Move to Jagran APP

हल्द्वानी में तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों लिए खुली स्मार्ट लाइब्रेरी, देखें फीस स्ट्रक्चर

Aspirants Library Haldwani लाइब्रेरी संचालक सनी तिवारी का कहना है कि उन्हें लगा कि पढ़ाई के बेहतर माहौल के लिए लाइब्रेरी सबसे कारगर है। जिसके चलते मैंने दिल्ली में ही लाइब्रेरी से पढ़ाई की और एकाग्रचित होकर तैयारी करने का बेहतर माहौल देखा।

By Jagran NewsEdited By: Skand ShuklaUpdated: Thu, 17 Nov 2022 10:50 AM (IST)
Hero Image
हल्द्वानी में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों लिए खुली स्मार्ट लाइब्रेरी, देखें फीस स्ट्रक्चर
जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए 'एस्पिरेंट्स लाइब्रेरी' (Aspirants Library Haldwani) मददगार बन रही है। पढ़ाई के लिए बेहतर माहौल की चाह रखने वाले या कोचिग संस्थानों की महंगी फीस चुका पाने में असमर्थ युवाओं के लिए शीशमहल हल्द्वानी में फिल्टर प्लांट के पास दिल्ली की तर्ज पर हाइटेक लाइब्रेरी खुली है। जिसमें छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग अध्ययन कक्ष बनवाए गए हैं। इसमें कुर्सी-मेज की समुचित व्यवस्था के साथ ही सिविल सेवा, मेडिकल और इंजीनियरिंग क्षेत्र की तैयारी से संबंधित पुस्तकें भी उपलब्ध हैं।

लाइब्रेरी संचालक सनी तिवारी का कहना है कि मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से फिजिक्स आनर्स से स्नातक किया। जिसके बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की। इस दौरान देखा कि बेहतर माहौल न मिलने से पढ़ाई के दौरान किस तरह से भटकाव की स्थितियों से गुजरना पड़ता है। कभी बिजली की समस्या तो कभी शोर गुल के चलते पढ़ाई बाधित हो जाती है। यहां तक कि कई बार मोबाइल फोन के कारण समय बर्बाद हो जाता है।

ऐसे में उन्हें लगा कि पढ़ाई के बेहतर माहौल के लिए लाइब्रेरी सबसे कारगर है। जिसके चलते मैंने दिल्ली में ही लाइब्रेरी से पढ़ाई की और एकाग्रचित होकर तैयारी करने का बेहतर माहौल देखा। जिसके चलते वर्ष 2019 में यूपीएससी का प्रीलिम्स भी क्लियर किया। तब हल्द्वानी में दिल्ली जैसी लाइब्रेरी खोलने का आइडिया आया और पिछले महीने अक्टूबर में दिल्ली की तर्ज पर आधुनिक सुविधाओ से लैस हाइटेक की शुरुआत की। जिसे काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

ये हैं सुविधाएं

अनलिमिटेड इंटरनेट, अलग केबिन, चार्जिंग प्वाइंट, लैपटाप से पढ़ाई, सामान रखने के लिए लाकर, पार्किंग, पीने का पानी, शौचालय

ये है महीने की फीस

  • एक माह (नौ घंटे प्रतिदिन) - 600 रुपये
  • एक माह (12 घंटे प्रतिदिन) - 900 रुपये
  • एक माह (18 घंटे प्रतिदिन) - 1200 रुपये

प्रतियोगी परीक्षाओं की पुस्तकें उपलब्ध

'एस्पिरेंट्स लाइब्रेरी' में प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी सैकड़ों किताबें उपलब्ध हैं। जिनमें राज्य लोक सेवा आयोग, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग, समूह ग, कैट, नीट और जेईई की परीक्षाओं की तैयारी से संबंधित किताबें शामिल हैं। सनी का कहना है कि लाइब्रेरी सुबह पांच खुल जाती हैं, जिसमें आप रात 11 बजे तक पढ़ाई कर सकते हैं।

मां से मिली शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने की प्रेरणा

शीशमहल के जानकी नगर निवासी लाइब्रेरी के संचालक सनी तिवारी की 12वीं तक की पढ़ाई निर्मला कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, काठगोदाम से हुई है। उनके पिता मुकेश तिवारी व्यापारी और माता अल्का तिवारी शिक्षिका हैं। सनी का कहना है कि मां से मुझे शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने की प्रेरणा मिली। उनके कड़े अनुशासन से ही मैंने स्कूल के दौरान परीक्षाओं में अच्छे अंक पाए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।