Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में Bulldozer Action: सड़क चौड़ीकरण में बाधा बन रहे अतिक्रमण को ढहाया, अब बिजली पोल होंगे शिफ्ट

Bulldozer Action हल्द्वानी में सड़क चौड़ीकरण के लिए प्रशासन ने बुधवार को बुलडोजर चलाया। लालडांठ रोड पर दुकान समेत सात अन्य निर्माण के छज्जे और दीवार गिरा दी गई। इससे पहले लोगों को नोटिस देकर आपत्तियां दर्ज की गई थीं और उनका निस्तारण भी किया जा चुका था। अब लोनिवि एक तरफ से सड़क का निर्माण करेगा और जद में आने वाले बिजली पोल भी शिफ्ट किए जाएंगे।

By govind singh Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 10 Oct 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
Bulldozer Action: लालडांठ रोड पर दुकान समेत सात अन्य निर्माण के छज्जे और दीवार गिरा दी गई। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी । Bulldozer Action: सड़क चौड़ीकरण के लिए बुधवार को प्रशासन और लोनिवि की टीम लालडांठ रोड पहुंच गई। पूर्व में लोगों को नोटिस देने के बाद दर्ज आपत्तियों का निस्तारण भी हो चुका है। ऐसे में अधिकारियों ने और मोहलत न देते हुए दुकान समेत सात अन्य निर्माण के छज्जे और दीवार गिरा दी।

अब लोनिवि एक तरफ से सड़क का निर्माण करते हुए आगे बढ़ेगा। जद में आने वाले बिजली पोल भी शिफ्ट होंगे। पिछले साल दिसंबर में शासन ने हल्द्वानी के मुख्य चौराहों और तिराहों के चौड़ीकरण के लिए 14.23 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति दी थी।

यह भी पढ़ें- खाकी में मातृशक्ति का दबंग रूप हैं IPS Shweta Chaubey, निर्बल के लिए रक्षक तो समाज के द्रोहियों के लिए मर्दानी

चौराहे और तिराहे से जुड़ी सड़क भी की जाएगी चौड़ी

इसके बाद प्रशासन, नगर निगम और लोनिवि की टीम ने संयुक्त सर्वे कर तय किया था कि चौराहे और तिराहे से जुड़ी सड़क भी चौड़ी की जाएगी। इसलिए अलग-अलग जगहों पर अतिक्रमण चिह्नित कर लाल निशान लगाए गए। इसी आधार पर संबंधित व्यक्ति को नोटिस भी दिया गया।

बुधवार को सिटी मजिस्ट्रेट एपी बाजपेयी, एसडीएम पारितोष वर्मा, ईई अशोक कुमार व तहसीलदार सचिन कुमार लालडांठ रोड पहुंच गए, जिसके बाद दुकानों के बाहर तक आए छज्जे को तोड़ने के साथ अन्य अतिक्रमण भी हटाए गए। सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि अब लोनिवि सड़क बनाएगा। कार्रवाई के दौरान कहीं कोई विरोध या हंगामे की स्थिति नहीं नजर आई।

विकास प्राधिकरण को मिले 14 अवर अभियंता

नैनीताल। अवर अभियंताओं की कमी से जूझ रहे जिला विकास प्राधिकरण में अब कामकाज तेजी से होने लगेगा। यही नहीं अवैध निर्माणों पर भी अब डीडीए का हथौड़ा तेजी से चलेगा। विभाग को जिले में 14 नये अवर अभियंता मिले है। प्राधिकरण सचिव ने नवनियुक्त अभियंताओं के साथ बैठक कर उन्हें कामकाज समझाया।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने वाले सैलानियों के लिए विदेश की तर्ज पर घूमने का नया ठिकाना, तारों की छांव में उठाएंगे पहाड़ी खाने का लुत्‍फ

फिलहाल सभी अभियंताओं को अस्थाई तौर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों की जिम्मेदारी दी जा रही है। जिला विकास प्राधिकरण लंबे समय से अभियंताओं की कमी से जूझ रहा था। विभाग में सिंचाई विभाग व अन्य विभागों से तैनात अभियंताओं को प्रतिनियुक्ति देकर काम चलाऊ व्यवस्था चलाई जा रही थी। जबकि प्राधिकरण के क्षेत्र सुपरवाइजरों के भरोसे चल रहे थे। जिस कारण कार्यालय के साथ ही स्थलीय कार्य भी बाधित हो रहे थे।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित परीक्षा के बाद प्रदेश को एक हजार से अधिक नये अभियंता मिले है। जिसमें 14 अभियंता जिला विकास प्राधिकरण को दिये गए है। बुधवार को प्राधिकरण सचिव विजयनाथ शुक्ल ने नवनियुक्त अभियंताओं के साथ बैठक की। उन्हें प्राधिकरण के कामकाज के संबंध में जानकारी देने के साथ ही अस्थाई रुप से तैनाती क्षेत्र आवंटित किये गए। सचिव ने बताया कि अभियंताओं की नियुक्ति के बाद विभाग के कामकाज में तेजी आएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें