Move to Jagran APP

मई-जून में Nainital के पर्यटन कारोबार में आया उछाल, पहुंचे इतने टूरिस्‍ट्स कि आपको नहीं होगा यकीन

Boom in Nainital Tourism Business पर्यटन विभाग के अनुसार मई में ही नैनीताल में होटलों के डेढ़ लाख कमरों की बुकिंग की और और करीब सवा दो लाख पर्यटकों ने शहर में रात्रि विश्राम किया। इस बार कैंची धाम की वजह से भी पर्यटकों ने नैनीताल का रुख किया। सरोवर नगरी की मैदानी इलाकों की अपेक्षा साफ सुथरी आबोहवा झील का सौंदर्य पर्यटकों की पहली पसंद बने हैं।

By kishore joshi Edited By: Nirmala Bohra Published: Sat, 29 Jun 2024 02:22 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 02:22 PM (IST)
Boom in Nainital Tourism Business: कैंची धाम की वजह से भी पर्यटकों ने नैनीताल का रुख किया

किशोर जोशी, नैनीताल। Boom in Nainital Tourism Business: सरोवर नगरी में पार्किंग की समस्या, सड़कों पर जाम, पुलिस के डायवर्जन प्लान, लग्जरी वाहनों को बाईपास में पार्क कर शटल सेवा के संचालन के बाद भी यह सीजन कारोबार के लिहाज से बंपर गया है।

पर्यटन विभाग के अनुसार मई में ही नैनीताल में होटलों के डेढ़ लाख कमरों की बुकिंग की और और करीब सवा दो लाख पर्यटकों ने शहर में रात्रि विश्राम किया। जून में करीब चार लाख पर्यटकों के शहर में पहुंचने का अनुमान है। इसमें डे विजिट करने वाले पर्यटक भी शामिल हैं।

पर्यटकों को खूब आकर्षित किया

ग्रीष्मकालीन सीजन में इस बार नौकायन से लेकर चिड़ियाघर में वन्यजीवों का दीदार, केव गार्डन में गुफाओं में चहलकदमी, रोप-वे की सैर, खुर्पाताल में वाटरफाल का लुत्फ और बारापत्थर में घुड़सवारी ने पर्यटकों को खूब आकर्षित किया।

इस बार कैंची धाम की वजह से भी पर्यटकों ने नैनीताल का रुख किया। सरोवर नगरी की मैदानी इलाकों की अपेक्षा साफ सुथरी आबोहवा, झील का सौंदर्य पर्यटकों की पहली पसंद बने हैं। ढाई लाख से अधिक ने किया नौकायन सरोवर नगरी आने वाले अधिकांश पर्यटक बिना नौकायन के नहीं लौटते।

नौका चालक-मालिक समिति के अनुसार जून के पर्यटन सीजन में 70 हजार से अधिक लोगों ने नौकायन के लिए टिकट खरीदा। एक नौका में चार-पांच पर्यटक सवार रहते हैं, यहां झील में 222 रोइंग व 90 पैडल नौकाओं का संचालन होता है। अनुमान है कि करीब ढाई लाख पर्यटकों ने झील में नौकायन का लुत्फ उठाकर टूर को यादगार बनाया। रेस्टोरेंट के कारोबार में भी उछाल रहा, इसके अलावा पंत पार्क के फड़ बाजार सहित माल रोड किनारे व अन्य स्थानों पर दुकान संचालकों ने भी खूब कमाई की।

चिड़ियाघर में 95 हजार से अधिक पर्यटक पहुंचे

वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद तिवारी के अनुसार चिड़ियाघर में मई में 39887 और जून में 45403 पर्यटक आए। वाटरफाल में मई में 32576 व जून में 36912 जबकि बाटनिकल गार्डन में मई में 9804 व जून में 11085 पर्यटक पहुंचे। केएमवीएन संचालित केव गार्डन में मई में करीब 40 हजार पर्यटक पहुंचे। रोपवे में 42 हजार से अधिक पर्यटकों ने सैर की। होटल-रेस्टोरेंट सहित अन्य पर्यटन गतिविधियों में करीब दस हजार युवाओं को अस्थायी रोजगार मिला।

शुक्रवार को दोपहर बाद उमड़े पर्यटक

सरोवर नगरी में शुक्रवार की सुबह झमाझम पानी बरसा, जो दोपहर में थमा। इस बीच नैनी झील का जलस्तर एक फीट पार कर गया है। उधर, वीकेंड से पहले मौसम खुला तो पर्यटक वाहनों की कतार लग गई और सड़कों पर जाम की स्थिति पैदा हो गई। अधिक बारिश के चलते झील का जलस्तर बढ़ने से किनारे के डेल्टा भरने लगे हैं। नगर का अधिकतम तापमान 24 व न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस रहा।

पर्यटन सीजन में काठगोदाम में 1.48 लाख भारतीय व 444 विदेशी पर्यटकों ने बुकिंग की और करीब 2.23 लाख पर्यटक पहुंचे। जबकि नैनीताल में 1.48 लाख पर्यटकों ने होटलों में बुकिंग कराई और सवा दो लाख पर्यटक पहुंचे। इसमें 667 विदेशी शामिल हैं।

अतुल भंडारी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी, नैनीताल 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.