Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banbhoolpura Violence: अब्दुल मलिक, साफिया व मोईद के विरुद्ध आरोपपत्र दाखिल, आठ फरवरी को हुए उपद्रव में गई थी पांच जान

Banbhoolpura Violence बनभूलपुरा कांड के मुख्य आरोपित अब्दुल मलिक उसकी पत्नी साफिया मलिक और बेटे अब्दुल मोईद के विरुद्ध 15 पेज का आरोपपत्र अदालत में दाखिल कर दिया है। आठ फरवरी को बनभूलपुरा में नजूल भूमि से अतिक्रमण हटाने पर बवाल हुआ था। उपद्रव में पांच लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस ने चार्जशीट के अलावा 2120 पेज की साक्ष्य रिपोर्ट कोर्ट में पेश की है।

By Deep belwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 07 Jul 2024 01:46 PM (IST)
Hero Image
Banbhoolpura Violence: बनभूलपुरा कांड के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक, साफिया व उसके बेटे के विरुद्ध पहली चार्जशीट

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। Banbhoolpura Violence: सरकारी जमीन को खुर्द-बुर्द करने, मृतकों के शपथपत्र बनाने व हाई कोर्ट को गुमराह करने के मामले में पुलिस ने बनभूलपुरा कांड के मुख्य आरोपित अब्दुल मलिक, उसकी पत्नी साफिया मलिक और बेटे अब्दुल मोईद के विरुद्ध 15 पेज का आरोपपत्र अदालत में दाखिल कर दिया है।

पुलिस के अनुसार इस चार्जशीट में मोईद का नाम इसलिए जोड़ा गया, क्योंकि विवादित मदरसा व नमाज स्थल पर बिजली-पानी के कनेक्शन मोईद के नाम पर थे। आठ फरवरी को बनभूलपुरा में नजूल भूमि से अतिक्रमण हटाने पर बवाल हुआ था। उपद्रव में पांच लोगों की मौत हो गई थी। जिस जमीन को लेकर पूरा विवाद रहा, उस पर अब्दुल मलिक ने अपना दावा किया था।

22 फरवरी को नगर निगम के प्रभारी सहायक नगर आयुक्त गणेश भट्ट ने अब्दुल मलिक, उसकी पत्नी साफिया, अख्तरी बेगम, नबी रजा खां, गौस रजा खां, व अब्दुल लतीफ के विरुद्ध धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में प्राथमिकी कराई थी। इन सभी पर मृत व्यक्तियों के दस्तावेज लगाकर फर्जी हस्ताक्षर कर जमीन पर कब्जा करने व उसे खुर्द-बुर्द करने का आरोप था।

मामले की विवेचना कर रहे एसएसआइ महेंद्र प्रसाद के मुताबिक जांच में सामने आया कि इस खेल में बाबू रजा नाम का व्यक्ति भी शामिल था। जिसने मलिक से सवा करोड़ के प्लाट खरीदे। फरवरी 2024 में उसकी मौत हो गई। वहीं मोईद के नाम पर बिजली व पानी के कनेक्शन लिए गए थे।

2120 पेज के साक्ष्य पेश

पुलिस ने चार्जशीट के अलावा 2120 पेज की साक्ष्य रिपोर्ट कोर्ट में पेश की है। जमीन के फर्जी शपथपत्र बनाने वाले अधिवक्ता के बयान भी दर्ज किए गए हैं। मामले की विवेचना जारी है। तीनों आरोपितों के विरुद्ध कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी गई है। इस प्रकरण में मलिक के बेटे व एक अन्य का नाम नाम जुड़ा है। हालांकि विवेचना अभी जारी है। प्रह्लाद नारायण मीणा, एसएसपी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें