Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काठगोदाम में टूटी शंटिंग लाइन ने रोका Vande Bharat Express का रास्ता, इंतजार बढ़ा तो ट्रेन हो सकती शिफ्ट

Vande Bharat Express लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप सरकार ने हल्‍द्वानी के काठगोदाम से ट्रेन चलाने के लिए सर्वे कराया मगर काठगोदाम में टूटी शंटिंग लाइन ने वंदे भारत एक्सप्रेस का रास्ता रोक दिया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार देहरादून व काठगोदाम में ट्रेनें एक साथ चलनी थी और दोनों ट्रेनों का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को करना था।

By Deep belwalEdited By: Nirmala BohraUpdated: Mon, 03 Jul 2023 09:31 AM (IST)
Hero Image
Vande Bharat Express: काठगोदाम में टूटी शंटिंग लाइन ने रोका वंदे भारत एक्सप्रेस का रास्ता

दीप बेलवाल, हल्द्वानी : Vande Bharat Express: पूरा कुमाऊं चाहता है कि उन्हें 160 की रफ्तार से दौड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिले। लोगों की इसी अपेक्षाओं के अनुरूप सरकार ने काठगोदाम से ट्रेन चलाने के लिए सर्वे कराया, मगर काठगोदाम में टूटी शंटिंग लाइन ने वंदे भारत एक्सप्रेस का रास्ता रोक दिया है।

इंतजार बढ़ा तो ट्रेन शिफ्ट हो सकती है। गढ़वाल मंडल में देहरादून से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू हो चुका है। कुमाऊं मंडल में काठगोदाम से भी यह ट्रेन चलनी थी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार देहरादून व काठगोदाम में ट्रेनें एक साथ चलनी थी और दोनों ट्रेनों का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को करना था। इसके लिए रेलवे की टीम काठगोदाम में सर्वे के लिए पहुंची तो शंटिंग लाइन टूटी मिली।

अधिकारियों ने जून तक शंटिंग लाइन सही करने का दावा किया था। ऐसे में माना जा रहा था कि जून अंत या जुलाई पहले सप्ताह तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल काठगोदाम से चल सकती है, लेकिन शंटिंग लाइन नहीं बन सकी। कुमाऊं के बीच में होने से काठगोदाम वंदे भारत एक्सप्रेस संचालन के लिए बेहतर जगह है। वहीं इस ट्रेन के लालकुआं व रामनगर से भी चलने की चर्चा तेज है। हालांकि, रेलवे के बड़े अधिकारी अभी कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

वंदे भारत ट्रेन की खासियत

यह देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन है, जिसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह ट्रेन पूरी तरह भारत में डिजाइन और मैन्युफैक्चर की गई है, जिसमें 80 प्रतिशत उत्पादों को स्वदेशी बनाया गया था। ये ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

शंटिंग लाइन टूटने के नुकसान

  • मुरादाबाद-काठगोदाम के बीच चलने वाली दो पैसेंजर ट्रेन लालकुआं से चल रही।
  • ट्रेनों की शंटिंग में पहले 30 मिनट लगते थे। अब दो घंटे का समय लग रहा है।
  • इंजन से एक बार में छह कोच ही जोड़े जा रहे हैं।
  • सोमवार, मंगलवार व गुरुवार को काठगोदाम आने वाली देहरादून एक्सप्रेस हल्द्वानी से चल रही।
  • वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन नहीं हो सका।

टूरिज्म को मिलता बढ़ावा

दिल्ली-काठगोदाम के बीच वंदे भारत चलने से कुमाऊं में टूरिज्म को बढ़ावा मिलता। दिल्ली के लोग काठगोदाम पहुंचकर नैनीताल, जिम कार्बेट के साथ ही अल्मोड़ा व अन्य जिलों को जा सकते थे। रेलवे की आय बढ़ती और कम समय में दिल्ली व काठगोदाम का सफर होता। 

नया ईआइ पैनल रूम तैयार

हल्द्वानी रेलवे स्टेशन में नया ईआइ (इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग) पैनल रूम बनकर तैयार हो गया है, जो पूरी तरह से कंप्यूटर से लैस है। अभी तक रेलवे सालों पुराने ढर्रे से चल रहा था, मगर कुछ दिनों बाद इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग से संचालित होगा।

15 करोड़ मिलने के बाद भी नहीं बनी शंटिंग लाइन

19 अक्टूबर 2021 में गौला नदी उफान पर आई थी। इस दौरान काठगोदाम में रेलवे की शंटिंग लाइन बह गई थी। लंबे इंतजार के बाद दो महीने पहले शंटिंग लाइन की मरम्मत के लिए 15 करोड़ रुपये जारी हो गए। वन विभाग ने जमीन भी दे दी, मगर अभी तक शंटिंग लाइन नहीं बन सकी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन काठगोदाम से चलनी है। शंटिंग लाइन बहने से कई ट्रेनों पर असर पड़ा है। शंटिंग लाइन बनेगी तो इसके बाद ही वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी।

- राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें