Move to Jagran APP

IIT Roorkee की मेस के खाने में जिंदा चूहे मिलने का मामला, हरकत में खाद्य संरक्षा विभाग; संचालक को नोटिस

IIT Roorkee Mess Controversy आइआइटी रुड़की के राधा-कृष्ण भवन की मेस में खाने में चूहों के मिलने का मामला सामने आया है। छात्रों के हंगामे के बाद खाद्य संरक्षा विभाग हरकत में आ गया है। विभाग की टीम ने मेस का निरीक्षण किया और खाद्य सामग्रियों के सैंपल लिए हैं। मेस संचालक को नोटिस जारी कर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं।

By Raman kumar Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 19 Oct 2024 01:14 PM (IST)
Hero Image
IIT Roorkee Mess Controversy: हरकत में खाद्य संरक्षा विभाग, सैंपल लिए। जागरण

जागरण संवाददाता, रुड़की। IIT Roorkee Mess Controversy: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) की राधा-कृष्ण भवन की मेस के खाने में चूहों के उछल-कूद करने का वीडियो प्रसारित होने और छात्रों के हंगामे के बाद शुक्रवार को खाद्य संरक्षा विभाग हरकत में आ गया।

आइआइटी पहुंची विभाग की टीम ने मेस का निरीक्षण करते हुए खाद्य सामग्रियों के सैंपल लिए। टीम ने पाया कि मेस की किचन में सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया गया। जिस पर मेस संचालक को नोटिस दिया गया। साथ ही, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए।

कढ़ाई व कूकर में चूहे उछलकूद करते मिले थे

आइआइटी रुड़की में गुरुवार को दोपहर के खाने के दौरान छात्रों को राधा-कृष्ण भवन की मेस में सब्जी की कढ़ाई व कूकर में चूहे उछलकूद करते मिले थे। साथ ही, अन्य सामग्री में भी चूहे दिखाई दिए। इसे लेकर छात्रों ने जमकर हंगामा काटा था। इस दौरान छात्रों की मेस संचालक के साथ नोकझोंक हुई। छात्रों ने फोटो व वीडियो बनाकर उनको इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित कर दिया। काफी देर तक हंगामा होता रहा।

यह भी पढ़ें- Dehradun में सालाना खर्च देकर ''पालें'' घड़ियाल-गुलदार, उल्लू के लिए आ रहे बंपर आवेदन

दोपहर को करीब चार सौ छात्रों ने खाना नहीं खाया। मीडिया में रिपोर्ट आने के बाद हरिद्वार जिले का खाद्य संरक्षा विभाग भी हरकत में आ गया। शुक्रवार सुबह वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार पांडेय के नेतृत्व में विभाग की टीम ने कार्रवाई की। टीम ने मेस से चावल, दाल, मिर्च मसाले के सैंपल लिए। टीम ने मेस का बारीकि से निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने पाया कि मेस में साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया गया। कई स्थानों पर चूहों ने गंदगी की थी।

शाम को भी छात्रों ने नहीं खाया खाना

दोपहर के भोजन में चूहे देखने के बाद छात्रों ने भवन की मेस में खाना खाने से मना कर दिया। साथ ही, यहां पर दिनभर हंगामा चलता रहा। इसके बाद मेस संचालक को रात को दूसरी जगह से छात्रों के लिए भोजन की व्यवस्था करनी पड़ी।

सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दिए चूहे

खाद्य संरक्षा विभाग की जांच में कई खामियां देखने को मिली हैं। सीसीटीवी फुटेज में चूहे उछलकूद करते हुए साफ दिखाई दे रहे हैं। जिला खाद्य संरक्षा अधिकारी एमएम जोशी ने बताया कि सभी कर्मचारियों के बयान दर्ज किए गए। मेस संचालक वर्करों के ट्रेनिंग रेकार्ड व अन्य दस्तावेज तक नहीं दिखा पाया।

यह भी पढ़ें- अब मुकदमा दर्ज करने से नहीं बच पाएगी पुलिस, इस लिंक से ऑनलाइन कीजिए किसी भी अपराध पर एफआइआर

साथ ही, यहां पर कई तरह की अनियमितता मिली हैं। जिस पर कैंटीन संचालक को तीन दिन में जवाब देने व रेकार्ड प्रस्तुत करने को कहा गया है। साथ ही, इस मामले में आइआइटी प्रशासन की ओर से गठित जांच कमेटी की रिपोर्ट भी देने को कहा है। उन्होंने बताया कि मेस संचालक का जवाब आने के बाद आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अब संस्थान चूहों को पकड़ने की कह रहा बात

आइआइटी प्रबंधन अब इस मामले में कार्रवाई करने की बात कह रहा है। चूहों को पकड़ने के लिए कदम उठाने के दावे किए जा रहे हैं, वहीं इंटरनेट मीडिया पर भी कई तरह की प्रतिक्रिया भी आ रही हैं। अधिकांश का कहना है कि इस मामले में प्रशासन भी कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। जबकि खाद्य संरक्षा विभाग छोटी-छोटी बातों पर बड़े-बड़े चालान काट रहा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।