Move to Jagran APP

Diwali पर छाए एआइ उत्‍पाद, मोबाइल से चलने वाली वाशिंग मशीन और डीप फ्रीजर में बदलने वाले फ्रिज की ज्‍यादा डिमांड

AI Technology Market दिवाली 2024 की शॉपिंग को खास बना सकते हैं। उत्‍तराखंड के हल्द्वानी के इलेक्ट्रॉनिक बाजार में एआइ तकनीक के वाशिंग मशीन और फ्रिज छाए हुए हैं। आप अपनी वाशिंग मशीन को स्मार्टफोन से कंट्रोल कर सकते हैं और फ्रिज को डीप फ्रीजर में बदल सकते हैं। आकर्षक ऑफर और वारंटी के साथ बेहतरीन खरीदारी का अनुभव पा सकते हैं।

By chayan rajput Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 25 Oct 2024 07:26 PM (IST)
Hero Image
AI Technology Market: वाशिंग मशीन व फ्रिज बाजार में छाए। प्रतीकात्‍मक
जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। AI Technology Market: त्योहारी सीजन में ग्राहकों को लुभाने के लिए एआइ (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) तकनीक की वाशिंग मशीन व फ्रिज बाजार में छाए हुए हैं। कई खूबियों वाली आधुनिक सेंसरयुक्त वाशिंग मशीन को अब स्मार्ट फोन से कंट्रोल कर सकते हैं। जिसके माध्यम से कपड़े धोने की टाइमिंग बढ़ाने-घटाने, अलग-अलग मोड में लाने की सहायता मिलेगी।

वहीं फ्रिज को अब डीप फ्रीजर में भी कनवर्ट कर सकते हैं, जिसमें 20 दिनों तक खाना खराब नहीं हो सकेगा। साथ ही फ्रिज को मिनी बार बनाने से लेकर, वेकेशन व पार्टी मोड में भी रख सकते हैं। फ्रिज के बाहर लगे टच पैड से ही अंदर का तापमान व मोड को बदल सकते हैं।

लेक्ट्रानिक बाजार में भी दौड़ने लगा करंट

धनतेरस, दीपावली व सहलग सीजन को देखते हुए इलेक्ट्रानिक बाजार में भी करंट दौड़ने लगा है। एआइ व स्मार्ट टेक्नोलाजी के साथ फ्रिज, वाशिंग मशीन, एसी, चिमनी आदि दुकानों में पहुंच गई हैं। त्योहारी सीजन में ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रानिक कारोबारियों ने कई आफर रखे हैं। जैसे ग्राहक एक हजार रुपये देकर ही ईएमआइ में फ्रीज खरीद सकता है।

एलईडी टीवी में एक साल के बजाए तीन साल की वारंटी दी जा रही है। जबकि वाशिंग मशीन में दो के बजाए अब चार साल की वारंटी व उसकी मोटर में पांच के बजाए 10 साल की वारंटी मिल रही है। स्मार्ट टच पैड वाले एआइ तकनीक के डबल डोर फ्रिज 26990 रुपये से शुरू हैं।

वहीं 32 इंच की टीवी आठ हजार रुपये व 55 इंच की 40 हजार रुपये में मिल रही है। एआइ तकनीक की वाशिंग मशीन 18990 रुपये से शुरू है। सेंसर लगने के चलते वह एक साथ काटन, सिल्क व गर्म कपड़े को भी धो सकती है। रसोई में लगने वाली बीएलडीसी (ब्रसलेस डीसी इलेक्ट्रिक मोटर) चिमनी 17990 रुपये में शुरू हो रही है। कम बिजली खपत के साथ ही इंवर्टर से भी चल सकेगी।

आफ सीजन में एसी की खूब हो रही खरीदारी, चार हजार रुपये बिक रहा सस्ता

आफ सीजन के चलते लोग अब बाजार में एसी की भी खूब खरीदारी कर रहे हैं। इलेक्ट्रानिक कारोबारी एसी का माल खपाने के लिए ग्राहकों को चार हजार रुपये सस्ता एसी दे रहे हैं। एसी की कीमत बाजार में 28 हजार से शुरू होकर लाखों रुपये तक है।

हल्द्वानी में धनतेरस पर्व पर बिका 98 इंच का गूगल टीवी

हल्द्वानी में धनतेरस पर्व को देखते हुए एक ग्राहक ने रेलवे बाजार स्थित इलेक्ट्रानिक दुकान से 98 इंच का गूगल टीवी खरीदा है। जिसकी कीमत साढ़े तीन लाख रुपये है। इलेक्ट्रानिक कारोबारी जसमीत सिंह ने बताया कि प्रदेश में पहली बार इतना बड़ा टीवी हल्द्वानी में बेचा गया है। इसे खास कंपनी से आर्डर करके मंगवाया गया था।

आनलाइन बाजार से घबराए व्यापारी

धनतेरस व दीपावली पर्व को देखते हुए आनलाइन बाजार में भी एक से एक आफर दिए जा रहे हैं। इससे हल्द्वानी के इलेक्ट्रानिक कारोबारी घबराए हुए हैं। कुछ व्यापारियों का कहना है कि आनलाइन बाजार से व्यापारी चौपट हो चुका है। जबकि कुछ का कहना है कि अभी भी ग्राहक दुकान में ही आकर खरीदारी करना पसंद करता है।

इलेक्ट्रानिक कारोबारियों का यह कहना

ग्राहकों के लिए कई आफर हैं। कैशबेक की सुविधा भी है। त्योहार को देखते हुए कई उत्पादों में वारंटी की सुविधा बढ़ा दी गई ळे। साथ ही एक ईएमआई आफ भी दी जा रही है। सहलग सीजन को देखते हुए सभी इलेक्ट्रानिक्स आइटम का पैकेज भी दिया जा रहा है। - जसमीत सिंह साहनी, जीआरडी इलेक्ट्रानिक्स।

वाशिंग मशीन की खरीदारी में दो हजार रुपये तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है। ग्राहक को आनलाइन से बेहतर सुविधा देने की कोशिश की जा रही है। ग्राहकों को इसका लाभ उठाना चाहिए। - राजू बिष्ट, आरआर ट्रेडर्स।

ग्राहकों को कई आफर दिए जा रहे हैं लेकिन त्योहारी सीजन को देखते हुए बाजार में कुछ खास रौनक नहीं है। फिर भी त्योहारों को लेकर दुकानदारों में उत्साह है। - रोहित दास, कुमाऊं रेडियोज।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।