Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UCC Bill: 'राष्ट्र नवनिर्माण की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण पहल', यूसीसी बिल के पास होने पर प्रमुख संतों ने दी प्रतिक्रिया

Reaction On UCC समान नागरिक संहिता बिल उत्तराखंड विधानसभा से पारित होने पर सरकार और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को साधुवाद बधाई! उनके नेतृत्व में राष्ट्र और राज्य की प्रगति की यह पहल हुई। देश में उत्तराखंड राज्य ऐसा करने वाला प्रथम राज्य बना। उत्तराखंड की यह पहल राष्ट्र निर्माण की दिशा में उठाया गया मजबूत कदम है। अन्य राज्यों को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए।

By Anoop kumar singh Edited By: riya.pandey Updated: Thu, 08 Feb 2024 11:18 AM (IST)
Hero Image
UCC बिल विधानसभा से पारित होने पर प्रमुख संतों ने दी प्रतिक्रिया

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Reaction On UCC:  समान नागरिक संहिता बिल उत्तराखंड विधानसभा से पारित होना राष्ट्र नवनिर्माण की दिशा में बेहद महत्वपूर्ण पहल है। इससे देश के प्रति सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इसके माध्यम से सबसे बड़ा उपकार उनका होगा, जिनकी कई पीढ़ियां राष्ट्र निर्माण में लगी हुई हैं।  महिलाओं, विशेषकर मुस्लिम महिलाओं को इससे लाभ मिलेगा।

उत्तराखंड राज्य ऐसा करने वाला देश का प्रथम राज्य बना। अन्य राज्यों, विशेषकर बड़े राज्यों को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए, यह कानून पूरे राष्ट्र में लागू होना चाहिए। यह राष्ट्र के विकास और राष्ट्र निर्माण की दिशा में एक बड़ी पहल है। इसके लिए सरकार और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को साधुवाद, बधाई!

-डा. प्रणव पंड्या, प्रमुख, गायत्री तीर्थ शांतिकुंज

समान नागरिक संहिता बिल उत्तराखंड विधानसभा से पारित होने पर सरकार और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को साधुवाद, बधाई! उनके नेतृत्व में राष्ट्र और राज्य की प्रगति की यह पहल हुई। देश में उत्तराखंड राज्य ऐसा करने वाला प्रथम राज्य बना। उत्तराखंड की यह पहल राष्ट्र निर्माण की दिशा में उठाया गया मजबूत कदम है। अन्य राज्यों को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। यह विकसित राष्ट्र के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेगी। यह राष्ट्र के विकास और राष्ट्र निर्माण की दिशा में एक बड़ी पहल है। यह केवल उत्तराखंड के लिए ही नहीं, देश की और राज्यों की भी है।

-स्वामी अवधेशानंद गिरि, आचार्य महामंडलेश्वर, श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा

समान नागरिक संहिता बिल का उत्तराखंड विधानसभा से सर्वसम्मति से पारित होना उत्तराखंड की भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की बड़ी उपलब्धि है। इसके लिए उत्तराखंड सरकार और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को मैं बधाई देता हूं, वह साधुवाद के पात्र हैं। यह उत्तराखंड ही नहीं, देश का गौरव है। वर्तमान में देश की सभी महिलाओं, विशेषकर मुस्लिम महिलाओं को इससे लाभ मिलेगा। उत्तराखंड सरकार बधाई की पात्र है, यह कानून पूरे भारत में लागू होना चाहिए। केंद्र से इसे लागू करना चाहिए।

-स्वामी कैलाशानंद गिरि, आचार्य महामंडलेश्वर, श्रीपंचायती अखाड़ा निरंजनी

समान नागरिक संहिता बिल विधानसभा से पारित होने के बाद यह साफ हो गया कि उत्तराखंड पहला राज्य है, जहां समान नागरिक कानून लागू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मूलमंत्र सबका साथ सबका विश्वास के आधार पर यह अधिनियम राज्य के हित में है। उत्तराखंड के संतों की मांग के साथ, चुनाव में किया वायदा धामी सरकार ने पूरा किया। मैं युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उनकी कैबिनेट को बधाई देता हूं। इस कानून का दूरगामी परिणाम दिखाई देगा। जय हिंद, जय उत्तराखंड।

-महामंडलेश्वर स्वामी रूपेंद्र प्रकाश, बड़ा अखाड़ा उदासीन

यह भी पढ़ें: Uttarakhand: विधानसभा में UCC बिल पर चर्चा के दौरान कांग्रेस ने अपनाई संयम की रणनीति, BJP के तीखे वार पर भी साधी चुप्पी

यह भी पढ़ें: Uniform Civil Code: आसान भाषा में समझें क्या है समान नागरिक संहिता और क्यों है इसकी आवश्यकता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर