Move to Jagran APP

Admission in MBPG College: इन गलतियों के चलते एमबीपीजी कालेज में रद हुए 793 विद्यार्थियों के आवेदन

Admission in MBPG College कुमाऊं विवि से गाइडलाइन और पंजीकृत विद्यार्थियों की सूची मिल गई है। पहले चरण में पंजीकृत विद्यार्थियों में से 7425 के आवेदन वरीयता सूची के लिए चयनित किए गए हैं। सीटों के निर्धारण को लेकर शनिवार को महाविद्यालय में बैठक का आयोजन किया जाएगा।

By Prashant MishraEdited By: Updated: Sat, 06 Aug 2022 04:52 PM (IST)
Hero Image
कई ने 12वीं बोर्ड का रिजल्ट आने के बावजूद अपने अंक अपडेट नहीं कराए थे।
जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : नई शिक्षा नीति के तहत प्रवेश को लेकर कुमाऊं विश्वविद्यालय की गाइडलाइन मिलने के बाद एमबीपीजी महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसके पहले चरण में आनलाइन पोर्टल पर आवेदन करने वाले 793 विद्यार्थियों के पंजीकरण रद कर दिए गए हैं।

न्यूनतम 40 प्रतिशत से कम अंक, 2019 या इससे पहले 12वीं उत्तीर्ण करने वाले और पंजीकरण के बाद 12वीं के अंक अपडेट न करने वाले विद्यार्थी शामिल हैं।

आवदेन रद होने की वजह

एमबीपीजी कालेज में प्रवेश कोर कमेटी की ओर से प्रवेश प्रक्रिया के तहत पंजीकृत स्नातक प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों के आवेदन पत्रों की जांच की गई। इस दौरान बीए में पंजीकृत 4497 में 4077 आवेदन वरीयता सूची के लिए चयनित किए गए।

बाहर होने वाले आवेदकों में से 29 के न्यूनतम 40 प्रतिशत से कम अंक थे। 276 विद्यार्थी वर्ष 2019 या उससे पहले 12वीं उत्तीर्ण करने वाले थे और अन्य ने 12वीं बोर्ड का रिजल्ट आने के बावजूद अपने अंक अपडेट नहीं कराए थे। 

शनिवार को सीटों का निर्धारण

इसी तरह बीकाम में पंजीकृत 1403 में 1192, बीएससी मैथ ग्रुप में पंजीकृत 1075 में से 982 और बीएससी बायो ग्रुप में पंजीकृत 1048 में से 979 आवेदन वरीयता सूची के लिए चयनित किए गए। कमेटी के समन्वयक डा. अमित सचदेवा ने बताया कि कुमाऊं विवि से गाइडलाइन और पंजीकृत विद्यार्थियों की सूची मिल गई है।

पहले चरण में पंजीकृत विद्यार्थियों में से 7425 के आवेदन वरीयता सूची के लिए चयनित किए गए हैं। सीटों के निर्धारण को लेकर शनिवार को महाविद्यालय में बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसके बाद सीटों के अनुसार विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

यहां इतने पंजीकरण हुए रद

संकाय      रद

बीए        420

बीकाम     211

बीएससी मैथ ग्रुप 93

बीएससी बायो ग्रुप 69

इन मानकों में हुए आवेदन रद

40 प्रतिशत से कम अंक वाले विद्यार्थी - 31

2019 या पहले 12वीं उत्तीर्ण वाले विद्यार्थी - 366

अंक अपडेट न करने वाले विद्यार्थी - 396

कौशल विकास विषय बने चुनौती

नई शिक्षा नीति के तहत कौशल विकास विषयों की आफलाइन माध्यम से पढ़ाई महाविद्यालय के लिए चुनौती बनी हुई है। इसे लेकर कुमाऊं विश्वविद्यालय ने भी अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं की है।

समन्वयक डा. सचदेवा ने बताया कि आनलाइन माध्यम से कौशल विकास विषयों की पढ़ाई करवाने को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। इस संबंध में विवि से भी वार्ता चल रही है।

महिला डिग्री कालेज में 108 छात्राओं ने जमा किए दस्तावेज

महिला डिग्री कालेज में पंजीकृत छात्राओं के दस्तावेज जमा करने की प्रक्रिया चल रही है। महाविद्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक दो दिनों में 108 छात्राओं ने स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंकपत्र, टीसी, सीसी, आय प्रमाण पत्र सहित अन्य जरूरी दस्तावेजों की छायाप्रति कालेज में जमा कराया है। इधर, गौलापार महाविद्यालय में भी शुक्रवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।