Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amitabh Bachchan Birthday: नैनीताल में बीता है Big B की जिंदगी का सबसे खुशहाल समय, यहीं से बने 'महानायक'

Amitabh Bachchan Birthday अमिताभ बच्चन इस बार अपना 80वां जन्मदिन मना रहे है। आज वह बॉलीवुड के महानायक है। बीते कई वर्षेां से वह फिल्म जगत में लगातार सक्रिय हैं। इस सक्रियता की बुनियाद नैनीताल में ही पड़ी थी।

By Rajesh VermaEdited By: Updated: Mon, 10 Oct 2022 10:59 PM (IST)
Hero Image
अमिताभ को स्कूल का एक्टिंग में मिलने वाला सर्वश्रेष्ठ पुरष्कार कैंडल कप (बेस्ट एक्टर अवॉर्ड) भी मिला था।

हल्द्वानी। Amitabh Bachchan Birthday: नैनीताल जितनी अपनी सुंदरता के लिए जितना विख्यात है, उतनी ही बड़ी पहचान इसे दी है बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने। या यूं कहे नैनीताल ही वह जगह है, जहां सीखी हुई अभिनय की बारीकियाें की बदौलत अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के शहंशाह और महानायक बने।

कक्षा 9 से 11 तक यहीं पढ़े अमिताभ

अमिताभ बच्चन के अभिनय की शुरुआत शेरवुड कॉलेज (Sherwood College Nainital ) से ही हुई थी। 1956 से लेकर 1959 तक तीन शैक्षिक सत्र में कक्षा 9 से 11 की पढ़ाई के दौरान अमिताभ बच्चन ने शेरवुड कॉलेज में कई बार नाटकों में हिस्सा लिया। यहां वह अभिनय में इतने रम गए थे कि स्कूल के 3 एनुअल फंक्शन में से 2 बार उन्हें स्कूल का एक्टिंग में मिलने वाला सर्वश्रेष्ठ पुरष्कार कैंडल कप (बेस्ट एक्टर अवॉर्ड) भी मिला था। अमिताभ ने बिशप्स कैंडल्स और द गवर्नमेंट इंस्पेक्टर में प्रमुख अभिनय किया था। इससे उनकी स्कूल के छात्रों में अच्छी-खासी पहचान बन गई थी।

अंतिम वर्ष हो गए थे बीमार

अंतिम वर्ष भी वह इसके दावेदार थे, लेकिन उस साल मीसल्स चिकनपॉक्स होने के कारण वह एनुअल फंक्शन में हिस्सा नहीं ले सके थे। इस बीमारी के कारण उन्हें स्कूल की इंफरमरी में भर्ती होना पड़ गया था। थिएटर में हिस्सा न ले पाने के कारण वह इतने दुखी हुए कि उस वक्त वो स्कूल पहुंचे पिता हरिवंश राय बच्चन के सामने भावुक हो गए थे।

बॉलीवुड में जाना नहीं था सपना

अमिताभ ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब वह यहां पढ़ने आए यानी 1956 में, तब उनका सपना अच्छी नौकरी करना था, न कि बॉलीवुड में जाना। मगर थिएटर में वह इतने तल्लीन हुए कि उसी समय उन्होंने बॉलीवुड एक्टर बनना तय कर लिया था। शेरवुड कॉलेज में उस समय इंग्लैंड में पैदा हुई एक्ट्रेस जेनिफर केंडल (Jennifer Kendall) का थिएटर ग्रुप 'पृथ्वी' प्ले सिखाता था। ये ग्रुप हर साल गर्मियों में आकर कॉलेज के मिलम हॉल में ट्रेनिंग देता था। बाद में अमिताभ ने इस बात को माना भी था कि थिएटर ग्रुप पृथ्वी से ही प्रेरित होकर वो थिएटर में आए थे। यहीं से एक्टिंग की ABCD सीखी थी।

शेरवुड में बीता था सबसे खुशहाल समय

एक बार अमिताभ बच्चन ने अपने स्कूल के दिनों को याद करते हुए कहा भी था, "मेरी जिंदगी का सबसे खुशहाल समय शेरवुड में बीता है। मैं आज जो कुछ भी हूं, वो इसी शेरवुड कॉलेज के बदौलत हूं। यहां मैंने 3 साल बिताए हैं..। यह कहते हुए अमिताभ बच्चन की आंखों में आंसू आ गए थे।

केबीसी में साझा की थी यादें

पिछले साल सोनी टीवी पर प्रसारित हुए कौन बनेगा करोड़पति शो में अमिताभ बच्चन ने दर्शकों के सामने अपने स्कूल के दिनों का राज भी खोला था। उन्होंने बताया था कि उनको बचपन से ही फिल्में देखने का शौक था। वो अपने दोस्तों के साथ स्कूल समय के बाद रात में कॉलेज से कंबल ओढ़कर फिल्म देखने जाते थे। उन्होंने कहा था कि उनका कॉलेज नैनीताल की पहाड़ी में स्थित था। फिल्मों के शौक के बीच में हमेशा स्कूल का अनुशासन आ जाता था। ऐसे में उन्होंने फिल्में देखने के लिए प्लान बनाया था। वह रात को हॉस्टल से दीवार फांदकर बाहर जाते थे। बाहर जाने के बाद अपने ऊपर एक कंबल ओढ़ लेते थे, ताकि कोई पहचान न सके। उस वक्त नैनीताल में मात्र एक ही सिनेमाघर हुआ करता था। फिल्म खत्म होती थी तो कॉलेज में वापसी के समय फिर से वह कंबल ओढ़ लेते थे। इससे प्रिंसिपल को पता ही नहीं लगता था।

2008 में परिवार संग आए थे नैनीताल

शेरवुड कॉलेज के 50 साल पूरे होने पर जुलाई 2008 में अमिताभ बच्चन परिवार के साथ नैनीताल आए थे। तब अमिताभ बच्चन कॉलेज के तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस मौके पर उनकी पत्नी जया बच्चन, बेटे अभिषेक और बहू ऐश्वर्य ने भी स्कूल का भ्रमण किया था।

कई हस्तियां इसी कॉलेज की देन

नैनीताल का शेरवुड कॉलेज देश के उन चुनिंदा बोर्डिंग स्कूलों में शुमार है, जहां पर देश की कई जानी-मानी हस्तियों ने स्कूली शिक्षा ली और अपने जीवन के सबसे खास लम्हे बिताए। हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन, फील्ड मार्शल एसएचएफजे मानेकशा, परमवीर चक्र विजेता शहीद मेजर सोमनाथ शर्मा, पूर्व थल सेनाध्यक्ष जनरल वीएन शर्मा, पूर्व राज्यपाल एनके किदवई, न्यायमूर्ति रवि धवन, रिटायर्ड स्क्वॉड्रन लीडर सुखपाल सिंह बाजवा, दिलीप ताहिर, राम कपूर, मनीषा लांबा जैसे कई बड़े सितारों ने इसी स्कूल से पढ़ाई की है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें