Move to Jagran APP

Uttarakhand: डेमोग्राफी बदलाव पर ग्राम प्रधान की दो टूक, 'डीलर से लेंगे समुदाय विशेष को जमीन न देने की गारंटी'

Demographical Change in Uttarakhand हल्‍द्वानी के गौलापार के सुंदरपुर रैक्वाल में डेमोग्राफी बदलाव की आशंका को लेकर ग्राम प्रधान उमा रैक्वाल और उनके पति नीरज रैक्वाल ने मोर्चा खोल दिया है। प्रधान ने प्रापर्टी डीलरों से अपील करते हुए कहा कि समुदाय विशेष के बाहरी लोगों को जमीन की बिक्री न करें। ग्रामीण क्षेत्र का माहौल खराब हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraUpdated: Fri, 23 Jun 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
Demographical Change in Uttarakhand: डेमोग्राफी बदलाव की आशंका को लेकर ग्राम प्रधान और उनके पति ने मोर्चा खोला

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Demographical Change in Uttarakhand: गौलापार के सुंदरपुर रैक्वाल में डेमोग्राफी बदलाव की आशंका को लेकर ग्राम प्रधान और उनके पति ने मोर्चा खोल दिया है।

गांव में मौजूदा समय में करीब 25 कालोनियां कटी है। जहां लोगों को प्लाट बेचे जा रहे हैं। ऐसे में प्रधान ने प्रापर्टी डीलरों से अपील करते हुए कहा कि समुदाय विशेष के बाहरी लोगों को जमीन की बिक्री न करें। ग्रामीण क्षेत्र का माहौल खराब हो सकता है।

प्रापर्टी डीलरों से लिखित में गारंटी ली जाएगी

प्रधान उमा रैक्वाल ने बताया कि प्रापर्टी डीलरों से लिखित में गारंटी ली जाएगी कि समुदाय विशेष से जुड़े या किसी भी तरह के आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति को प्लाट नहीं बेचा जाएगा।

गौलापार की सुंदरपुर रैक्वाल ग्राम पंचायत में इससे पूर्व पीएम आवास योजना से जुड़े घर बनाने का मुद्दा उठा था। तब ग्रामीणों ने खुलकर विरोध किया था। जिसके बाद दूसरी जगह भूमि का चयन किया गया। अब समुदाय विशेष को लेकर मामला शुरू हो गया है।

गांव की भौगोलिक व सामाजिक स्थिति बदलने पर विवाद होंगे

प्रधान उमा रैक्वाल और उनके पति नीरज रैक्वाल की तरफ से की गई फेसबुक पोस्ट पर काफी प्रतिक्रियाएं भी आ रही है। पोस्ट में कहा गया कि चंद पैसों के चक्कर में गांव और पूरे क्षेत्र का माहौल खराब नहीं होना चाहिए। यहां पर्वतीय समाज के लोग रहते हैं। गांव की भौगोलिक व सामाजिक स्थिति बदलने पर विवाद भी होंगे।

इसलिए कालोनी काटने यानी प्लाटिंग से जुड़े लोगों से संपर्क कर उन्हें गांव के लोगों की आशंकाओं से अवगत कराया जा रहा है। इसके बाद लिखित में भी लिया जाएगा। दूसरी तरफ गांव से जुड़े इस गंभीर मामले को लेकर जल्द सार्वजनिक बैठक भी की जाएगी।

प्रधान पति ने फेसबुक पर सब लिखा

प्रधान पति व सामाजिक कार्यकर्ता नीरज रैक्वाल ने बुधवार रात फेसबुक पोस्ट पर सभी आशंका को पोस्ट के माध्यम से सांझा किया। कमेंट के माध्यम से स्थानीय लोग प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं।

पंचायत के इन गांवों में कट रही नई कालोनियां

नीरज के अनुसार सुंदरपुर रैक्वाल के झूठपुर, पदमपुर रैकुनी व देवपुर पोखरिया हिस्से में भारी मात्रा में काश्तकारों की जमीन बिक चुकी है। जमीन कारोबार से जुड़े बड़े लोग इनमें प्लाटिंग कर रहे हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।