Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश के पांच सर्वश्रेष्ठ सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक आइआइटी रुड़की

आइआइटी रुड़की को देश के पांच सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में स्थान मिला है। इंडिया टूडे की ओर से कराए गए सर्वे में यह बात सामने आई है।

By Edited By: Updated: Thu, 31 May 2018 05:10 PM (IST)
Hero Image
देश के पांच सर्वश्रेष्ठ सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक आइआइटी रुड़की

रुड़की, [जेएनएन]: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की को देश पांच सर्वश्रेष्ठ सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में शामिल किया गया। इंडिया टुडे ग्रुप की ओर से कराए गए सर्वेक्षण में संस्थान के आर्किटेक्चर एवं प्लॉनिंग विभाग को पहला स्थान दिया गया है। आइआइटी रुड़की के आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग विभाग के प्रमुख प्रो. पीएस चानी ने बताया कि यह संस्थान के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य आर्किटेक्चर का ऐसा ज्ञान देना है, जिसका उपयोग कर सृजनात्मक सोच के साथ नए आयाम बनाए जा सकें, जो समय की मांग और लोगों की बदलती जरुरतों को पूरा करने में सक्षम हों। बताया कि विभाग में सभी आधुनिक सुविधाएं जैसे-क्लाइमेटालॉजी लैब, कंप्यूटर लैब और कंप्यूटराइज्ड डिजाइन स्टूडियो हैं जिनमें अत्याधुनिक उपकरण और साफ्टवेयर उपलब्ध हैं। एक आर्ट लैब और वर्कशॉप भी है। 

उन्होंने बताया कि विभाग जल्द ही पांच नई प्रयोगशालाएं स्थापित करने जा रहा है। ये प्रयोगशालाएं प्लानिंग, सिस्टम डायनमिक्स, यूनिवर्सल एक्सेसेबिलिटी, सिविक डिजाइन और वर्चुअल रिएलिटी पर केंद्रित होंगी।

यह भी पढ़ें: आइएससी में तमन्ना दाहिया ने किया उत्‍तराखंड टॉप, देश में मिला दूसरा स्थान

यह भी पढ़ें: दस मिनट देरी से शुरू हुर्इ क्लैट परीक्षा, अभ्यर्थियों का हंगामा