Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड के रेस्टोरेंट में एक परिवार ने ऑर्डर किया डोसा, तभी सांबर में निकली मरी हुई छिपकली; मचा हंगामा

उत्तराखंड के रुड़की में एक रेस्टोरेंट में डोसा-सांबर में मरी हुई छिपकली मिलने से हड़कंप मच गया। ग्राहक ने इसकी वीडियो बना ली और हंगामा शुरू हो गया। मामला खाद्य सुरक्षा विभाग तक पहुंच गया है। विभाग ने रेस्टोरेंट से सैंपल लिया है। विभाग रेस्टोरेंट संचालक के खिलाफ अपर जिलाधिकारी की अदालत में वाद दायर करने की तैयारी कर रहा है।

By Raman kumar Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 16 Sep 2024 10:55 AM (IST)
Hero Image
डोसा सांबर में निकली मरी हुई छिपकली

जागरण संवाददाता, रुड़की। किसी रेस्टोरेंट में लंच, डीनर आदि का कार्यक्रम बना रहे हैं तो आर्डर की गई सामग्री को अच्छी तरह देखकर ही उसका स्वाद लें। ऐसा इसलिए क्योंकि रुड़की के एक रेस्टोरेंट में आर्डर किए गए डोसा-सांबर में मरी हुई छिपकली निकलने की बात सामने आई है। हालांकि डोसे का स्वाद चखने से पहले ही ग्राहक की उस पर नजर पड़ गई और इसकी वीडियो बना ली। इसके बाद वहां जमकर हंगामा हुआ।

मामला खाद्य सुरक्षा विभाग तक भी पहुंच गया। विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर रेस्टोरेंट से सांबर, मसाला डोसा आदि का सैंपल लिया। विभाग अब रेस्टोरेंट संचालक के खिलाफ अपर जिलाधिकारी की अदालत में वाद दायर करने की तैयारी कर रहा है।

सांबर में निकली मरी हुई छिपकली

मामला रविवार दोपहर का है। नीलम टाकीज के पास साउथ फ्यूजन रेस्टोरेंट में एक परिवार के चार लोग पहुंचे थे। उन्होंने डोसा और सांबर का आर्डर किया था। आरोप है कि जैसे ही प्लेट में सांबर डाला गया तो उसमें छिपकली मरी हुई पड़ी मिली। इससे परिवार के सदस्यों के होश उड़ गए। उन्होंने हंगामा कर दिया। देखते ही देखते वहां भीड़ जमा हो गई। कुछ लोगों ने इसकी सूचना खाद्य सुरक्षा विभाग को दी।

उस समय वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडे कलियर में निरीक्षण कर रहे थे। वह भी रेस्टोरेंट में पहुंच गए। उन्होंने बताया कि फोटो और वीडियो के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। रेस्टोरेंट से सांबर, मसाला डोसा आदि का सैंपल लिया गया है। इधर, रेस्टोरेंट संचालक तपेश शर्मा ने कहा कि ग्राहक ने कुछ गिरने की शिकायत की थी। वर्षा में कीड़े आदि का खतरा बना रहता है। हंगामे की बात निराधार है। मामला शांत हो गया था।

हो सकती है परेशानी

रुड़की सिविल अस्पताल के चिकित्साधिकारी डा. रजत सैनी के अनुसार छिपकली आमतौर पर जहरीली नहीं होती है, लेकिल इसकी कई प्रजातियां हैं जो खतरनाक हो सकती हैं। सामान्य श्रेणी की छिपकली के अवशेष अगर गलती से कोई खा लेता है तो उसे उल्टी, चक्कर और जी मिचलाने जैसी परेशानी हो सकती है। ऐसे मामलों में संबंधित व्यक्ति को तुरंत चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक या जहर से हुई थी मौत? अब मजिस्ट्रियल जांच रिपोर्ट में सामने आया सच