Move to Jagran APP

Rishikesh News: कावड़ यात्रा में अस्थायी पार्किंग के साथ खुलेंगे छह स्वास्थ्य केंद्र, जिलाधिकारी ने की बैठक

जनपद पौड़ी गढ़वाल के यमकेश्वर प्रखंड स्थित पौराणिक श्री नीलकंठ महादेव मंदिर से जुड़ी कावड़ यात्रा चार जुलाई से शुरू हो रही है। जिलाधिकारी (देहरादून) सोनिका ने ऋषिकेश में सभी विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में अस्थायी पार्किंग विकसित करने के साथ स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे। सभी जगह पथ प्रकाश पेयजल सफाई की पर्याप्त व्यवस्था होगी।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Wed, 28 Jun 2023 07:53 PM (IST)
Hero Image
डीएम ने कहा कि जगह-जगह झूल रही तारों को भी ठीक करने की जरूरत है।

ऋषिकेश, जागरण संवाददाता: जनपद पौड़ी गढ़वाल के यमकेश्वर प्रखंड स्थित पौराणिक श्री नीलकंठ महादेव मंदिर से जुड़ी कावड़ यात्रा चार जुलाई से शुरू हो रही है। जिलाधिकारी (देहरादून) सोनिका ने ऋषिकेश में सभी विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में अस्थायी पार्किंग विकसित करने के साथ स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे। सभी जगह पथ प्रकाश, पेयजल, सफाई की पर्याप्त व्यवस्था होगी।

नगर निगम सभागार में अधिकारियों की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड़ यात्रा शुरू होने में कम समय रह गया है। पूर्व की भांति ऋषिकेश में वीरभद्र मार्ग, आइडीपीएल, बैराज और चंद्रभागा में आस्थाई पार्किंग पर अभी से काम शुरू हो जाएगा। सभी जगह झाड़ियों का कटान, प्रकाश व्यवस्था, मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था संबंधित विभाग करेंगे। 

झूल रही तारों को भी ठीक करने की जरूरत

जिलाधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से इन सभी स्थानों पर अस्थाई चिकित्सा केंद्र स्थापित होंगे। जल संस्थान की ओर से पेयजल लाइन और जरूरत के अनुसार टैंकर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने ऊर्जा निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जहां कहीं भी अतिरिक्त पोल लगने हैं उस पर गुरुवार से ही काम शुरू कर दिया जाए। जगह-जगह झूल रही तारों को भी ठीक करने की जरूरत है।

108 सेवा की होगी तैनाती 

उन्होंने बताया कि श्यामपुर चौकी, इंद्रमणि बडोनी चौक में 108 सेवा की तैनाती होगी। खाद्य सुरक्षा विभाग सभी दुकानों और स्टॉल पर खाद्य पदार्थों की जांच और रेट लिस्ट लगाना सुनिश्चित करें। आबकारी विभाग विशेष रूप से शराब की दुकानों के खुलने और बंद होने के समय की निगरानी करें और अवैध रूप से शराब बिक्री पर प्रभावी अंकुश लगाएं। 

समन्वय बनाकर करें काम 

जिलाधिकारी ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कावड़ यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए वन्यजीव प्रभावित क्षेत्र में विशेष रूप से गश्त और अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती करें। पुलिस प्रशासन को उन्होंने निर्देशित किया कि रूट प्लान तैयार कर पौड़ी और टिहरी जनपद के संबंधित थाना क्षेत्रों के साथ बेहतर समन्वय बनाकर काम करें। 

यह रहे मौजूद

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ. एसके बरनवाल, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामशरण शर्मा, उप जिलाधिकारी सौरभ असवाल, नगर आयुक्त राहुल कुमार गोयल, सहायक नगर आयुक्त आरएस रावत, एआरटीओ प्रशासन अरविंद कुमार पांडे, प्रवर्तन मोहित कोठारी, उपप्रभागीय वनाधिकारी स्पर्श काला, रेंज अधिकारी देवेंद्र सिंह पुंडीर, अधिशासी अभियंता ऊर्जा निगम शक्ति प्रसाद, सहायक अभियंता नेशनल हाईवे अमित कुमार वर्मा, जलकल अभियंता अनिल नेगी, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक केआर पांडेय, सहायक अभियंता ऊर्जा निगम प्रवीण सिंह आदि मौजूद रहे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।