Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

80 प्रतिशत छात्रों ने दी सैनिक स्कूल घोड़ाखाल की प्रवेश परीक्षा

सैनिक स्कूल घोड़ाखाल में कक्षा छह व नौ में प्रवेश के लिए रविवार को परीक्षा कराई गई। यह परीक्षा घोड़ाखाल समेत उप्र व उत्तराखंड में 18 सेंटरों पर हुई।

By Edited By: Updated: Mon, 07 Jan 2019 06:37 PM (IST)
Hero Image
80 प्रतिशत छात्रों ने दी सैनिक स्कूल घोड़ाखाल की प्रवेश परीक्षा

नैनीताल, जेएनएन :  सैनिक स्कूल घोड़ाखाल में कक्षा छह व नौ में प्रवेश के लिए रविवार को परीक्षा कराई गई। यह परीक्षा घोड़ाखाल समेत उप्र व उत्तराखंड में 18 सेंटरों पर हुई। इसके लिए 11059 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें से 80 प्रतिशत ही परीक्षा में शामिल हुए। सैनिक स्कूल घोड़ाखाल में कक्षा छह में 60 और कक्षा नौ में 20 सीटें हैं। इन सीटों पर प्रवेश के लिए उत्तराखंड के छात्रों का विशेष ध्यान रखते हुए 67 प्रतिशत का आरक्षण निर्धारित किया गया है। तीन घंटे की यह परीक्षा रविवार सुबह 10 बजे शुरू हुई। इसके लिए सुबह 8 बजे से ही घोड़ाखाल सेंटर में अभ्यर्थी पहुंचने लगे थे।

कक्षा छह के लिए एकमात्र अनन्या ने दी परीक्षा
प्रवेश परीक्षा में सभी छात्रों के बीच एक मात्र छात्रा अनन्या रतूड़ी ने भी परीक्षा दी। अनन्या 12 साल की है। अगर वह परीक्षा में उत्तीर्ण होती है तो उसे सैनिक स्कूल चिंगचिप मिजोरम में एडमिशन मिलेगा। क्योंकि सभी सैनिक स्कूलों में केवल सैनिक स्कूल चिंगचिप में ही छात्राओं को दाखिला दिया जाता है। अनन्या के पिता विद्या सागर ट्रेवल्स मैनेजर व माता दीक्षा पहाड़पानी में फार्मासिस्ट है। अनन्या का सपना है कि वह सैनिक स्कूल में पढ़ाई कर सैन्य अफसर बन देश की सेवा करें।

पहली बार 3 सेटों में बांटे प्रश्नपत्र
सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा में इस वर्ष प्रश्नपत्र के तीन सेट ए, बी, सी बनाए गए थे और इसी के अनुसार अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र बांटे गए। सभी सेटों के प्रश्न पत्रों में सवालों का क्रमांक अलग-अलग था।

बच्चों ने दी परीक्षा, अभिभावक गेट के बाहर करते रहे इंतजार
परीक्षा केंद्र में रविवार को सभी छात्र अपने अभिभावकों के साथ पहुंचे थे। परीक्षा शुरू होने के बाद सभी बच्चे अपने कक्षों में परीक्षा देने बैठ गए, जबकि उनके अभिभावक गेट के बाहर परीक्षा खत्म होने का इंतजार करते रहे।

यह भी पढ़ें : बच्चों को 20 मिनट से ज्यादा न देखने दें मोबाइल, वरना ये होंगे दुष्‍परिणाम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें