Move to Jagran APP

Roorkee News: चीनी मिल के रवैये से किसानों का फुटा गुस्सा, अभी तक नहीं चुकाया पुराना भुगतान; गन्ना नहीं देने की कही बात

इकबालपुर चीनी मिल के किसानों में गुस्सा है। सोमवार को मानकपुर खजूरी मोलना देवपुर समेत कई गांव के किसानों ने गन्ना समिति के दफ्तर पहुंचकर मांग उठाई कि वह इकबालपुर चीनी मिल को गन्ना नहीं देंगे। मिल चालू होने को हैं लेकिन अभी तक ना तो पिछले पेराई सत्र का भुगतान किया गया हैं और ना ही पुराना 106 करोड़ रुपये दिया गया है।

By Raman kumar Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 14 Oct 2024 02:51 PM (IST)
Hero Image
पुराना भुगतान न करने पर चीनी मिल के खिलाफ किसानों में आक्रोश (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, रुड़की। इकबालपुर चीनी मिल के रवैये को लेकर किसानों में आक्रोश है। सोमवार को मानकपुर, खजूरी, मोलना, देवपुर समेत कई गांव के किसानों ने गन्ना समिति के दफ्तर पहुंचकर मांग उठाई कि वह इकबालपुर चीनी मिल को गन्ना नही देंगे। मिल चालू होने को हैं लेकिन अभी तक ना तो पिछले पेराई सत्र का भुगतान किया गया हैं और ना ही पुराना 106 करोड़ रुपये दिया गया है।

सोमवार को कई गांव के किसानों ने गन्ना समिति के दफ्तर पहुंचकर इकबालपुर चीनी मिल के बकाया 10 करोड़ 50 लाख के संबंध में जानकारी की। इस पर यहां पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि मिल प्रबंधन से वार्ता की गई है। जल्द ही किसानों को बकाया भुगतान दे दिया जाएगा। इस पर किसानों ने नाराजगी जताई।

यह भी पढ़ें- Dehradun News: 350 से अधिक कॉम्प्लेक्स पर सीलिंग की लटकी तलवार, नियमों का उल्लंघन करने पर एमडीडीए के नोटिस जारी

भुगतान की जगह चार माह दिया जा रहा आश्वासन

उन्होंने कहा कि पिछले चार माह से लगातार उनको आश्वासन ही दिया जा रहा है। बकाया भुगतान अभी तक नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि वह इस बार किसी भी कीमत पर चीनी मिल को गन्ना नहीं देंगे। इसलिए उनके गांव में दूसरी चीनी मिल के गन्ना खरीद केंद्र स्थापित किए जाए। यदि गन्ना विभाग ने मनमाने तरीके से क्रय केंद्र लगाने की कोशिश की तो इसका विरोध किया जाएगा। साथ ही गांव में जाने वाले गन्ना विभाग एवं मिल प्रबंधन के अधिकारियों को बंधक बनाया जाएगा।

इस मौके पर कुलदीप सैनी, सुरेन्द्र सिंह, राजबीर सिंह, अखलाक अहमद आदि मौजूद रहे। वहीं गन्ना समिति के विशेष सचिव एस नवानी ने बताया कि बकाया भुगतान काे मिल प्रबंधन से वार्ता की गई है। जल्द आने की उम्मीद है। क्रय केंद्रों को लेकर किसान जो प्रस्ताव दे रहे हैं उनको उच्च अधिकारियों को भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Haridwar: घंटों जलविहीन रही हरकी पैड़ी, भक्‍त और सैलानी हुए निराश; जब नदी में फूटी जल की धार तो खिले चेहरे

अभी करना होगा और इंतजार

वहीं नगर निगम की ओर से शहर की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए पैचवर्क का कार्य किया जा रहा है लेकिन शहर की जनता को विकास कार्यों के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि इस सप्ताह के आखिरी तक ही 12 करोड़ रुपये की लागत के विकास कार्यों के टेंडर खुलने की उम्मीद है।

वहीं इसके बाद वर्क ऑर्डर जारी करने में भी एक सप्ताह का समय और लग जाएगा। वहीं त्योहारी सीजन भी शुरू हो गया है। ऐसे में इसके बाद ही विकास कार्य के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें