Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishikesh River Rafting: ऋषिकेश में राफ्टिंग का दिखा क्रेज, पहले सप्ताह में ही हजारों पर्यटकों ने उठाया लुफ्त

Rishikesh River Rafting गंगा में रिवर राफ्टिंग (River Rafting) का नया सत्र आरंभ हो गया है। राफ्टिंग सत्र का पहला सप्ताह व्यवसाय की दृष्टि महत्वपूर्ण रहा। इस एक सप्ताह में कुल 6712 पर्यटकों ने गंगा में रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठाया है। पर्यटकों की लगातार बढ़ती आमद से राफ्टिंग (Rafting) व्यावसायियों के चेहरे भी खिल गए हैं। पढ़ें राफ्टिंग को लेकर क्या हैं सुरक्षा इंतजाम और रूल...

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sun, 24 Sep 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
Rishikesh River Rafting: ऋषिकेश में पहले सप्ताह में ही हजारों पर्यटकों ने उठाया राफ्टिंग का लुफ्त

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : Rishikesh River Rafting: गंगा में रिवर राफ्टिंग (River Rafting) का नया सत्र आरंभ हो गया है। राफ्टिंग सत्र का पहला सप्ताह व्यवसाय की दृष्टि महत्वपूर्ण रहा। इस एक सप्ताह में कुल 6712 पर्यटकों ने गंगा में रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठाया है। पर्यटकों की लगातार बढ़ती आमद से राफ्टिंग (Rafting) व्यावसायियों के चेहरे भी खिल गए हैं।

मानसून काल में बंद कर दी जाती है राफ्टिंग

गंगा में सुरक्षा की दृष्टि से मानसून काल में रिवर राफ्टिंग की गतिविधि बंद रहती है। जिसे गंगा का जलस्तर कम होने पर एक सितंबर से नए सत्र के रूप में आरंभ किया जाता है। इस वर्ष पर्वतीय क्षेत्रों में हुई भारी वर्षा के कारण गंगा का जलस्तर बढ़ा होने के कारण एक सितंबर को गंगा में रिवर राफ्टिंग की गतिविधि शुरू नहीं हो पाई। करीब एक पखवाड़े बाद 16 सितंबर से गंगा में रिवर राफ्टिंग शुरू की गई।

रविवार को डेढ़ हजार पर्यटकों ने उठाया राफ्टिंग का लुफ्त

राफ्टिंग के प्रति पर्यटकों का आकर्षण ही है कि पहले ही दिन रविवार का अवकाश होने के कारण डेढ़ हजार से अधिक पर्यटकों ने गंगा में राफ्टिंग का लुत्फ उठाया। इसके बाद भी पूरे सप्ताह अच्छी संख्या में पर्यटक राफ्टिंग के लिए पहुंचे। इस सप्ताहांत पर भी राफ्टिंग के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। शनिवार को भी गंगा में अच्छी संख्या में पर्यटकों ने राफ्टिंग का लुत्फ उठाया। जिससे गंगा में पूरे दिन रंगबिरंगी राफ्टें नजर आई।

गंगा नदी राफ्टिंग प्रबंधन समिति ने बताया कि शनिवार को गंगा में रिवर राफ्टिंग को खुले एक सप्ताह का समय पूरा हो गया है। इस एक सप्ताह में कुल 6712 पर्यटक गंगा में रिवर राफ्टिंग के लिए पहुंचे हैं।

राफ्टिंग के इनटेक प्वाइंट के रास्ते नहीं हुए दुरुस्त

गंगा नदी में राफ्टिंग की गतिविधि को खुले एक सप्ताह का समय बीत गया है। मगर, अभी तक राफ्टिंग प्वाइंट के लिए जाने वाले रास्तों को दुरुस्त नहीं किया जा सका है। इस वर्ष राफ्टिंग सत्र से पूर्व जिलाधिकारी ने गंगा नदी राफ्टिंग प्रबंधन समिति की बैठक लेकर सभी व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे। इस वर्ष पार्किंग, चेंजिंग रूम तथा अन्य यात्री सुविधाओं का भी विस्तार किया जाना है। जिन पर अभी तक काम शुरू नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़ें - मलबा आने से तीन घंटे तक बाधित रहा ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे, वाहनों की लगी लंबी कतारें

पहले सप्ताह में पहुंचे ढ़ेरों पर्यटक

नदी राफ्टिंग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट के अनुसार, गंगा में रिवर राफ्टिंग का नया सत्र आरंभ हो गया है, पहले सप्ताह में अच्छी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं। इस सप्ताहांत पर भी अच्छी संख्या में पर्यटक राफ्टिंग के लिए पहुंचे हैं। राफ्टिंग के खुलने के बाद क्षेत्र में कैंपिंग तथा अन्य गतिविधियों के लिए भी पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। 

यह भी पढ़ें - गंगोत्री व यमुनोत्री यात्रा पर आए दो तीर्थयात्रियों की हृदयाघात से मौत