Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh Mela 2021: मुरादाबाद रेलवे डिवीजन ने तीर्थ यात्रियों के लिए विकसित किया 'कुंभ मेला' ऐप

हरिद्वार कुंभ मेले में तीर्थयात्रियों की मदद के लिए मुरादाबाद रेलवे डिवीजन ने कुंभ मेला ऐप लॉन्‍च किया। यह मोबाइल ऐप तीर्थ यात्रियों को ट्रेनों के बारे में और कोविड-19 को लेकर सरकार की गाइडलाइन की जानकारी देगा।

By Sunil NegiEdited By: Wed, 10 Mar 2021 03:41 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021: मुरादाबाद रेलवे डिवीजन ने तीर्थ यात्रियों के लिए विकसित किया 'कुंभ मेला' ऐप
Haridwar Kumbh Mela 2021: मुरादाबाद रेलवे डिवीजन तीर्थयात्रियों के लिए विकसित किया 'कुंभ मेला' ऐप।

एएनआइ। Haridwar Kumbh Mela 2021 हरिद्वार कुंभ मेले में तीर्थयात्रियों की मदद के लिए मुरादाबाद रेलवे डिवीजन ने 'कुंभ मेला' ऐप लॉन्‍च किया। यह मोबाइल ऐप तीर्थयात्रियों को ट्रेनों के बारे में और कोविड-19 को लेकर सरकार की गाइडलाइन की जानकारी देगा। 

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने बताया कि 'मुरादाबाद मंडल ने एक ऐसा ऐप बनाया है, जिसके माध्यम से यात्री ट्रेनों के बारे में जानकारी के साथ ही स्थानीय मंदिरों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। श्रद्धालु कोविड-19 पर राज्य सरकार के दिशा निर्देशों से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं, जो बदलते रहते हैं। आशुतोष ने यह भी कहा कि हम किसी भी बदलाव के बारे में हर यात्री को एसएमएस अलर्ट भेजते हैं।

इस बीच, कुंभ मेले के लिए आने वाले तीर्थ यात्रियों के स्वागत के लिए रेलवे की ओर से हरिद्वार रेलवे स्टेशन को सजाया गया है। रेलवे ने स्टेशन को विभिन्न लाइट, भगवान शिव की मूर्ति और अन्य चीजों से सुशोभित किया है। संतों गंगा में पवित्र डुबकी लेने वाले चित्र भी स्टेशन की दीवारों पर चित्रित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें-सुबह आठ से शाम छह बजे तक अखाड़ों के लिए रिजर्व रहेंगे गंगा घाट, आम श्रद्धालुओं के लिए ये है व्यवस्था

महाकुंभ मेला दुनिया के सबसे बड़े सामूहिक समारोहों में से एक है। कुंभ मेला एक धार्मिक यात्रा है, जो एक स्थान पर सबसे बड़ा सामूहिक सम्मेलन है। यह मेला 12 वर्षों के दौरान प्रयागराज, हरिद्वार, उज्जैन और नासिक में नदी तट पर चार वर्ष के अंतराल में आयोजित होता है। 

यह भी पढ़ें-Mahashivratri 2021 : महाशिवरात्रि पर रेलवे नहीं चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, कोरोना से बचाव के लिए निर्णय

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें