Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Mela 2023: अब तक 35 लाख से अधिक श्रद्धालु गंगा जल लेकर रवाना, हरिद्वार में 10 से 17 जुलाई तक स्‍कूल बंद

Kanwar Mela 2023 कांवड़ मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देजनर 10 से 17 जुलाई सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों के कक्षा एक से 12 तक के विद्यालयों तथा आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 35 लाख 30 हजार से अधिक कांवड़ यात्री हरिद्वार से गंगा जल लेकर अपने गंतव्य को रवाना हो चुके हैं।

By Anoop kumar singhEdited By: Nirmala BohraUpdated: Sat, 08 Jul 2023 08:55 AM (IST)
Hero Image
Kanwar Mela 2023: अब तक 35 लाख 30 हजार से अधिक यात्री हरिद्वार से गंगा जल लेकर रवाना

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: Kanwar Yatra 2023: श्रावण कांवड़ यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को पंद्रह लाख बीस हजार श्रद्धालुओं ने गंगा जल भरा। वहीं पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 35 लाख 30 हजार से अधिक कांवड़ यात्री हरिद्वार से गंगा जल लेकर अपने गंतव्य को रवाना हो चुके हैं। शुक्रवार को गोताखोरों ने सात कांवड़ यात्रियों को डूबने से बचाया।

बढ़ती भीड़ को देखते हुए 10 से 17 जुलाई तक स्‍कूल बंद

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कांवड़ मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देजनर 10 से 17 जुलाई सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों के कक्षा एक से 12 तक के विद्यालयों तथा आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है।

बताया कि सीबीएसई से संबद्ध जिन विद्यालयों में कंपार्टमेंट परीक्षा होनी है उन्हें यथावत संचालित की जाएंगी। सभी शैक्षणिक और मिनिस्टीरियल कार्मिक समयानुसार अपने विद्यालय में बने रहेंगे।

धर्मनगरी में चार जुलाई से विधिवत कांवड़ यात्रा शुरू हुई। उत्तरोत्तर कांवड़ यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है। चहुंओर बम-बम भोले के जयकारे गूंज रहे हैं। एक से बढ़कर एक आकर्षक कांवड़ लेकर शिवभक्त डग भर रहे हैं। जगह-जगह स्थानीय लोग , पुलिस प्रशासन के अधिकारी और जनप्रतनिधिगण पुष्पवर्षा कर कांवड़ यात्रियों का स्वागत कर रहे हैं। कदम-कदम पर धर्म अध्यात्म की गंगा बह रही है।

धार्मिक गीतों की स्वर लहरियां गूंज रही हैँ। एक छोर से दूसरे छोर तक आस्था के रंग में रंगे कांवड़ यात्री डग भर रहे हैं। कांवड़ बाजार भी श्रद्धालुओं से गुलजार है। हरकी पैड़ी की रौनक देखते ही बन रही है। शुक्रवार को भाजपा विस हरिद्वार के कार्यकत्ताüओं ने भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और स्थानीय विधायक मदन कौशिक ने शंकराचार्य चौक पर कांवड़ यात्रियों पर पुष्प वर्षा की। हाथ जोड़कर स्वागत किया।

डीएम ने भंडारे में शिवभक्तों को बांटा प्रसाद

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने शुक्रवार को दिल्ली-बार्डर शिव कांवड़ सेवा समिति बहादराबाद की ओर से कांवड़ पटरी निकट संस्कृत विश्वविद्यालय के पास कांवंड़ यात्रियों के सेवार्थ भंडारे का शुभारंभ किया। इस दौरान डीएम ने भंडारा परिसर और कांवड़ पटरी में श्रद्धालुओं से मुलाकात की।

उनसे व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। कांवड़ यात्रियों को भंडारे में प्रसाद भी वितरित किया। डीएम ने भंडारे के आयोजन कर्ताओं की इस पुनीत कार्य के लिये प्रशंसा की। अपर जिलाधिकारी बीर सिंह बुदियाल, एसडीएम पूरण सिंह राणा, भंडारा आयोजन समिति से जुड़े गोपालचंद्र मित्तल, संदीप कुमार अग्रवाल, सतीश गुप्ता, आशीष गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।

डीएम ने कांवड़ मेले की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने शुक्रवार को कांवड़ मेला क्षेत्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान अधिकारियों को मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रख उसी अनुरूप तैयारियां चाक-चौबंद रखने को कहा।

कहीं पर भी ढिलाई न बरतने के निर्देश दिये। इस अवसर पर नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती, एसडीएम पूरण सिंह राणा, एसपी ट्रैफिक रेखा यादव, सीओ निहारिका सेमवाल सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।