Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haridwar News: हरिद्वार में अवैध गोदाम पर पुलिस ने मारा छापा, 40 पेटी पटाखा बरामद

Haridwar Crime News दीपावली को लेकर कारोबारियों ने बड़े पैमाने पर पटाखों की खरीददारी की है। कई कारोबारियों ने तो अनुमति लेकर आबादी से दूर पटाखों के गोदाम बना रखे हैं। जबकि कई कारोबारियों ने अवैध रूप से आबादी में किराये पर कमरे लेकर पटाखों के अवैध गोदाम बना रखे हैं। जिससे बड़ा हादसा हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sun, 05 Nov 2023 12:31 PM (IST)
Hero Image
हरिद्वार में अवैध गोदाम पर पुलिस ने मारा छापा

जागरण संवाददाता, रुड़की। पनियाला रोड पर आबादी में स्थित एक मकान में बनाए गए अवैध पटाखा गोदाम पर पुलिस ने छापा मारा और मौके से पटाखों की 40 पेटी बरामद की है। इस दौरान पटाखा गोदाम स्वामी बिल नहीं दिखा पाया। पुलिस ने कारोबारी को हिरासत में ले सभी पटाखे जब्त कर लिए हैं।

दीपावली को लेकर कारोबारियों ने बड़े पैमाने पर पटाखों की खरीददारी की है। कई कारोबारियों ने तो अनुमति लेकर आबादी से दूर पटाखों के गोदाम बना रखे हैं। जबकि कई कारोबारियों ने अवैध रूप से आबादी में किराये पर कमरे लेकर पटाखों के अवैध गोदाम बना रखे हैं। जिससे बड़ा हादसा हो सकता है।

अवैध पटाखा गोदामों पर पुलिस की नजर

पुलिस और खुफिया विभाग की तरफ से अवैध पटाखा गोदामों को चिह्नित करने का काम चल रहा है। शनिवार की दोपहर को खुफिया विभाग की सूचना पर गंगनहर कोतवाली पुलिस ने पनियाला रोड स्थित एक मकान पर छापा मारा।

40 पेटी पटाखा बरामद

पुलिस ने पटाखा गोदाम कारोबारी को मौके पर ही हिरासत में ले लिया। पुलिस को कमरे के अंदर बनाए गए अवैध गोदाम से पटाखों की करीब 40 पेटी बरामद हुई है। पुलिस ने पटाखों के बिल कारोबारी से मांगे। लेकिन, वह नहीं दिखा सका। पुलिस ने सभी पटाखों की पेटी जब्त कर कोतवाली भिजवा दी।

यह भी पढ़ें: Haridwar: रुड़की में आर्मी इंटेलिजेंस ने पकड़ा फर्जी फौजी, फर्जी आई कार्ड और मिला 22 लाख का चेक

पटाखों की बिक्री को प्रशासन ने चिह्नित किए स्थान

सिटी मजिस्ट्रेट प्रेम लाल और एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार ने शनिवार को सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय में प्रकाश पर्व दीपावली को देखते पटाखों की बिक्री को लेकर व्यापारियों के साथ बैठक की। इसमें तय किया गया कि पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष भी पटाखों की बिक्री भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में नहीं की जाएगी। पटाखों की बिक्री खुले स्थानों पर ही की जाएगी। इसके लिए मोतीचूर मैदान, ऋषिकुल मैदान, रामलीला मैदान, सूखी नदी आदि क्षेत्रों को चिह्नित किया गया है। व्यापारियों ने प्रशासन को सहयोग का भरोसा दिया।

अधिकारियों को दिए व्यवस्थाएं करने के निर्देश

एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह ने अधिकारियों को फायर हाइड्रेंट कहां-कहां हैं, जहां पटाखों की दुकानें लगाई जाएंगी वहां पानी की पर्याप्त व्यवस्था है या नहीं, दमकल की गाड़ियां वहां आसानी से पहुंच सकती हैं या नहीं आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सीओ सिटी जूही, जिलाध्यक्ष व्यापार मंडल सुरेश गुलाटी, शहर अध्यक्ष व्यापार मंडल राजीव पाराशर, विजय वर्मा, राजेश पुरी, आशु वर्मा और व्यापारी उपस्थित रहे।