Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haridwar News: उत्तराखंड किसान मोर्चा ने की पंचायत, गन्ने के दाम को लेकर हुआ मंथन; सरकार को अल्टीमेटम

Haridwar News बुधवार को उत्तराखंड किसान मोर्चा की मासिक पंचायत रुड़की के प्रशासनिक भवन में आयोजित की गई। पंचायत में मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुलशन रोड ने कहा कि सरकार लगातार किसानों का उत्पीड़न कर रही है। स्थिति यह है कि चीनी मिलें चालू होने को है लेकिन अभी तक सरकार ने गन्ने का दाम घोषित नहीं किया है

By Raman TyagiEdited By: Swati SinghUpdated: Wed, 01 Nov 2023 03:58 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड किसान मोर्चा ने की पंचाय

रमन त्यागी, रुड़की। उत्तराखंड किसान मोर्चा की मासिक पंचायत में किसानों ने जल्द गन्ने का दाम घोषित किए जाने की मांग की है। साथ ही चेतावनी दी कि यदि सरकार ने जल्द दाम घोषित नहीं किया तो किसान सड़कों पर उतरेगा। वहीं इकबालपुर चीनी मिल पर पेराई सत्र 2018-19 का बकाया 108 करोड़ का भी जल्द भुगतान करने की मांग की गई है।

बुधवार को उत्तराखंड किसान मोर्चा की मासिक पंचायत रुड़की के प्रशासनिक भवन में आयोजित की गई। पंचायत में मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुलशन रोड ने कहा कि सरकार लगातार किसानों का उत्पीड़न कर रही है। स्थिति यह है कि चीनी मिलें चालू होने को है, लेकिन अभी तक सरकार ने गन्ने का दाम घोषित नहीं किया है जबकि उत्तर प्रदेश ने गन्ने का दाम घोषित कर दिया है।

जल्द घोषित करें गन्ने का दाम

गुलशन रोड ने कहा कि सरकार 450 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गन्ने का दाम घोषित करें। सुरेन्द्र नंबरदार ने कहा कि इकबालपुर चीनी मिल पर किसानों का 108 करोड़ रुपये का बकाया है। इस बकाया भुगतान को लेकर चीनी मिल की ओर से किसानों को मात्र आश्वासन दिया जा रहा है। कई बार आंदोलन भी हो चुका है।

यह भी पढ़ें: Sugarcane Price in Uttarakhand: यूपी में गन्ने के दाम घोषित होते ही उत्तराखंड के किसानों की जगी उम्मीद, सरकार से है ये मांग

किसानों को दें बकाया भुगतान

गुलशन रोड ने कहा कि चीनी मिल इस वर्ष पेराई सत्र के दौरान पिछला बकाया 108 करोड़ का भुगतान भी किसानों को दे। भुगतान नहीं होने की स्थिति में किसान सड़कों पर उतर आएंगे। पंचायत में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त किए जाने, किसानों को सब्सिडी पर कृषि उपकरण उपलब्ध कराने समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

इन लोगों ने व्यक्त किए अपने विचार

बालेन्द्र त्यागी की अध्यक्षता एवं दीपक पुंडीर के संचालन में आयोजित पंचायत में धर्मवीर प्रधान, महकार सिंह, आकिल, राजपाल सिंह, नरेश लौहान, मुबारिक अली, सतबीर सिंह, विनोद शर्मा, कर्मवीर सिंह आदि ने विचार व्यक्त किए।