Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: राज्य कर विभाग के डिप्टी कमिश्नर से 96 लाख की धोखाधड़ी, जमीन के नाम पर बना दिया घनचक्‍कर

Land Fraud With Deputy Commissioner उत्तराखंड के राज्य कर विभाग के डिप्टी कमिश्नर की पत्नी के साथ जमीन के नाम पर 96 लाख 10 हजार रुपये की धोखाधड़ी हुई है। आरोपी ने पट्टी की भूमि का फर्जी दस्तावेज तैयार कर बैनामा करा दिया। पुलिस ने डिप्टी कमिश्नर की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले की जांच चल रही है।

By Krishna kumar sharma Edited By: Nirmala Bohra Updated: Tue, 27 Aug 2024 10:55 AM (IST)
Hero Image
Land Fraud With Deputy Commissioner: पट्टी की भूमि का फर्जी दस्तावेज से करा दिया बैनामा, मुकदमा दर्ज. Concept Photo

जागरण संवाददाता, रुड़की। Land Fraud With Deputy Commissioner: राज्य कर विभाग के डिप्टी कमिश्नर की पत्नी के साथ जमीन के नाम पर 96 लाख 10 हजार रुपये की धोखाधड़ी कर ली गई। इस मामले में डिप्टी कमिश्नर की तरफ से मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

राज्य कर विभाग के डिप्टी कमिश्नर अभय कुमार पांडे ने गंगनहर कोतवाली पुलिस को इस संबंध में तहरीर दी है। अभय कुमार मूलरूप से ग्राम धरहियान, पोस्ट कोठिलवा जिला देवरिया, उप्र के रहने वाले हैं। वर्तमान में वह फेज-2 आकाशदीप एन्क्लेव कोतवाली सिविल लाइन में रह रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather: देहरादून और बागेश्वर में आज भारी बारिश के आसार, IMD ने जारी किया यलो अलर्ट

खेती की जमीन खरीदना चाहती थी उनकी पत्नी

तहरीर में उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी कुसुम पांडे का निधन 11 अक्टूबर 2023 को हो गया था। जनवरी 2018 में उनकी पत्नी खेती की जमीन खरीदना चाहती थी। उनकी मुलाकात पुनीत नंदा, निवासी सेक्टर-8, चंडीगढ़ से हुई थी।

उसने बताया था कि वह कृषि भूमि खरीदने, बेचने व दिलवाने तथा बागवानी विकसित करने का कार्य करता है। उसने उन्हें बताया था कि आंध्र प्रदेश के जिला अनन्तपुर नया जिला श्री सत्य साईं तहसील पैनुकोण्डा व उसके आस-पास अच्छी खासी कृषि की जमीन है। इसे वह उन्हें दिलवा सकता है।

पुनीत ने बताया कि उसकी कंपनी का नाम मैसर्स कलर्स बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड है। रुड़की में बीएसएम चौक के पास पुनीत नंदा आया और जमीन के कागजात दिखाये। यहां पर इनके बीच जमीन का सौदा तय हो गया। उसे कुछ लोगों की मौजूदगी 20 लाख रुपये की रकम दी गई।

यह भी पढ़ें- Janmashtami 2024: 'रात 12 बजते ही नंद घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की' से गूंजी द्रोणनगरी, तस्‍वीरें

इसके बाद भी 31 लाख 10 हजार रुपये की रकम और इसके बाद 45 लाख की रकम भी उसकी कंपनी के खाते में दी गई। कुल मिलाकर 96 लाख 10 हजार रुपये की रकम दी गई। इसके बाद बैनामा भी हो गया।

हाल ही में अभय कुमार पांडे को पता चला कि जिस भूमि का बैनामा उनकी पत्नी के नाम हुआ था। वह भूमि पट्टे की है और जिसका बैनामा नहीं हो सकता है। आरोपित से रकम वापस मांगी गई तो उसने इन्कार कर दिया। इस मामले में अब गंगनहर केातवाली पुलिस ने आरोपित पुनीत नंदा और उसके साथियों पर मुकदमा दर्ज किया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर