Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Dhami बोले, खटीमा की धरती उत्तराखंड की जननी है, राज्य के लिए सैकड़ों ने दिया बलिदान

CM Tribute to Rajya Andolankri in Khatima मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी गुरुवार को राज्य आंदोलन के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए खटीमा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने खटीमा की धरती को उत्तराखंड की जननी बताते हुए शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Thu, 01 Sep 2022 03:37 PM (IST)
Hero Image
खटीमा में मुख्यमंत्री धामी ने राज्य आंदोलन के शहीदों को दी श्रद्घाजलि

संवाद सहयोगी, खटीमा : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड राज्य आंदोलन के शहीदों की बरसी पर खटीमा में शहीदों के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्घाजलि दी। साथ ही शहीदों को स्वजनों को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

सीएम धामी ने कहा कि कहा कि खटीमा की धरती उत्तराखंड की जननी है। तभी राज्य का निर्माण हो सका है। प्रदेश सरकार हर क्षेत्र में तेजी से कार्य रही है। इस दौरान उन्होंने प्रदेश को देश का आदर्श राज्य बनाए जाने की बात भी दोहराई।

राज्य के लिए आंदोलनकारियों ने त्याग दिए प्राण

मुख्यमंत्री धामी ने शहीद आंदोलनकारियों को नमन करते हुए कहा कि उत्तराखंड राज्य का निर्माण आंदोलनों में शहीद आंदोलनकारियों ने अपनी जवानी लगा दी। शहीदों ने इस राज्य के लिए मां की ममता, बहन की राखी परिवार का सुख-दुख छोड़ हंसते-हंसते प्राणों न्यौछावर कर दबए।

शहीदों का संघर्ष याद करने के लिए होते रहेंगे आयोजन

धामी ने कहा कि शहीदों का स्मरण करना हम सभी के लिए अत्यधिक गर्व के क्षण होते हैं, आने वाले पीढ़ी हमारे शहीदों के संघर्ष को ना भूले इसके लिए शहीदों से जुड़े कार्यक्रम हर वर्ष मनाएं जाएंगे।

समृद्ध उत्तराखंड बनाने के लिए भाजपा संकल्पबद्ध

सीएम ने कहा राज्य निर्माण के लिए शहीद हुए आंदोलनकारी संपूर्ण राज्य की धरोहर हैं, आंदोलनकारियों, शहीदों के संघर्ष को कभी नहीं भुलाया जा सकता है, राज्य सरकार शहीद आंदोलनकारियों के सपनों के अनुरूप समृद्ध और प्रगतिशील उत्तराखंड बनाने के लिए संकल्पबद्ध है। हम राज्य की जनता के सहयोगी बनकर राज्य को विकास के पथ पर आगे ले जाएंगे।

अमृत महोत्सव के तहत 60 से अधिक हुए कार्यक्रम

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संपूर्ण देश में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 60 हजार से ज्यादा कार्यक्रम हुए हैं। जिसके अंतर्गत ज्ञात और गुमनाम शहीदों का स्मरण किया गया।

सड़क, रेल, हवाई कनेक्टिविटी तेजी से काम

सीएम ने कहा, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सड़क, रेल, हवाई कनेक्टिविटी पर तेज गति के साथ काम हो रहा है। राज्य सरकार पारदर्शिता के साथ विकल्प रहित संकल्प के साथ कार्य कर रही है। सरलीकरण, समाधान एवं निस्तारीकरण हमारी सरकार का मूल मंत्र है। उन्होंने कहा भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिये 1064 शुरू की गई है।

अजय भट्ट ने भी दी शहीदों को श्रद्धांजलि

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने शहीदों को नमन वे श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए शहीदों को राज्य की धरोहर बताया। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन, मंत्रिमंडल एवं संगठन सभी शहीद परिवारों के साथ खड़े हैं, शहीदों के परिवारों का दुख हम सभी का दुख है।

शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए सभी को एकजुट होकर चहुमुखी विकास के लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे। राज्य आंदोलनकारी शहीदों के बल पर ही राज्य का गठन हो पाया है। उन्होंने कहा कि जिन शहीदों के बल पर राज्य का निर्माण हुआ है उन शहीदों को कभी नहीं भुलाया जा सकता है।

कार्यक्रम के दौरान ये रहे मौजूद

इस दौरान अध्यक्ष वन विकास निगम कैलाश गहतोड़ी, विधायक शिव अरोड़ा, राज्य आंदोलनकारी काशी सिंह ऐरी, दान सिंह रावत, पूर्व विधायक नानकमत्ता प्रेम सिंह राणा, मंडी चेयरमैन नंदन सिंह खड़ायत, खटीमा फाइबर्स के सीएमडी आरसी रस्तोगी, जिला महामंत्री हिमांशु बिष्ट, गोपाल बोरा, हरीश जोशी, रामू जोशी, कुशल सिंह कन्याल, दिगंबर कन्याल, रमेश जोशी, किशन सिंह बिष्ट, संतोष गौरव, नवीन बोरा, प्रकाश तिवारी, महेश जोशी, विमला मुडेला, शांति ज्याला, कमला मेहता, मोहनी पोखरिया, गणेश सिंह, किशोरी देवी, भैरव दत्त पांडे, हरीश जोशी आदि ने भी श्रृद्धाजंलि अर्पित की।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें