Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haridwar: बदलने वाली है हर की पौड़ी की तस्वीर, काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बनेगा कॉरिडोर; तीन हजार करोड़ की है परियोजना

Haridwar News हर की पौड़ी प्रोजेक्ट कॉरिडोर में 10 करोड़ की लागत से स्पोर्टर्स सिटी काम्पलेक्स और पांच करोड़ की लागत से भल्ला कालेज स्टेडियम में सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। स्टेडियम में हाईमास्ट लाइट भी लगायी जाएगी। जिससे रात में भी मैच का आयोजन किया जाएगा। कांवड़ पटरी मार्ग पर साइक्लिंग और मार्निंग वाक स्पेस विकसित किया जा रहा है।

By Manish kumarEdited By: Prince SharmaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 08:43 AM (IST)
Hero Image
Haridwar News: तीन हजार करोड़ की लागत से होगा हर की पौड़ी का कायाकल्प, श्रद्धालुओं को मिलेंगे खास सुविधाएं

जागरण संवाददाता,हरिद्वार। हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने प्रेस क्लब में आयोजित संवाद कार्यक्रम में विस्तार से शहर के विकास, हरकी पौड़ी कारिडोर, अवैध निर्माण,पार्किंग समेत तमाम मुद्दों पर बात की। पत्रकारों के सवालों के जवाब भी दिए।

हरकी पौड़ी कारीडोर के संबंध में जानकारी देते एचआरडीए के वीसी अंशुल सिंह ने बताया कि तीन हजार करोड़ की यह परियोजना अभी प्रारंभिक चरण में है। शासन स्तर पर कंस्लटेंट कंपनी के चयन की प्रक्रिया गतिमान है। कंस्टलेंट कंपनी सभी संबंधित पक्षों के साथ बात की जाएगी। इसके बाद योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

रोड़ी बेलवाला में पार्किंग डेवलप की जाएगी।

उन्होंने बताया कि 10 करोड़ की लागत से स्पोर्टर्स सिटी काम्पलेक्स और पांच करोड़ की लागत से भल्ला कालेज स्टेडियम में सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। स्टेडियम में हाईमास्ट लाइट भी लगायी जाएगी। जिससे रात में भी मैच का आयोजन किया जाएगा। कांवड़ पटरी मार्ग पर साइक्लिंग और मार्निंग वाक स्पेस विकसित किया जा रहा है। रोड़ी बेलवाला में पार्किंग डेवलप की जाएगी। जिससे बाहर से आने वाले यात्रियों को सुविधा होगी।

उदय एप से खत्म होगी नक्शे की समस्या

शहर के पार्को को भी विकसित किया जा रहा है। कुछ पार्क नगर निगम के हैंडओवर किए गए हैं। उन्होंने बताया कि नक्शा पास कराने में आम लोगों को आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए उदय एप लांच किया जा रहा है।

राज्य निर्माण दिवस नौ नवंबर को लांच किए जाने वाले उदय एप के माध्यम से लोग अपनी पसंद का नक्शा अपलोड कर सकेंगे। नक्शा अपलोड करने में लोगों की मदद के लिए विभाग में काउंटर भी खाले जाएंगे। इंद्रलोक आवासीय योजना में 2 बीएचके फ्लैट को 3 बीएचके में कंवर्ट किया जा रहा है। जिसे लोग जल्दी ही खरीद सकेंगे

शहर का विकास जरूरी

शंकराचार्य चौक फ्लाईओवर के नीचे बैडमिंटन कोर्ट का निर्माण जल्द शुरू हो जाएगा। अंशुल सिंह ने कहा कि अवैध निर्माण को रोकना महत्वपूर्ण है लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण है शहर का सुनियोजित विकास। इसी दृष्टिकोण से एचआरडीए काम कर रहा है। कार्यक्रम का संचालन संजय आर्य ने किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ वीसी अंशुल सिंह, प्रेस क्लब अध्यक्ष रामचंद्र कन्नौजिया और महामंत्री मनोज सिंह रावत ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। इस दौरान एसएस जायसवाल, बालकृष्ण शास्त्री, रत्नमणी डोभाल, राधिका नागरथ, ललितेंद्र नाथ, अमित शर्मा, श्रवण झा, महावीर नेगी, राजकुमार, सुनील पाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- मैकेंजी ने दिसंबर में होने वाले ग्लोबल निवेशक समिट का खाका किया तैयार- अर्थव्यवस्था को दोगुना करने की दिशा में उत्तराखंड

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर