Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahashivratri 2023: हरिद्वार में श्रद्धालुओं ने लगाई पावन डुबकी, भगवान शिव की ससुराल में उमड़ी भीड़

Mahashivratri 2023 हरिद्वार में भी महाशिवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है। आशुतोष की ससुराल कनखल के दक्षेश्वर महादेव मंदिर में भोर से ही श्रद्धालु जलाभिषेक को पहुंच रहे हैं। हरकी पैड़ी पर भक्‍त पावन डुबकी लगा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraUpdated: Sat, 18 Feb 2023 09:22 AM (IST)
Hero Image
Mahashivratri 2023: हरिद्वार में भी महाशिवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है।

टीम जागरण, हरिद्वार: Mahashivratri 2023: हरिद्वार में भी महाशिवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है। यहां हरकी पैड़ी पर भक्‍त पावन डुबकी लगा रहे हैं। वहीं आशुतोष की ससुराल कनखल के दक्षेश्वर महादेव मंदिर में भोर से ही श्रद्धालु जलाभिषेक को पहुंच रहे हैं।

मंदिर प्रबंधन समिति की ओर से सुरक्षा के इंतजाम

बम बम भोले के जयकारों से पूरा हरिद्वार गूंजायमान है। भगवान भोले शंकर को अति प्रिय गंगाजल, बेलपत्र , भांग, धतूरा चढ़ाकर शिवकृपा की कामना कर रहे हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन समिति की ओर से सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं।

अन्य शिवालयों में भी जलाभिषेक चल रहा है

पुलिस कर्मियों की भी तैनाती की गई है। भीड़ नियंत्रित करने को बैरिकेडिंग से होकर श्रद्धालुओं को भेजा जा रहा है। धर्मनगरी के बिल्केश्वर महादेव मंदिर समेत अन्य शिवालयों में भी जलाभिषेक चल रहा है।

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2023: ऐसा शिवालय जहां लगातार आकार बदल रहे महादेव, केवल दर्शनमात्र से ही दूर होते हैं कष्‍ट

रुड़की के शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

शहर से लेकर देहात क्षेत्र में महाशिवरात्रि का पर्व पूरे हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। सुबह 4:00 बजे से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। सिविल लाइन स्थित प्राचीन शिव मंदिर में भक्तों की लंबी कतार लगी रही। इस दौरान भक्‍त भगवान शिव की स्तुति करते दिखे।

गंगाजल लेकर आ रहे कावड़ यात्री

पिछले कई दिन से कावड़ यात्री गंगाजल लेकर गंतव्य की ओर बढ़ रहे हैं। शनिवार को सुबह से ही राष्ट्रीय राजमार्ग से लेकर कांवड़ पटरी से मोटरसाइकिल और अन्य वाहनों से कावड़ यात्री गंगाजल लेकर आ रहे हैं। सुबह से ही शहर के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है।

यह भी पढ़ें: Mahashivratri: रात 12 बजे से भोले के जयकारों से गूंजे उत्‍तराखंड के शिवालय, लगी कतारें; बनें पावन पल के साक्षी 

यह भी पढ़ें: त्रियुगीनारायण: भगवान शिव-मां पार्वती का दिव्य विवाह स्थल, यहां सात फेरे लेने पहुंचते हैं जोड़े

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें