Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तराखंड की शांत वादियों को लगी नजर, देहरादून के बाद हल्‍द्वानी में बवाल; नूर बख्‍श का घर जलाने की कोशिश

Communal Clash in Haldwani हल्‍द्वानी में एक हिंदू युवती के घर में माड्यूलर किचन कारोबारी युवक के जाने के मामले को लेकर जमकर बवाल हुआ। गुस्‍साए लोगों ने नूर बख्‍श की दुकान में तोड़फोड़ की और उसका घर जलाने का प्रयास किया। गनीमत रही कि कोई बड़ी घटना नहीं हुई। एसपी सीओ दो थानाध्यक्ष समेत पीएसी के जवान मुस्तैद नजर आए।

By ganesh joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 28 Sep 2024 12:23 PM (IST)
Hero Image
Communal Clash in Haldwani: माडयूलर किचन कारोबारी की दुकान में तोडफ़ोड़, घर फूंकने की कोशिश। जागरण

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी । Communal Clash in Haldwani: दमुवाढूंगा क्षेत्र में एक हिंदू युवती के घर में माड्यूलर किचन कारोबारी युवक के जाने के मामले को लेकर शुक्रवार को छड़ायल चौराहे से गैस गोदाम रोड स्थित एक कालोनी में जमकर बवाल हुआ।

आक्रोशित लोगों ने पहले उसकी दुकान में तोड़फोड़ की। इसके बाद घर फूंकने की कोशिश करते हुए अंदर खड़े तीन दोपहिया वाहनों को आग के हवाले कर दिया। इस बीच मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह लोगों को घर से बाहर कर बड़ी घटना होने से बचा लिया। 

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में जमीन खरीदने वालों के लिए सीएम धामी का फरमान, ध्‍यान दें! चतुराई में कहीं लग न जाए चूना

एसपी, सीओ, दो थानाध्यक्ष समेत पीएसी के जवान मुस्तैद नजर आए। इसके बाद सिटी मजिस्ट्रेट व संयुक्त सचिव प्राधिकरण एपी वाजपेयी ने घर और दुकान को सील कर दिया।

परिचित युवती के घर गया था नूर

गैस गोदाम रोड स्थित एक कालोनी में रहने वाला नूर बख्स माड्यूलर किचन का कारोबार करता है। गुरुवार शाम वह दमुवाढूंगा स्थित अपनी परिचित एक युवती के घर पहुंच गया। इसे लेकर स्थानीय लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया। सूचना पर काठगोदाम पुलिस मौके पर पहुंची, जिसके बाद कारोबारी पर शांतिभंग की धारा में प्राथमिकी हुई।

वहीं, शुक्रवार को इस मामले की जानकारी मिलते ही हिंदूवादी संगठनों संग स्थानीय लोग कारोबारी के घर पहुंच गए। हालांकि, मकान पर पहले से ताला लगा था। परिवार का कोई सदस्य वहां मौजूद नहीं था। इसके बाद आक्रोशित भीड़ ने माड्यूलर किचन की दुकान में तोड़फोड़ करते हुए शीशे फोड़ दिए।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में बर्फ की मात्रा 30 सालों में 36.75 प्रतिशत घटी, गर्मी के प्रभाव से स्नो लाइन भी सरक रही ऊपर

अंदर घुसकर तीन दोपहिया वाहनों में आग लगा दी। बवाल बढ़ता देख पुलिस ने आग बुझाने के साथ किसी तरह भीड़ को घर से बाहर किया। उसके बावजूद लोग अंदर घुसने की जिद पर अड़ गए, लेकिन पुलिसकर्मी डटे रहे। एसपी प्रकाश चंद्र, सीओ नितिन लोहनी, काठगोदाम एसओ विमल मिश्रा, मुखानी एसओ विजय मेहता व पीएसी के जवान लोगों को समझाने में जुट गए।

दूसरी तरफ प्राधिकरण संयुक्त सचिव एपी वाजपेयी ने बताया कि आवासीय क्षेत्र में व्यावसायिक निर्माण करने को लेकर सील की कार्रवाई करने के साथ चालान भी किया गया है। अब प्राधिकरण कार्यालय में आगे की सुनवाई होगी।

अभी तक पुलिस को कोई भी तहरीर नहीं मिली है। अनावश्यक माहौल खराब नहीं करने दिया जाएगा। जैसे ही इस प्रकरण को लेकर शिकायत मिलेगी। अभियोग पंजीकृत कर कार्यवाही की जाएगी। -  प्रहलाद नारायण मीणा, एसएसपी

घर के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ

बवाल के बीच स्थानीय लोग और महिलाएं आरोपित के घर के बाहर बैठ हनुमान चालीसा का पाठ करने लगीं। महिलाओं की मौजूदगी के कारण महिला पुलिसकर्मी भी बुलाई गई थीं। वहीं, दो समुदायों का मामला होने के कारण खुफिया विभाग से जुड़े लोग भी पल-पल की अपडेट ले रहे थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें