Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंपर ऑफर के लालच में कहीं फीकी न हो जाए आपकी दीपावली, ऑनलाइन साइट का ध्यान से करें प्रयोग; बरतें ये सावधानियां

Online Shopping On Diwali दीपावली का पर्व है। खरीददारी करना स्वाभाविक है। ग्राहक घर बैठे ही सस्ता माल खरीदें इसको लेकर कई कंपनियों ने जाल बिछाया है। कंपनियां तरह-तरह के उत्पाद में आफर देकर ग्राहकों को ललचा रही हैं। लेकिन यहां ग्राहकों को थोड़ा सावधान और सतर्क होना होगा क्योंकि आनलाइन खरीदारी का मतलब आनलाइन ठगी भी हो गया है।

By Deep belwalEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 11 Nov 2023 06:19 PM (IST)
Hero Image
बंपर आफर के लालच में कहीं फीकी न हो जाए आपकी दीपावली

दीप बेलवाल, हल्द्वानी। Online Shopping On Diwali: दीपावली का पर्व है। खरीददारी करना स्वाभाविक है। ग्राहक घर बैठे ही सस्ता माल खरीदें, इसको लेकर कई कंपनियों ने जाल बिछाया है। कंपनियां तरह-तरह के उत्पाद में आफर देकर ग्राहकों को ललचा रही हैं। लेकिन यहां ग्राहकों को थोड़ा सावधान और सतर्क होना होगा, क्योंकि आनलाइन खरीदारी का मतलब आनलाइन ठगी भी हो गया है। बंपर आफर का लालच दीपावली को फीकी भी कर सकता है।

इनदिनों आनलाइन ठगी का मामला चरम पर है। ई-भुगतान के जरिए हमारा डेटा आसानी से चोरी हो रहा है। इंटरनेट से संचालित कंपनियां सस्ते और लुभावने लालच देकर धीरे-धीरे हमारे पारंपरिक बाजारों को कब्जाने की फिराक में हैं। करीब आधे से ज्यादा बाजार पर इन्होंने कब्जा कर भी लिया है।

सावधानी के साथ करें ऑनलाइन खरीदारी

इंटरनेट की आड़ लेकर वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने-बेचने में कंपनियों ने भारतीय उपभोक्ताओं पर ऐसी छाप छोड़ी हैं जिससे ग्राहक उनकी ओर खिंच रहे हैं। अब ग्राहक सस्ते दामों का गणित समझने लगे हैं। दीपावली पर तरह-तरह के आफर दिए हैं। ग्राहक सस्ते के चक्कर में फंसकर ठगों की चुंगल में फंस सकते हैं इसलिए पूरी सावधानी के साथ खरीददारी करें। ध्यान रहे कि जिस साइड का आप प्रयोग कर रहे हैं वहां बैंक से संबंधित कोई भी गोपनीय जानकारी साझा न करना पड़े।

ये सावधानी है जरूरी

  • खरीददारी के लिए कंपनी की आफिशियल साइट का प्रयोग करें।
  • बैंक की गोपनीय जानकारी व ओटीपी न बताएं।
  • आफर का लालच दिया जा रहा है तो उसे अच्छे से परख लें।
  • ठगी होने पर तत्काल टोल फ्री नंबर 1930 पर काल करें।

एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा के अनुसार, दीपावली पर जिस तरह चोरी व झपटमारी का खतरा बढ़ जाता है। उसी प्रकार साइबर ठग भी सक्रिय हो जाते हैं। कई आफर देकर लोगों को गलत साइट पर जाने के लिए मजबूर किया जाता है। पूरी जानकारी होने पर ही आनलाइन खरीददारी करें और ठगी से बचें।

यह भी पढ़ें - Roorkee: इस बार बेहद खास है दीपावली, अष्ट महायोग में मनाया जाएगा पर्व; अगले दिन बन रहा सोमवती अमावस्या का दुर्लभ संयोग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर