Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंतजार खत्म: भारत-नेपाल के मध्य मोटर पुल का CM धामी आज करेंगे शिलान्यास, पिथौरागढ़ जिले में होगा पहला मोटर पुल

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार को पिथौरागढ़ में भारत-नेपाल के मध्य काली नदी पर स्वीकृत जिले के पहले मोटर पुल का शिलान्यास करेंगे। यह पुल 10 मीटर स्पान का है। इससे भारत और नेपाल के संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।

By Rajesh VermaEdited By: Updated: Sun, 18 Sep 2022 10:19 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री धामी सोमवार को पिथौरागढ़ में काली नदी पर स्वीकृत पुल का शिलान्यास करेंगे।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : विगत कई वर्षों से प्रतीक्षित भारत-नेपाल के मध्य काली नदी पर स्वीकृत जिले के पहले मोटर पुल का सोमवार को शिलान्यास होने जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 110 मीटर स्पान का शिलान्यास करेंगे। इस पुल के निर्माण से जहां भारत और नेपाल के संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी वही चीन सीमा से लगे क्षेत्र में भारत और नेपाल के मध्य व्यावसायिक गतिविधियां भी बढ़ेगी।

दोनों देशों के लिए अभी चंपात में ही पुल

भारत नेपाल सीमा पर अभी तक मात्र चंपावत जिले के बनबसा में ही मोटर पुल है। पूर्व में भारत के झूलाघाट में मोटर पुल का निर्माण होना था, जिसके लिए सर्वे भी हुई परंतु प्रस्तावित पंचेश्वर बांध के चलते झूलाघाट के डूब क्षेत्र में आने से पुल के लिए दोनों देशों की सरकार और स्थानीय प्रशासन द्वारा टनकपुर -तवाघाट हाईवे किनारे बलुवाकोट और धारचूला के बीच छारछुम का चयन किया गया। इस स्थल पर दोनों देशों की बीच सहमति बनी। भारत के तकनीकी और नेपाल के तकनीकी विशेषज्ञों ने स्थल की जांच की और सहमति जताई। बाद में भू गर्भीय जांच की गई। लोनिवि को पुल निर्माण की जिम्मेदारी दी गई। पुल के लिए डीपीआर तैयार हुई । बाद में इस पुल की आइआइटी दिल्ली के इंजीनियर्स ने फिर से सर्वे की गई । नए सिरे से डिजाइन तैयार किया गया।

सुबह साढ़े 10 बजे होगा शिलान्यास

अब पुल निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो चुका है। यह जिले का भारत और नेपाल को जोडऩे वाला पहला मोटर पुल होगा। सोमवार को पुल का शिलान्यास सीएम पुष्कर सिंह धामी करने जा रहे हैं। प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार सीएम धामी दस बजे हेलीकॉप्टर से धारचूला हैलीपैड पहुंंंंचेंगे। कार से दस बजकर 25मिनट पर छारछुम पहुंचेंगे । जहां पर पुल का शिलान्यास कर कार से धारचूला हैलीपैड पहुंच कर 12 बजे देहरादून प्रस्थान करेंगे। भारत नेपाल के मध्य पुल निर्माण को लेकर दोनों देशों के सीमावर्ती क्षेत्रो मेंं खुशी व्याप्त है। सीएम के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां होने लगी हैं।