Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: बदल गया इस इलाके का मौसम, एक ही दिन में तीन डिग्री की छलांग; अब तापमान में होगी बढ़ोतरी

सोमवार को शहर और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही मौसम साफ रहा और तेज धूप खिल गई। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया वैसे ही धूप और तीखी होती गई। वहीं पिछले दिनों से जहां गुनगुनी धूप लोगों को ठंड से राहत दिला रही थी वहीं अब यह चुभने लगी है। सुबह-शाम के मौसम में ठंड का असर काफी कम हो गया है।

By Rena Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 12 Mar 2024 07:36 AM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Weather: बदल गया इस इलाके का मौसम, एक ही दिन में तीन डिग्री की छलांग

जागरण संवाददाता, रुड़की। शिक्षानगरी में मौसम के तेवर बदलने लगे हैं। दोपहर में खिलने वाली तेज धूप अब लोगों को चुभने लगी है। मौसम के इस बदले मिजाज के कारण शहर का दिन और रात का तापमान सामान्य से अधिक पहुंच गया है। वहीं मौसम विशेषज्ञों के अनुसार धीरे-धीरे तापमान में और वृद्धि होगी।

सोमवार को शहर और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही मौसम साफ रहा और तेज धूप खिल गई। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया वैसे ही धूप और तीखी होती गई। वहीं पिछले दिनों से जहां गुनगुनी धूप लोगों को ठंड से राहत दिला रही थी, वहीं अब यह चुभने लगी है। सुबह-शाम के मौसम में ठंड का असर काफी कम हो गया है।

मौसम का मिजाज बदलने से तापमान में भी उछाल

उधर, मौसम का मिजाज बदलने से तापमान में भी उछाल आ गया है। रविवार की तुलना में सोमवार को शहर के दिन के तापमान में जहां 1.4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी देखने को मिली, वहीं न्यूनतम तापमान ने एक ही दिन में तीन डिग्री की छलांग लगा दी। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

उधर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना से मिली जानकारी के अनुसार धीरे-धीरे में तापमान में और वृद्धि देखने को मिलेगी। ऐसे में दोपहर में हल्की गर्मी का अहसास होने लगेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें