Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nainital : हाई कोर्ट की सख्ती पर गौलापार अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम से हटाया कोविड केयर सेंटर, अब होंगे खेल

हल्द्वानी के गौलापार में बने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम (Gaulapar International Stadium) से कोविड केयर सेंटर हटा लिया गया है। इसके लिए हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। हाई कोर्ट की सख्ती के बाद ही यह काम हुआ है।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Mon, 05 Sep 2022 07:37 PM (IST)
Hero Image
गौलापार स्टेडियम से कोविड केयर सेंटर हटा लिया गया है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : हाई कोर्ट की सख्ती के बाद गौलापार स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम (Gaulapar International Stadium) से कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) हटा दिया गया है। खेल विभाग अब कक्षों में रंगाई-पुताई कराकर क्रिकेट, फुटबाल व अन्य प्रतियोगिताएं कराने की तैयारी में जुट गया है।

ये है मामला

राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले व सुशीला तिवारी, बेस आदि अस्पतालों में वार्ड पैक होने के चलते गौलापार स्थित अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में 100 बेड का अस्थायी कोविड केयर सेंटर बनाया गया था। कोरोनाकाल में यह काफी मददगार साबित हुआ, लेकिन दो साल बाद भी कक्षों से सामान नहीं हटाया गया। मामले को लेकर हल्द्वानी निवासी अमित खोलिया ने हाई कोर्ट (nainital High Court) में याचिका दायर की थी। 30 अगस्त का हाई कोर्ट ने प्रशासन को आड़े हाथ लेते हुए कहा था कि दो हफ्ते के भीतर कक्षों से सामान हटा दिया जाए।

अब शुरू होंगी प्रतियोगिताएं

हाई कोर्ट की सख्ती के बाद कक्षों में पड़े आक्सीजन सिलिंडर व अन्य उपकरण हटा दिए गए हैं। कक्षों की रंगाई-पुताई करवाई जाएगी। इसके बाद क्रिकेट व फुटबाल प्रतियोगिता शुरू हो जाएंगी।

वालीबाल व फुटबाल के ट्रायल शुरू

अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेल गतिविधियों का दायरा बढ़ रहा है। तैराकी के बाद अब वालीबाल व फुटबाल के ट्रायल शुरू हो चुके हैं। ट्रायल के लिए आने वाले खिलाड़ियों ने पहले पंजीकरण कराया था। कुछ दिन बाद इंडोर गेम्स के ट्रायल भी शुरू हो जाएंगे।

200 करोड़ से हुआ है निर्माण

गौलापार में बना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम एक स्पोर्ट्स कांपलेक्स है। यहां आउटडोर के साथ ही इनडोर स्टेडियत भी हैं। इनडोर स्टेडियम में जूडो-कराटे, कबड्डी, बैडमिंटन और अन्य खेलों का आयोजन करने की सुविधा है। इसे पूरी तरह वातानुकूलित और जर्मन तकनीक से साउंड प्रूफ बनाया गया है। इसके निर्माण में करीब 200 करोड़ का खर्च आया है।

अस्थायी कोविड केयर सेंटर में रखे सामान को हटा दिया गया है। क्रिकेट व अन्य प्रतियोगिताएं शुरू कराने की तैयारी हो रही है। कई एकेडमियों को भी ग्राउंड का लाभ मिलेगा।

- सुरेश पांडे, संयुक्त निदेशक, खेल विभाग।