Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishikesh News: दीपावली को लेकर SDM व स्थानीय व्यापरियों की बैठक, सुरक्षित स्थानों पर पटाखा बाजार लगने समेत अन्य फैसले

दीपावली पर लगने वाले पटाखा बाजार को शहर से बाहर सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने के प्रशासन के प्रयास एक बार फिर परवान नहीं चढ़ पाए। व्यापारियों के साथ हुई बैठक के बाद प्रशासन ने निर्णय लिया कि पटाखा बाजार शहर से बाहर चिह्नित सुरक्षित स्थान पर तो लगेगा ही शहर के भीतर भी आवश्यक मानकों को पूरा करने पर लाइसेंस जारी किए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Fri, 03 Nov 2023 04:38 PM (IST)
Hero Image
Rishikesh News: दीपावली को लेकर SDM व स्थानीय व्यापरियों की बैठक

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। दीपावली पर लगने वाले पटाखा बाजार को शहर से बाहर सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने के प्रशासन के प्रयास एक बार फिर परवान नहीं चढ़ पाए। व्यापारियों के साथ हुई बैठक के बाद प्रशासन ने निर्णय लिया कि पटाखा बाजार शहर से बाहर चिह्नित सुरक्षित स्थान पर तो लगेगा ही, शहर के भीतर भी आवश्यक मानकों को पूरा करने पर लाइसेंस जारी किए जाएंगे। 

शुक्रवार को उप जिलाधिकारी ऋषिकेश योगेश मेहरा ने आगामी दीपावली पर्व के मद्देनजर स्थानीय व्यापारियों के साथ बैठक की। बैठक में बाजार क्षेत्र में लगने वाली पटाखे की अस्थाई दुकानें मुख्य मुद्दा रहा।

पहले की तरह क्षेत्र में आतिशबाजी की दुकान लगाने की मांग

प्रशासन ने व्यापारियों से कहा कि और बाजार क्षेत्र में आतिशबाजी की दुकाने नहीं लगेगी। प्रशासन की ओर से चिह्नित खुले स्थानों पर ही पटाखे की बिक्री होगी। आतिशबाजी की संभावित घटनाओं से बचने के लिए एहतियात जरूरी है। प्रशासन की ओर से चिह्नित स्थानों के लिए ही पटाखों के अस्थाई लाइसेंस बनाए जाएंगे। बैठक में व्यापारियों ने एक स्वर में पूर्व की तरह बाजार क्षेत्र में ही आतिशबाजी की दुकान लगाने की मांग की।

नगर उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष ललित मोहन मिश्र ने कहा कि प्रशासन की व्यवस्था अपने स्तर पर उचित है, लेकिन नगर के बाहरी जगह पर पटाखे लगाने से व्यापारियों का अहित होगा। मिश्र ने चिह्नित खुले स्थानों के अलावा नगर के भीतर भी दुकानें लगाने की बात कही। कहा कि व्यापारी सदा से अपनी व आमजन कि सुरक्षा को लेकर सचेत रहता है तथा मानकों के अनुरूप ही कार्य करता है। मिश्र ने पुरानी व्यवस्था के अनुरूप मानकों को ध्यान रखते हुए लाइसेंस निर्गत करने की बात की।

यह भी पढ़ें - Bageshwar Dham: देहरादून में इस दिन लगेगा बागेश्वर धाम धीरेंद्र शास्त्री का दरबार, परेड ग्राउंड में किया गया महायज्ञ

ये लोग रहे मौजूद

इस पर उपजिलाधिकारी ने कहा कि चिह्नित स्थानों के अतिरिक्त भी नगर के भीतर भी नियमानुसार लाइसेंस जारी किये जाएंगे। मौके पर राजपाल ठाकुर, पवन शर्मा, विवेक वर्मा, कोतवाल केआर पाण्डेय, फायर स्टेशन ऑफीसर तथा समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - Uttarakhand Divas: नौ नबंवर को उत्तराखंड के स्थापना दिवस का होगा भव्य आयोजन, फहरेगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा