Move to Jagran APP

Banbhoolpura Violence: उपद्रव को लेकर चर्चाओं में आए अब्दुल मलिक की संपत्ति की होगी ईडी जांच, DGP ने भेजा पत्र

Banbhoolpura Violence बनभूलपुरा उपद्रव में चर्चा में आए अब्दुल मलिक की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। पुलिस महानिदेशक ने ईडी को पत्र भेजा है। मलिक पर फर्जी संस्था चलाने बाहरी राज्यों में संपत्ति रखने के आरोप हैं। ईडी जल्द ही उनकी संपत्ति की जांच शुरू कर सकती है। बता दें कि आठ फरवरी को बनभूलपुरा में सरकारी भूमि से अवैध मदरसा व नमाज स्थल हटाने के दौरान उपद्रव हुआ था।

By Deep belwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 28 Aug 2024 01:42 PM (IST)
Hero Image
Banbhoolpura Violence: जल्द मलिक के संपत्ति की जांच शुरू कर सकती है ईडी

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। Banbhoolpura Violence: बनभूलपुरा उपद्रव को लेकर चर्चाओं में आए अब्दुल मलिक की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। उसे आर्थिक चोट पहुंचाने के लिए पुलिस व प्रशासन ने कमर कस ली है।

मलिक की संपत्ति की जांच के लिए जिला प्रशासन ने ईडी के नाम का पत्र पुलिस महानिदेशक को भेजा था। पुलिस महानिदेशक ने इस पत्र को अपनी संस्तुति देते हुए ईडी के पास भेज दिया है।

आठ फरवरी को हल्‍द्वानी में हुआ था उपद्रव

ईडी जल्द मलिक के संपत्ति की जांच शुरू कर सकती है। आठ फरवरी को बनभूलपुरा में सरकारी भूमि से अवैध मदरसा व नमाज स्थल हटाने के दौरान उपद्रव हुआ था। सैंकड़ों की संख्या में भीड़ ने पुलिस-प्रशासन व मीडिया कर्मियों पर पथराव किया। सरकारी वाहनों को आग के हवाले कर दिया था।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather: धीमा पड़ा बारिश का सिलसिला, आज देहरादून सहित आठ जिलों में पड़ सकती हैं तेज बौछारें

आक्रोशित भीड़ ने बाद में बनभूलपुरा थाने में पेट्रोल बम फेंके और आधा थाना फूंक डाला था। उपद्रव में पांच लोगों की मौत हुई। स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस छावनी बनाया। शहर में इंटरनेट सेवा ठप रही। इस पूरी घटना के बाद अब्दुल मलिक चर्चाओं में आ गया था। क्योंकि जिस जमीन पर अतिक्रमण हुआ था, उस पर मलिक ने अपना दावा किया था।

मलिक की गिरफ्तारी नहीं होने पर पुलिस ने उसके घर की कुर्की की थी। हाल में स्थानीय जिला प्रशासन ने अब्दुल मलिक में फर्जी संस्थान के संचालन, संस्था में बाहरी पैसों का लेनदेन, झूठे स्टांप में जमीनों का क्रय-विक्रय, अवैध निर्माण, सरकारी भूमि पर कब्जा आदि प्रकरणों की ईडी जांच कराने के लिए पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार को पत्र भेजा था।

यह भी पढ़ें- हरिद्वार में शर्मनाक करतूत: पूजा के बहाने नौ साल की बच्‍ची को घर ले गया दरिंदा, की गंदी हरकत

इस पत्र के आधार पर कार्रवाई के लिए अब पुलिस महानिदेशक ने ईडी को अपनी संस्तुति की है। पत्र में लिखा है कि मलिक के पास हल्द्वानी के अतिरिक्त बाहरी प्रदेशों व संस्थानों में पैसों का लेनदेन व परिचालन किया जा रहा है। राज्य के अलावा अन्य प्रदेशों में भी इनकी बेनामी संपत्ति होना प्रकाश में आया है।

अब्दुल मलिक की संपत्ति की ईडी जांच के लिए नैनीताल जिला प्रशासन की ओर से पत्र मिला था। इस पत्र को मैने अपनी संस्तुति देकर ईडी को भेज दिया है। -  अभिनव कुमार, पुलिस महानिदेशक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।