Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishabh Pant: झपकी आने से हुआ भीषण हादसा, हरियाणा रोडवेज बस चालक बना 'देवदूत', देखिए वीडियो

Rishabh Pant Accident दिल्ली से रुड़की में मां से मिलने आ रहे क्रिकेटर ऋषभ पंत रुड़की के निकट नारसन में सड़क हादसे का शिकार हो गये। ऋषभ पंत अपनी मां को सरप्राइज देने के लिए उनसे मिलने आ रहे थे। हादसे की वजह नींद की झपकी रही।

By Raman TyagiEdited By: Nirmala BohraUpdated: Fri, 30 Dec 2022 07:19 PM (IST)
Hero Image
Rishabh Pant Accident: क्रिकेटर ऋषभ पंत रुड़की के निकट नारसन में सड़क हादसे का शिकार हो गये।

जागरण संवाददाता, रुड़की : Rishabh Pant Accident: दिल्ली से रुड़की में मां से मिलने आ रहे क्रिकेटर ऋषभ पंत रुड़की के निकट नारसन में सड़क हादसे का शिकार हो गये।

हादसा इतना भीषण था कि मर्सिडीज बेंज कार करीब दो सौ मीटर तक डिवाइडर की रेलिंग तोड़ते हुए दूसरी तरफ जाकर पलट गई। इसके बाद कार में आग लग गई।

हादसे की वजह नींद की झपकी

आग लगने से पूर्व ही क्रिकेट हिम्मत दिखाते हुए कार से बाहर निकल आये। इसी दौरान उनके बैग से निकले कुछ रुपये वहां मौजूद कुछ लोग उठाकर ले गये।

ऋषभ पंत अपनी मां को सरप्राइज देने के लिए उनसे मिलने आ रहे थे। हादसे की वजह नींद की झपकी रही। ऋषभ पंत को रुड़की के सक्षम अस्पताल में उपचार देने के बाद देहरादून के मैक्स अस्पताल में रेफर किया गया।

यह भी पढ़ें : Rishabh Pant Accident: पैर और माथे पर चोट, पीठ पर भी गहरे जख्‍म, आठ तस्‍वीरों में देखें भीषण हादसा

दिल्ली से अपनी मर्सिडीज कार में रुड़की आ रहे थे ऋषभ

भारतीय किक्रेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत शुक्रवार अल सुबह मां सरोज पंत से मिलने दिल्ली से अपनी मर्सिडीज कार में रुड़की आ रहे थे।

सुबह करीब साढ़े पांच बजे इनकी कार नेशनल हाईवे 334 पर नारसन कस्बे में पहुंची तो क्रिकेटर ऋषभ पंत को नींद की झपकी आ गई। जिससे उनकी मर्सिडीज कार अनियंत्रित होकर डिवाइडर की रेलिंग तोड़ते हुए करीब दो सौ मीटर दूर जाकर पलट गई।

यह भी पढ़ें : Rishabh Pant Accident: सड़क दुर्घटना में ऋषभ पंत बुरी तरह घायल, खुद चला रहे थे कार, ब्लैकस्पाट पर हुआ हादसा

बस चालक सुशील कुमार बस के परिचालक के साथ मौके पर पहुंचे

हादसे होते देख सामने से आ रही हरियाणा रोडवेज बस भी रुक गई। बस चालक सुशील कुमार बस के परिचालक के साथ मौके पर पहुंचे। इसी बीच मौके से कुछ दूरी पर स्थित डेयरी संचालक कुशलवीर सिंह कर्मचारियों को लेकर राहत बचाव के लिए मौके पर पहुंचे।

पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी गई। घायल ऋषभ पंत कार से बाहर निकलते ही सड़क पर गिर गये। इसी बीच तेज धमाके के साथ ही कार में भीषण आग लग गई।

यह भी पढ़ें : Rishabh Pant Accident: मां को सरप्राइस देने आ रहे थे ऋषभ पंत, नए साल पर बनाया था उत्तराखंड में घूमने का प्लान

हादसे में ऋषभ पंत की पीठ, सिर और पांव में चोट आई। करीब पांच मिनट बाद ही एंबुलेंस और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई। दमकल की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

ऋषभ पंत की पीठ पर बैग लटका हुआ था। जैसे ही घायल क्रिकेटर को एंबुलेंस में ले जाने लगे तो बैग से गिरे कुछ रुपये लोग उठाकर ले गये।

यह भी पढ़ें : Rishabh Pant Accident: हादसे के बाद कई बार पलटी कार, ऋषभ पंत की मदद करने के बजाए उनके पैसे लेकर भागे युवक

दो घंटे तक उपचार के बाद देहरादून मैक्‍स रेफर किया

घायल क्रिकेटर को रुड़की में दिल्ली रोड स्थित सक्षम अस्पताल ले जाया गया। यहां पर उन्हें प्राथमिक उपचार दिया गया। इसी बीच एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह, खानपुर विधायक उमेश कुमार सक्षम अस्प्ताल पहुंचे।

पुलिस ने गाड़ी भेजकर ऋषभ पंत की मां को भी अस्पताल बुला लिया। करीब दो घंटे तक उपचार के बाद ऋषभ को देहरादून स्थित मैक्स अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।

यह भी पढ़ें : Rishabh Pant Accident: कार का शीशा तोड़कर खुद बाहर निकले थे ऋषभ पंत, हर अपडेट यहां पढ़ें

कार 200 मीटर तक पलटते हुए सड़क के दूसरी तरफ गिरी

हादसे के प्रत्यक्षदर्शी कुशलवीर सिंह ने बताया कि हादसा इतना भीषणा था कि कार दो सौ मीटर तक पलटते हुए सड़क के दूसरी तरफ गिरी। वहीं एसपी देहात स्वप्न किशोर ने बताया कि हादसे के पांच मिनट बाद ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी।

क्रिकेटर ने सीट बेल्ट लगाई होती तो उन्हें कार से बाहर आने में काफी देर हो सकती थी। उन्होंने बताया कि नींद की झपकी आने से हादसा हुआ है। मौके पर लगे सीसीटीवी कैमरे का फुटेज पुलिस ने हासिल कर लिया है।

Rishabh Pant: दुर्घटना के बाद हाईवे के किनारे बैठे थे ऋषभ पंत, डेयरी संचालक ने बताया- 'कार से कैसे निकले बाहर' 

पेट्रोल रिसाव और चिंगारी भड़कने से लगी ऋषभ की कार में आग

क्रिकेटर ऋषभ पंत की मर्सिडीज कार में आग लगने का प्रारंभिक कारण डिवाइडर से टकराने के बाद उसमें हुआ पेट्रोल रिसाव व सड़क पर घिसटने से भड़की चिंगारी को माना जा रहा है। परिवहन विभाग की टीम दुर्घटनास्थल पर तकनीकी जांच के लिए पहुंची तो पाया कि डिवाइडर से टकराने से पहले कार के ब्रेक लगाए गए होंगे।

इस कारण कार के टायर 22 फीट तक रगड़ते हुए गए। इसके निशान भी सड़क पर मिले। इसके बाद जब कार डिवाइडर से टकराई तो विपरीत दिशा में 80 से 100 मीटर तक घिसटते हुए गई। इससे कार में आग लग गई। आरटीओ (प्रशासन) का कहना है कि प्रारंभिक जांच में कार की गति के संबंध में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है।

देहरादून-रुड़की-दिल्ली नेशनल हाईवे पर गुरुकुल नारसन में जहां ऋषभ पंत की कार दुर्घटनाग्रस्त हुई, वहां की आरटीओ (प्रशासन) सुनील शर्मा के आदेश पर तकनीकी जांच की गई। संभागीय निरीक्षक प्राविधिक अजय कुमार शर्मा ने दुर्घटनास्थल पहुंचकर जांच पड़ताल की और अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट आरटीओ को भेज दी।

रिपोर्ट के आधार पर आरटीओ शर्मा ने बताया कि दुर्घटना दिल्ली-रुड़की मार्ग पर नारसन पुलिस चौकी से करीब 100 मीटर आगे क्रश बैरियर से टकराने के कारण हुई। कार के टायर, रिम, स्टेयरिंग, एक्सेल, ब्रेक, एक्सीलेटर, इंजन और बाडी पूरी तरह जले हुए मिले। दुर्घटनास्थल पर 22 फीट तक सड़क पर टायरों के रगड़ने के निशान मिले।

कार क्रश बैरियर के आठ पिलर व डिवाइडर की रेलिंग के बीच लगे डेलीनेटर और स्ट्रीट लाइट पोल को तोड़कर विपरीत दिशा में रुड़की-दिल्ली मार्ग पर जा पलटी। डिवाइडर से टकराकर जब कार पलटी, तब वह 80 से 100 मीटर तक घिसटते हुए गई और इसी दौरान पेट्रोल टैंक से रिसाव होने लगा। आरटीओ ने बताया कि विस्तृत जांच में दुर्घटना के समय कार की गति एवं अन्य कारणों का पता लगाया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें