Move to Jagran APP

पेंशनर्स अब घर बैठे जान सकेंगे बैंक खाता आधार सीडिंग है या नहीं, ये रहा वेबसाइट का लिंक

Pensioners Aadhaar Seeding पेंशनर्स अब घर बैठे ही जान सकते हैं कि उनका बैंक खाता आधार से सीड है या नहीं। इसके लिए उन्हें माई आधार की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट में बैंक सीडिंग स्टेटस का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक कर आधार नंबर टाइप करना होगा। इसके बाद बैंक खाते के आधार सीडिंग की स्थिति पता चल जाएगी।

By chayan rajput Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 17 Oct 2024 02:10 PM (IST)
Hero Image
Pensioners Aadhaar Seeding: आधार सीड न होने पर पेंशनर्स के बैंक खातों में पेंशन की धनराशि नहीं पहुंच सकेगी।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। Pensioners Aadhaar Seeding: भारत सरकार ने वृद्धावस्था, दिव्यांग व विधवाओं को मिलने वाली पेंशन के लिए बैंक खाते की आधार सीडिंग (अपना आधार नंबर जरूरी सेवा से जुड़ा होना) अनिवार्य कर दिया है। इसके बाद से समाज कल्याण विभाग व विभिन्न बैंक लाभार्थियों के बैंक खाते आधार सीड कर रहे हैं। ऐसा न होने पर पेंशनर्स के बैंक खातों में पेंशन की धनराशि नहीं पहुंच सकेगी।

पेंशनर्स को इन सब दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसके लिए समाज कल्याण विभाग पेंशनर्स से उनके बैंक खाते की आधार सीडिंग करने पर जोर दे रहा है। दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में पहुंचे सहायक समाज कल्याण अधिकारी राहुल आर्य ने पेंशनर्स को अपने बैंक खाते आधार सीडिंग करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें- थूक जिहाद पर उत्‍तराखंड सरकार का बड़ा एक्‍शन, एक लाख तक जुर्माना; बताना होगा मीट झटका या हलाल

पेंशन से संबंधित समस्याओं का समाधान

उन्होंने बताया कि पेंशनर्स घर बैठे ही जान सकेंगे कि उनका बैंक खाता आधार सीडिंग हुआ है या नहीं। इसके लिए उन्हें माई आधार की वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in पर क्लिक करना होगा।

वेबसाइट में बैंक सीडिंग स्टेटस का आप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक कर आधार नंबर टाइप करना होगा। इसके बाद बैंक खाते के आधार सीडिंग की स्थिति पता चल जाएगी। इस दौरान सहायक समाज कल्याण अधिकारी राहुल आर्य ने फोन पर ही पेंशन से संबंधित समस्याओं का समाधान भी किया।

पाठकों के सवाल और उनके जवाब

प्रश्न : दिव्यांग प्रमाण पत्र होने के बावजूद आठ साल से पेंशन नहीं लग रही है? रमेश सिंह, लालकुआं

जवाब : परिवार की मासिक आय 4000 रुपये होनी चाहिए। इसका आय प्रमाण पत्र बनवाना पड़ेगा। फिर आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक, पेंशन संस्तुति प्रमाण पत्र का प्रस्ताव के साथ ssp.uk.gov.in पर आनलाइन आवेदन करना होगा।

प्रश्न : दो साल से पेंशन रुकी है, क्या वजह होगी? राजेंद्र सिंह, कालाढूंगी

जवाब : बैंक पासबुक की एंट्री करवाकर ब्लाक कार्यालय में जाकर सहायक समाज कल्याण अधिकारी से पेंशन का सत्यापन कराना होगा। सत्यापन के बाद पेंशन खाते में आने लग जाएगी। पेंशन लेने के लिए हर साल सत्यापन जरूरी है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand: ‘पेड़ वाले गुरुजी’ धन सिंह घरिया ने शुरू की मुहिम, वृक्षविहीन बदरिकाश्रम में लहलहाएगा भोज का जंगल

प्रश्न : 10 अक्टूबर को पेंशन के लिए आवेदन कर दिया था, पेंशन नहीं आई? गोपाल सिंह, रामपुर रोड

जवाब : जिस सीएससी से पेंशन के लिए आनलाइन आवेदन किया है, वहां जाकर पेंशन का स्टेटस चेक करें। अगर कुछ कमी है तो उसको पूरा करके दोबारा आवेदन करें।

प्रश्न : पेंशन के लिए एसडीएम से भी स्वीकृत हो गया है, लेकिन पेंशन लगने का कोई मैसेज नहीं आया है? बलजीत सिंह, ट्रांसपोर्ट नगर

जवाब : साइबर अटैक के कारण कई दिनों से समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट बंद चल रही थी। अब यह खुल गई है। अब आप अपनी पेंशन लगने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न : एक साल पहले पापा की पेंशन के लिए आवेदन किया था, लेकिन लगी नहीं? दीपा बृजवासी, ओखलकांडा

जवाब : आवेदन के बाद किसी प्रमाणपत्र में आपत्ति लगी होगी। उसको दोबारा ठीक करिए। ब्लाक कार्यालय में जाकर एडीओ समाज कल्याण अधिकारी को समस्या बता सकते हैं। वह आपकी मदद करेंगे।

प्रश्न : जनवरी में मैसेज आया था कि पेंशन खाते में भेज दी है, लेकिन कोई धनराशि नहीं मिली? भागीरथी देवी, बिंदुखत्ता

जवाब : बैंक पासबुक की स्थिति लेकर शुक्रवार को लालकुआं तहसील आ जाइएगा। आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

प्रश्न : भांजे की आंख खराब हैञ दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाना है। कहां से बनेगा? रामचंद्र, रामनगर

जवाब : बेस अस्पताल में आंखों की जांच करवाने के बाद सीएमओ से दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने का आवेदन करना होगा। बेस अस्पताल में ही दिव्यांग पुनर्वास केंद्र भी है। वहां लोग आपकी मदद करेंगे।

प्रश्न : पत्नी मानसिक दिव्यांग है, दो बार प्रमाणपत्र बनवा चुका हूं, लेकिन उसकी पेंशन नहीं लग रही है? दिनेश चंद्र, रामगढ़

जवाब : अपणि सरकार पोर्टल या समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट पर जाकर पेंशन के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सीएससी से भी आवेदन हो जाता है। आवेदन करने के बाद भी अगर पेंशन नहीं लगेगी तो ब्लाक कार्यालय में जाकर समाज कल्याण अधिकारी से मिलें।

इन लोगों ने भी पूछे सवाल

मुखानी से प्रीति, नैनीताल से सुरेश राम, कोटाबाग चूनाखान से राजकपूर टम्टा, नवाबी रोड से हरबंस सिंह, भीमताल से कृष्णा नंद, बिंदुखत्ता से राम सिंह कंडारी, हल्द्वानी से वकील अहमद, मोटाहल्दू से अंजना आर्य, फूलचौड़ से विक्रम सिंह, पालीशीट से चंद्रशेखर पांडे, रामनगर से नंदन सिंह, तिकोनिया से इंद्रजीत सिंह।

पेंशन का आवेदन करने के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी

आधार कार्ड, राशन कार्ड, परिवार का मासिक आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, शहर में रहने वाले लोगों को सहायक नगर आयुक्त व गांव में रहने वाले लोगों को खुली बैठक का पेंशन का प्रस्ताव प्रमाण पत्र बनवाना पड़ता है। परिवार की मासिक आय 4000 होने पर ही पेंशन की पात्रता की श्रेणी में आते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।