Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DM कर्मेंद सिंह के आदेश के बाद हरिद्वार में शराब की दुकानों पर चेकिंग; कहीं बिल पर 5 रुपये अधिक तो बारकोड मिले खराब

Wine Shop Inspection In Haridwar हरिद्वार जिले में जिलाधिकारी के आदेश पर की गई आकस्मिक जांच में शराब की दुकानों में कई अनियमितताएं पाई गईं। कई दुकानों पर बारकोड मशीनें खराब मिलीं सेल्समैन के पास परिचय पत्र नहीं थे और उपभोक्ताओं को बिल भी नहीं दिए जा रहे थे। जिलाधिकारी ने अनियमितता बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

By Anoop kumar singh Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 05 Oct 2024 11:56 AM (IST)
Hero Image
शराब की दुकान का स्टाक रजिस्टर जांचते एसडीएम मनीष सिंह। सूवि

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। जिलाधिकारी कर्मेंद्र सिंह के आदेशों के अनुपालन में सभी उप जिलाधिकारियों, डिप्टी कलेक्टरों ने तीन अक्टूबर की शाम जिला हरिद्वार में संचालित मदिरा की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। उप जिलाधिकारियों और डिप्टी कलेक्टरों की ओर से दो-दो विदेशी मदिरा की दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया।

डिप्टी कलेक्टर मनीष सिंह ने रावली महदूद का औचक निरीक्षण किया। दुकान पर बारकोड मशीन खराब मिला। सेल्समैन के पास कोई परिचय पत्र नहीं मिला। रेट लिस्ट में बेची जा रही शराब और उनके रेट प्रदर्शित नहीं पाए गए। स्टाक पंजिका भी अपडेट नहीं मिला।

बारकोड मशीन मिली खराब

रोशनाबाद स्थित विदेशी मदिरा की दुकान का निरीक्षण करने पर पाया गया कि दुकान पर लगी रेट लिस्ट में मदिरा का मूल्य प्रदर्शित नहीं किया गया है। मदिरा की बोतल पर हालमार्क लगा पाया गया। बारकोड मशीन खराब पायी गयी। स्टाक पंजिका अपडेट नहीं मिला। सेल्समैन के पास कोई परिचय पत्र भी नहीं मिला। विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ने सलेमपुर तिराहा विदेशी मदिरा की दुकान का औचक निरीक्षण किया। सेल्समैन की ओर से शराब का बिल नहीं दिया जा रहा था और ना ही उसके पास परिचय पत्र था। स्टाक भी अपडेट नहीं मिला।

बिल नहीं दे रहे थे दुकानदार

जमालपुर खुर्द बेरियर नंबर-छह विदेशी मदिरा की दुकान पर भी मदिरा के बिल नहीं दिए जा रहे थे। सेल्समैन के पास परिचय पत्र नहीं था। स्टाक पंजिका अपडेट नहीं पायी गयी। सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान की ओर से सलेज फार्म विदेशी मदिरा और नया गांव विदेश मदिरा की दुकान का औचक निरीक्षण किया गया। दोनों दुकानों पर स्टाक अपडेट नहीं मिला। दुकानों पर बेची जा रही शराब के बिल भी क्रेता को नहीं दिए जा रहे थे।

पांच रुपये बिल की बोतल पर अधिक वसूल रहे थे

उप जिलाधिकारी भगवानपुर की ओर से चोली खुबनपुर विदेशी मदिरा की दुकान और भगवानपुर विदेशी मदिरा की दुकान का औचक निरीक्षण किया गया। भगवानपुर विदेशी मदिरा की दुकान पर सेल्समैन की ओर से बिल की बोतल पर पांच रुपए अधिक वसूल किया जाना पाया गया। एसडीएम लक्सर गोपाल सिंह चौहान ने ट्रक यूनियन लक्सर और लक्सर फ्लाई ओवर विदेशी मदिरा की दुकान का औचक निरीक्षण गया। निरीक्षण के दौरान दुकानों की बिल मशीन खराब पायी गयी।

स्टाक रजिस्टर नहीं था अपडेट

अपर उप जिलाधिकारी, रुड़की ने रामनगर कैंप रुड़की और मेन बाजार रुड़की का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान स्टाक पंजिका अपडेट नहीं मिला। एसडीएम हरिद्वार अजयवीर सिंह ने धनपुरा और शाहपुर शीतलाखेड़ा विदेशी मदिरा की दुकानों का निरीक्षण किया। दुकानों पर बिलिंग मशीन का उपयोग नहीं किया जा रहा है और बेची जा रही शराब की रसीद भी नहीं दी जा रही थी। जिलाधिकारी ने अनियमितता बरतने वालों और ओवर रेटिंग करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें