Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhath Puja 2022: घाटों पर उमड़ी आस्था, अस्त होते सूर्य को अर्घ्य देकर परिवार के लिए की सुख-समृद्धि की कामना

Chhath Puja 2022 छठ पूजा को मुख्य रूप से सूर्य उपासना का पर्व माना गया है। नहाय खास से चार दिनी इस महापर्व की शुरुआत होती है। दूसरे दिन खरना होता है। तीसरे दिन अस्त होते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh VermaUpdated: Sun, 30 Oct 2022 06:00 PM (IST)
Hero Image
बिजली के झालरों से जगमग घाट की परछाई नहर में प्रतिबिंबित होने पर घाट पर चार चांद लग गए।

जागरण टीम, हल्द्वानी। Chhath Puja 2022: छठ महापर्व के तीसरे दिन आज डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया गया। इस मौके पर घाटों की रौनक देखने वाली थी। हर तरफ छठ गीतों की गूंज से माहौल भक्तिमय बना हुआ था। हल्द्वानी में रामपुर रोड स्थित छठ घाट पर इस मौके पर करीब 500 परिवार जुटे और शाम के 5:22 बजते ही सूर्य देव और उनकी पत्नी प्रत्यूषा की आराधना करते हुए महिलाओं और उनके स्वजनों ने पानी में खड़े होकर अस्त होते सूर्य देव को अर्घ्य दिया।

घाट की शोभा में लगा चार चांद

छठ पूजा को मुख्य रूप से सूर्य उपासना का पर्व माना गया है। नहाय खास से चार दिनी इस महापर्व की शुरुआत होती है। दूसरे दिन खरना होता है। तीसरे दिन अस्त होते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। चौथे दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर इस महापर्व का समापन होता है। छठ पूजा सेवा समिति के पदाधिकारियों ने इस महापर्व के लिए रामपुर रोड स्थित छठ घाट को आकर्षक तरीके से सजाया था। बिजली के झालरों से जगमग घाट की परछाई नहर में प्रतिबिंबित होने पर घाट की सुंदरता पर चार चांद लग गए।

उगते सूर्य को अर्घ्य कल

आज अस्त होते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद कल सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। सोमवार को सूर्याेदय का समय सुबह 6:23 है। इस दौरान भी भारी भीड़ घाटों पर जुटेगी।

बागेश्वर में भी मना छठ

बागेश्वर में भी छठ महापर्व मनाया गया। सूर्यकुंड के समीप राजमिस्त्री परिवारों ने पूजा अर्चना के साथ परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। सोमवार को सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ पर्व का समापन होगा। इस दौरान मुकेश सिंह, रामु चौहान, उपेंद्र कुमार, जय प्रकाश, रितिक कुमार, अनिल कुमार, सविता देवी, सुमन देवी, रोशनी कुमारी, रजनी कुमारी आदि मौजूद थे।

ऊधमसिंह नगर में भी दिया अर्घ्य

ऊधमसिंह नगर में यूपी, बिहार के काफी संख्या में लोग रहते हैं। इसलिए यहां छठ की रौनक गजब की थी। रुद्रपुर में कल्याणी नदी के किनारे घाट पर जुटी व्रती महिलाओं ने अस्त होते सूर्य को अर्घ्य दिया। जिले के बाजपुर, काशीपुर में महिलाओं ने सूर्य देव को जल अर्पित किया।

यह भी पढ़ें :

छठ महापर्व के चलते हल्द्वानी में आज शाम से रहेगा रूट डायवर्जन, प्लान देखकर ही बाहर निकलें 

सूर्य को पहला अर्घ्य आज, यह रहेगा शुभ मुहूर्त, कल सूर्योदय का भी जानें समय 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें