाएं दुरुस्त रखने का दावा किया है।

राजकीय मेला अस्पताल में बर्न वार्ड तो नहीं है, लेकिन पटाखों से मामूली जले मरीजों को इमरजेंसी में हरसंभव उपचार दिलाया जाएगा। इतना ही नहीं आन काल विशेषज्ञ चिकित्सक भी उपस्थित होंगे।

हर साल आते हैं पटाखों से जलने के मरीज

प्रकाश पर्व दीपावली पर शहर और आसपास के क्षेत्रों में जमकर आतिशबाजी होती है। हर साल सरकारी और निजी अस्पतालों की इमरजेंसी में पटाखों से जले काफी मरीज पहुंचते हैं। सरकारी अस्पतालों में बर्न वार्ड न होने के चलते गंभीर मरीज रेफर किए जाते हैं। मामूली जले मरीजों को अस्पतालों की इमरजेंसी में ही समुचित उपचार दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: Festival Special Trains: अब घर जाने की चिंता नहीं, दिवाली-छठ पर रेलवे ने किया इतनी स्पेशल ट्रेनों का एलान, देखें पूरी लिस्ट

रात में चालू की जाएगी अस्पताल की इमरजेंसी

राजकीय मेला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. राजेश गुप्ता ने बताया कि दीपावली पर अस्पताल की इमरजेंसी रात में भी संचालित की जाएगी। ईएमओ, फार्मेसिस्ट समेत अन्य स्टाफों की भी ड्यूटी निर्धारित कर दी गई है। जरूरी दवा के अलावा अन्य व्यवस्थाएं भी दुरुस्त कराई जा रही है। जरूरत पड़ने पर अस्पताल के एक कक्ष का उपयोग बर्न वार्ड के रूप में भी किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें