Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रुद्रपुर में फिर जहरीली गैस का 'तांडव' : 500 रुपये के लिए टैंक में उतरे मजदूर, 6 लोग बेहोश, 3 ICU में भर्ती

रुद्रपुर में एक बार फिर से जहरीली गैस की चपेट में आकर छह लोग बेहोश हो गए। मामला रुद्रपुर के सिडकुल में एमएमटी फैक्ट्री का है। बेहोश हुए लोगों में तीन मजूदर और तीन फैक्ट्री कर्मचारी हैं। एक की हालत गंभीर बताई जा रही है।

By Rajesh VermaEdited By: Updated: Sun, 11 Sep 2022 05:25 PM (IST)
Hero Image
सिडकुल की एमएमटी फैक्ट्री में टैंक की सफाई करने के दौरान छह लोग बेहोश हो गए।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : Gas leak MMT factory Rudrapur : ट्रांजिट कैंप में जहरीली गैस के रिसाव को हुए अभी 15 दिन भी नहीं हुए हैं कि अब सिडकुल की मेटलमैन माइक्रो टर्नरर्स (MMT) फैक्ट्री में गंदे पानी का टैंक साफ करने के दौरान छह मजदूर गैस की चपेट में आकर बेहोश हो गए।

इसका पता चलते ही फैक्ट्री प्रबंधन और पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। आनन फानन में गंभीर हालत में तीन लोगों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि तीन की हालत सामान्य बनी हुई है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जानकारी लेते हुए घटना की जांच शुरू कर दी है।

सिडकुल के सेक्टर 9 में है फैक्ट्री

पुलिस के मुताबिक, खेड़ा निवासी सुरेश, सचिन और रमेश देहाड़ी मजदूर हैं। रविवार सुबह तीनों को सिडकुल के सेक्टर 9 स्थित एमएमटी फैक्ट्री में मजदूरी कराने के लिए ले जाया गया था। बताया जा रहा है कि वहां पर उनसे थिनर टैंक की सफाई करने को कहा गया। जैसे ही वे टैंक की सफाई करने के लिए उतरे तो टैंक से निकली गैस के कारण खेड़ा निवासी सुरेश बेहोश हो गया और टैंक पर ही गिर गया।

तीनों को ले गए अस्पताल

सुरेश को बेहोश होता देख उसके साथी सचिन और रमेश ने शोर मचाते हुए उसे बचाने का प्रयास किया। मगर इतने में ही वे भी बेहोश हो गए। शोर होने पर फैक्ट्री के तीन कर्मचारियाें ने उन्हें जैसे-तैसे बाहर निकाला तो तीनों कर्मचारी भी गैस की चपेट में आ गए। इसका पता चलते ही फैक्ट्री अधिकारी और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में बेहोश हुए सुरेश, सचिन और रमेश को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां एक ही हालत गंभीर बनी हुई है।

पुलिस भी पहुंची, फैक्ट्री प्रबंधन पर हो सकती है कार्रवाई

सूचना पर सिडकुल चौकी प्रभारी पंकज कुमार पुलिस कर्मियों के साथ पहुंचे और घटना की जानकारी ली। साथ ही अस्पताल पहुंचकर तीनों मजदूरों का हाल जाना। सीओ पंतनगर तपेश कुमार ने बताया कि गैस की चपेट में आकर छह मजदूर बेहोश हुए थे। तीन की हालत सामान्य है, जबकि तीन लोगों को उपचार के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जांच की जा रही है, इसके बाद फैक्ट्री प्रबंधन के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

ठेकेदार लेकर आया था मजूदरों को

ग्रीन पार्क निवासी प्रवीन साफ-सफाई करने के ठेके लेता है, जिसने रविवार को अपने साथ काम करने वाले प्रीत विहार निवासी प्रकाश से कुछ मजदूरों को लेकर एमएमटी फैक्ट्री पहुंचने को कहा था। इसके बाद प्रकाश खेड़ा निवासी सुरेश, सचिन और रमेश के साथ ही प्रीत विहार निवासी दिनेश को मजदूरी के लिए फैक्ट्री ले गया। बिना सुरक्षा उपकरण के ही वे गंदे पानी के टैंक में उतरे थे। घटना के बाद सुरेश, सचिन और रमेश तथा प्रकाश को किच्छा रोड स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जबकि ठेकेदार प्रवीन और दिनेश को काशीपुर रोड स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पांच सौ रुपये की मजदूरी थी मिलनी, स्वजनों का बुरा हाल

गंदे पानी के टैंक की सफाई करने के दौरान सुरेश, सचिन और रमेश बेहोश हो गए। तीनों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां सुरेश की हालत गंभीर देख उसे आईसीयू में भर्ती कराया गया है। इस दौरान सचिन ने बताया कि नगर निगम के पास से प्रीत विहार निवासी प्रकाश उन्हें मजदूरी के लिए ले गया था। इसके लिए तीनों को पांच-पांच सौ रुपये देने की बात हुई थी। इधर, आईसीयू में भर्ती सुरेश के स्वजनों को जब घटना का पता चला तो वह अस्पताल पहुंच गए। सुरेश की पत्नी सुंदरी और सचिन तथा रमेश के स्वजनों का भी रो-रोकर बुरा हाल हो गया।

यह भी पढ़ें :

बागेश्वर में अतिवृष्टि : भारी बारिश से पुल बहा, मकान ध्वस्त-सड़कें बनी गधेरे, कई रास्तों पर आवाजाही बंद 

अल्मोड़ा में सीएम धामी के हेलीकॉप्टर की 'इमरजेंसी लैंडिंग', अफसरों के फूले हाथ-पांव, सामने आया यह कारण