Move to Jagran APP

आजादी के 75 साल बाद मिली गेराड़, मेलकूड़ा और सौगांव को सड़क की सौगात, ग्रामीणों ने मनाया जश्न

पहाड़ पर सड़क ही विकास का एकमात्र उपाय है। रोड कनेक्टविटी होने से विकास के सारे रास्ते खुल जाते हैं। पढ़ाई फसल को मंडी तक पहुंचाना दूध डेयरी तक ले जाना हो या अस्पताल जाना सभी कुछ दुर्गम पहाड़ पर रोड से सरलता से संभव हो पाता है।

By Prashant MishraEdited By: Updated: Thu, 19 Aug 2021 11:10 PM (IST)
Hero Image
गांव में बीमार पड़ जाने पर ग्रामीणों को कई किलोमीटर तक मरीज को डोली में ढोना पड़ रहा था।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: कनालीछीना विकास खंड के तीन गांव खोयम, होकरा और सौगांव आजादी के 75 साल बाद सड़क से जुड़ गए हैं। गांव में सड़क पहुंचने पर ग्रामीणों ने जमकर जश्न मनाया। पहाड़ पर सड़क ही विकास का एकमात्र उपाय है। रोड कनेक्टविटी होने से विकास के सारे रास्ते खुल जाते हैं। पढ़ाई, फसल को मंडी तक पहुंचाना, दूध डेयरी तक ले जाना हो या अस्पताल जाना सभी कुछ दुर्गम पहाड़ पर रोड  से सरलता से संभव हो पाता है। अभी भी सीमांत के जिले में कुछ अछूते गांव ऐसे हैं जहां मूलभूत सुविधाएं नहीं पहुंच सकी हैं। आजादी के सात दशक बाद ऐसा न हो पाना विडंबना की बात है। फिर भी भोले भाले ग्रामीण सड़क पहुंचने पर जश्न में डूबे हैं। उन्हें आजादी के इतने दशक बाद सड़क मिली इसका गम नहीं है। वह शासन प्रशासन पर उंगली नहीं उठा रहे बल्कि सड़क आने की खुशी जता रहे मानो देर से सही पर विकास तो हो रहा।

विकास खंड कनालीछीना के तीन तोक गेराड़, मेलकूड़ा और सौगांव आज तक सड़क से नहीं जुड़ पाए थे। सड़क नहीं होने से सैकड़ों की आबादी वाले तीन गांवों के लोग खासे परेशान थे। सीट्रिक फलों के उत्पादन में खास पहचान रखने वाले इन गांवों के लोग अपने उत्पादन बाजार तक नहीं पहुंचा पा रहे है, जिससे तमाम प्रयासों के बाद भी ग्रामीणों की आजीविका में खास सुधार नहीं हो रहा था। गांव में किसी के बीमार पड़ जाने पर ग्रामीणों को कई किलोमीटर तक मरीज को डोली में ढोना पड़ रहा था। 

परेशान ग्रामीणों ने क्षेत्र के विधायक और प्रदेश के पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल के सामने अपनी समस्या रखी थी। पेयजल मंत्री ने ग्रामीणों को शीघ्र सड़क निर्माण का भरोसा दिया था। गुरू वार को तीन गांवों तक सड़क पहुंच गई। गांवों के सड़क से जुड़ते ही ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई। ग्रामीणों ने मिष्ठान वितरित कर खुशी मनाई। सड़क निर्माण के लिए ग्रामीणों ने पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल का आभार जताया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।