Move to Jagran APP

Somvati Amavasya: स्नान कल, पांच सुपर जोन व 16 जोन में बांटा हरिद्वार मेला क्षेत्र; लाखों श्रद्धालुओं के पहुचंने की संभावना

Somvati Amavasya सोमवार को साल का पहला सोमवती अमावस्या स्नान पर्व है। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के गंगा स्नान को पहुंचने पर सुरक्षा और यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। शनिवार को एडीजीपी एपी अंशुमान और आइजी गढ़वाल करण सिंह नाग्नयाल ने हरिद्वार पहुंचकर तैयारियों को परखा और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। यातायात व भीड़ नियंत्रण का खाका खींचते हुए बैकअप प्लान की चर्चा की।

By Mehtab alam Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 07 Apr 2024 07:31 AM (IST)
Hero Image
Somvati Amavasya: भीड़ के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे पुलिस के जवान

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: Somvati Amavasya: सोमवती स्नान पर्व पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। शनिवार को एडीजीपी एपी अंशुमान और आइजी गढ़वाल करण सिंह नाग्नयाल ने हरिद्वार पहुंचकर तैयारियों को परखा और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल ने जानकारी दी कि पूरे मेला क्षेत्र को पुलिस की व्यवस्थाओं के लिहाज से पांच सुपर जोन व 16 जोन और 39 सेक्टरों में बांटा गया है। एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह को स्नान पर्व का नोडल अधिकारी बनाया गया है। सोमवार को साल का पहला सोमवती अमावस्या स्नान पर्व है।

इसमें उत्तराखंड के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल व राजस्थान आदि राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने की संभावना है। इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के गंगा स्नान को पहुंचने पर सुरक्षा और यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।

शनिवार को तैयारियों और योजनाओं को परखने के लिए एडीजीपी एपी अंशुमान और आइजी गढ़वाल करण सिंह नाग्नयाल मेला कंट्रोल रूम और सीसीआर पहुंचे। बैठक में एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल ने स्नान पर्व पर यातायात व भीड़ नियंत्रण का खाका खींचते हुए बैकअप प्लान की चर्चा की।

एडीजी अंशुमान ने कहा कि स्नान पर्व चुनाव की तैयारियों के बीच होने के चलते यह पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण है। घाटों से भीड़ का आवागमन लगातार बना रहे। ताकि एक ही जगह भीड़ का दबाव न रहे। आइजी नाग्नयाल ने मेला क्षेत्र से अस्थाई अतिक्रमण हटाने और मनसा देवी, चंडी देवी रोपवे का भौतिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। बैठक में एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, एएसपी संचार विपिन कुमार, एएसपी क्राइम व यातायात पंकज गैरोला सहित सभी क्षेत्राधिकारी, समस्त प्रभारी निरीक्षक, थानाध्यक्ष व यातायात निरीक्षक मौजूद रहे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।