Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shab-E-Barat 2023: शब-ए-बरात के लिए सजी दरगाह पिरान कलियर, इबादत के लिए दूर-दूर से पहुंचे जायरीन

Shab-E-Barat 2023 शब-ए-बरात का पर्व सात मार्च मंगलवार को पड़ रहा है। शब ए बरात कलियर में इबादत के तौर पर मनाई जाती है। इसके लिए दरगाह कलियर सजकर तैयार हो गई है। सफाई और पानी-बिजली के माकूल प्रबंध किए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraUpdated: Tue, 07 Mar 2023 11:29 AM (IST)
Hero Image
Shab-E-Barat 2023: शब ए बरात पर सजी दरगाह एवं जमा भीड़।

संवाद सूत्र, कलियर: Shab-E-Barat 2023: माह-ए-रमजान से पहले शब-ए-बरात इबादत की रात मानी जाती है। इसमें दुनियाभर के मुस्लिम अमन और शांति की दुआ मांगते हैं। इसके लिए दरगाह कलियर सजकर तैयार हो गई है।

शब ए बरात कलियर में इबादत के तौर पर मनाई जाती है। इस दौरान यहां पहुंचे अकीदतमंद अपने-अपने ढंग से इबादत करते हैं और अपने रब से मुल्क की सलामती और अमन-शांति की दुआ मांगते हैं। शब-ए-बरात का पर्व सात मार्च मंगलवार को पड़ रहा है। इसे लेकर दरगाह को सजाया-संवारा गया है।

इसके साथ ही सफाई और पानी-बिजली के माकूल प्रबंध किए हैं। दरगाहों और कब्रिस्तान में आने-जाने के लिए रोशनी का प्रबंध किया गया है। दरगाह प्रबंधक रजिया ने इन व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर दरगाह कर्मियों को जायरीनों की सुविधा के लिए दरगाह में रहने के निर्देश दिए हैं।

इबादत को लेकर दरगाह में हर वर्ष शब-ए-बरात पर अकीदतमंदों की भीड़ उमड़ती है। इस मौके पर यहां मेले जैसा माहौल नजर आ रहा है। दरगाह खादिम मोहज्जम अब्दुल सलाम ने बताया कि शब-ए-बरात की रात देश और प्रदेश से कई वीआइपी भी दरगाह में इबादत करने आते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें