Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नैनीताल: नहीं थम रहा झील में वीडियो बनाने का सिलसिला, हुड़दंग मचाने वाले जयपुर के चार पर्यटकों का वीडियो वायरल; चालान

Naini Lake नैनीताल में एसडीएम के निरीक्षण के कुछ ही घंटों बाद पर्यटक नैनी झील के बीच में दो नावों पर संगीत बजाकर हुड़दंग मचाते दिखे। लोगों ने शिकायत की तो नगर पालिका व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने जयपुर के चार पर्यटकों पर चालानी कार्रवाई की है। एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि निरीक्षण के बाद नाव संचालकों को सख्त हिदायत दी गई है।

By naresh kumarEdited By: riya.pandeyUpdated: Tue, 31 Oct 2023 02:22 PM (IST)
Hero Image
नैनी झील मेंं हुड़दंग मचाने वाले जयपुर के चार पर्यटकों का चालान

जागरण संवाददाता, नैनीताल। Naini Lake: शहर की नैनी झील में जान जोखिम में डालकर पर्यटकों का वीडियो बनाने का सिलसिला थम नहीं रहा है। एक दिन पूर्व वायरल वीडियो के बाद सोमवार को एसडीएम ने मौका मुआयना कर नगर पालिका, नाव मलिक व चालक समिति के सदस्यों को सख्त निर्देश दिए।

एसडीएम के निरीक्षण के कुछ ही घंटों बाद पर्यटक झील के बीच में दो नावों पर संगीत बजाकर हुड़दंग मचाते दिखे। लोगों ने शिकायत की तो नगर पालिका व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने जयपुर के चार पर्यटकों पर चालानी कार्रवाई की है।

झील में नौकायन के लिए लाइफ जैकेट समेत अन्य नियम लागू

झील में नौकायन करने के लिए नगर पालिका की ओर से लाइफ जैकेट पहनने समेत कई अन्य नियम लागू किए है मगर पालिका इन नियमों का पालन करवाने में सुस्त नजर आती है। झील के बीच में बिना लाइफ जैकेट पहने वीडियो बनाने का मामला जिला प्रशासन तक पहुंचा तो सोमवार सुबह एसडीएम प्रमोद कुमार ने मल्लीताल स्थित बोट स्टेंड का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने नगर पालिका कर्मियों को सख्ती से नियमों का पालन कराने के निर्देश दिए। एसडीएम के निरीक्षण के कुछ ही घंटो बाद दोपहर में तल्लीताल क्षेत्र में झील में कुछ पर्यटक पैडल बोट पर नाचते दिखे। झील में तेज संगीत बजाकर नाचते पर्यटकों को देख लोगों ने नगर पालिका व पुलिस को सूचना दी।

सूचना पर टीआइ हिमांशु चंद्रा आदि तमाम कर्मी मौके पर पहुंचे और पर्यटकों को तल्लीताल पुलिस चौकी लेकर गए। एसओ रोहिताश सिंह सागर ने बताया कि झील में संगीत बजाकर नाचने व हुड़दंग करने पर छतरपुर जयपुर निवासी अमन, आशिद, राहुल व राधे के विरुद्ध पुलिस एक्ट में चालानी कार्रवाई की गई है।

उल्लंघन किया तो निरस्त होगा लाइसेंस

एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि निरीक्षण के बाद नाव संचालकों को सख्त हिदायत दी गई है। जिनको नगर पालिका की ओर से नोटिस भी जारी करवाया गया है। नाव संचालक सख्ती से नियमों का पालन करवाएं। नौकायन करने वाले पर्यटकों का ब्यौरा भी रखा जाए। जिससे कभी कोई अनहोनी व अप्रिय घटना होने पर संबंधित पर्यटकों की जानकारी आसानी से मिल सके। अगर नियमों का उल्लंघन होते पाया गया तो संबंधित नाव संचालक का लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें - बंगाली ट्रेल्स बनाकर पर्यटन बढ़ाएगा केएमवीएन; स्वामी विवेकानंद, टैगोर व अन्य महान हस्तियों की कुमाऊं यात्रा बनेंगी आधार

यह भी पढ़ें - Bageshwar: फूलों के उत्पादन के लिए आत्मनिर्भर बन रहा बागेश्वर, अच्छी हो रही है कमाई; जानिए खेती का तरीका