Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand News: रिसेप्शनिस्ट हत्‍याकांड से जुड़े वनन्तरा रिसार्ट समेत 36 पर एनजीटी ने दिए कार्रवाई के आदेश

Uttarakhand News रिसेप्शनिस्ट हत्‍याकांड से जुड़े वनन्तरा रिसार्ट समेत 36 पर एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ) ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं। इनमें से 19 रिसार्ट पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर रहे थे जबकि 17 रिसार्ट के पास एनओसी ही नहीं थी।

By Anoop kumar singhEdited By: Sunil NegiUpdated: Thu, 13 Oct 2022 11:39 PM (IST)
Hero Image
वनन्तरा समेत 36 रिसार्ट पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : Resort Receptionist Murder Case राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क क्षेत्र और उससे लगे इलाकों में बिना एनओसी और पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर रहे वनन्तरा समेत 36 रिसार्ट पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

आदेश पर सख्ती से किया जाएगा अमल

इनमें से 19 पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर रहे थे, जबकि 17 के पास एनओसी ही नहीं थी। वन एवं पर्यावरण सचिव आरके सुधांशु ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि आदेश पर सख्ती से अमल किया जाएगा। इस मामले में एनजीटी ने उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को तीन माह के भीतर कानूनी प्रक्रिया का पालन कर जुर्माना वसूलने के आदेश भी दिए हैं।

कार्रवाई को पहले ही शुरू कर दी थी कवायद

राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क क्षेत्र प्रशासन ने इस तरह से संचालित किए जा रहे रिसार्ट पर कार्रवाई को पहले ही कवायद शुरू कर दी थी। प्रभारी निदेशक राजाजी टाइगर रिजर्व राजीव धीमान ने बताया कि सरकार के निर्देश पर कार्रवाई को तय मानकों के विपरीत अनाधिकृत व अवैध रूप से संचालित हो रहे रिसार्ट की जांच कर उनकी सूची तैयार की जा रही है।

  • इस संबंध में एनजीटी का हालिया आदेश पार्क प्रशासन को नहीं मिला है, आदेश मिलते ही उसका सख्ती से अनुपालन किया जाएगा।

वनन्तरा रिसार्ट प्रकरण के बाद चर्चा हुई तेज

पौड़ी जिले के यमकेश्वर क्षेत्र में स्थित वनन्तरा रिसार्ट प्रकरण के बाद यह बात तेजी से चर्चा में आई थी कि यहां बड़े पैमाने पर राजाजी टाइगर रिजर्व क्षेत्र, उससे लगे इलाकों और गंगा किनारे पर निरापद इलाकों में बड़ी संख्या में मानकों के विपरीत अवैध व अनाधिकृत रूप से रिसार्ट का संचालन किया जा रहा है।

हो रही थी अवैध गतिविधियां

यही नहीं यह भी सामने आया था कि इस तरह संचालित हो रहे रिसार्ट में कई तरह की अवैध गतिविधियों को अंजाम दिया जाता है। इसे लेकर पूरे प्रदेश में इस तरह से संचालित हो रहे रिसार्ट पर कार्रवाई की मांग उठी थी।

जांच कर कार्रवाई के दिए थे आदेश

इसके बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी संबंधित विभाग विशेष कर राजाजी टाइगर रिजर्व प्रशासन को जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए थे। इसी मामले में एनजीटी ने अधिवक्ता एसएन पांडेय की याचिका पर सुनवाई करते हुए 10 अक्टूबर को कार्रवाई के आदेश दिए।

यह भी पढ़ें: जिम्मेदारों की शह पर खड़ा हुआ अवैध वनन्तरा रिसार्ट, अधिकारी बचते रहे कार्रवाई करने से

कार्रवाई की जद में आए रिसार्ट

पनाबी रिसार्ट, वंदेमातरम् कुंज (दिव्य प्रेम सेवा मिशन), डाउन टाउन रिसार्ट, जी वेलेज रिसार्ट, लीफ शेड रिसार्ट, वनन्तरा रिसार्ट, राजाजी रिट्रिट रिसार्ट, आरएफसी रिसार्ट, वाइल्ड ट्रेल रिसार्ट, जंगल लोर वाइल्ड लाइफ रिसार्ट, द नीरज फारेस्ट रिसार्ट, आर्य समाज मंदिर, योग आश्रम गंगा, ज्योर्लिंगेश्वर बंगलामुखी धाम गंगा, वन तरंग महादेव पानी रिसार्ट, फारेस्ट रिसार्ट सनियार, आश्रम महादेव पानी, आश्रम सनियार, द नेचर रिसार्ट, भूखंडी, हीराखाल, सूलिन जंगल लाज, भूखंडी हीराखाल।

यह भी पढ़ें:- Rishikesh News: वनन्तरा रिसार्ट प्रकरण में एसआइटी ने यौन उत्पीड़न और देह व्यापार की धाराएं बढ़ाईं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें