Move to Jagran APP

Diwali 2022 : आज भी धनतेरस मना रहे लोग, दीपावली कल, जाने कब है पूजा का शुभमुहूर्त

धनतेरस पर दोहरे मुहूर्त से बाजार में सुबह से ही चहल पहल बढऩे लगी है। दीपावली (Diwali 2022) के दिन यानी कि 24 अक्टूबर को सायं काल अमावस्या तिथि आरंभ होगी। इस बार चित्रा नक्षत्र में वृष लग्न में महालक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त है।

By Himanshu JoshiEdited By: Skand ShuklaPublished: Sun, 23 Oct 2022 10:19 AM (IST)Updated: Sun, 23 Oct 2022 10:19 AM (IST)
Diwali 2022 : आज भी धनतेरस मना रहे लोग, दीपावली कल, जाने कब है पूजा का शुभमुहूर्त

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : ज्योतिष पंचांग के मुताबिक इस बार धनतेरस (Dhanteras 2022) अलग-अलग जगहों पर दो दिन यानी 22 व 23 अक्टूबर को मनाया जा रहा है। धनतेरस पर दोहरे मुहूर्त से बाजार में सुबह से ही चहल पहल बढऩे लगी है। शनिवार को दिनभर बर्तन, इलेक्ट्रिक, कपड़े सहित अन्य दुकानों पर ग्राहकों की लंबी कतार लगी रही।

धनतेरस की शुरुआत 22 अक्टूबर की शाम छह बजकर दो मिनट पर हो गई है और समापन 23 अक्टूबर को शाम छह बजकर तीन मिनट पर होगा। कुमाऊं में मुख्य रूप से धनतेरस 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा। ऐसे में व्यापारियों ने आज अच्छा कारोबार होने की उम्मीद जताई है।

ये रहेगा दीपावली का शुभ मुहूर्त

श्री महादेव गिरि संस्कृत महाविद्यालय देवलचौड़ के प्राचार्य व ज्योतिषाचार्य डा. नवीन जोशी ने बताया कि दीपावली (Diwali 2022) के दिन यानी कि 24 अक्टूबर को सायं काल अमावस्या तिथि आरंभ होगी। इस बार चित्रा नक्षत्र में वृष लग्न में महालक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त है।

प्रदोष काल निशीथ व महानिशीथ काल में माता महालक्ष्मी का पूजन करने से स्थिर धन धान्य की प्राप्ति होगी। सायंकाल 6 बजकर 50 मिनट से 8 बजकर 50 मिनट तक अतिशुभ मूहूर्त है। रात्रि में 9 बजकर 30 मिनट से 12 बजकर 50 मिनट तक महानिशीथ काल में तंत्र साधना पूजन के लिए उत्तम समय रहेगा।

शनिवार को बाजार में रही ग्राहकों की भीड़

धनतेरस को लेकर शनिवार को सदर बाजार, पटेल चौक, मीरा मार्ग, साहूकारा लाइन, बर्तन बाजार, कारखाना बाजार, नया बाजार, मंगलपड़ाव होली ग्राउंड स्थित मूर्तियों के बाजार समेत सभी मुख्य बाजारों में काफी चहल पहल देखी गई। दुकानदारों ने भी अपनी दुकानों के आगे सामग्री निकालकर तैयारी पूरी की थी। कई दुकानों को भी इस कदर सजाया गया है कि अनायास ग्राहकों की उस ओर नजर उठती रही।

मोबाइल और दोपहिया की धूम

बर्तन बाजार व ज्वेलर्स की दुकानों में अधिक रौनक रही। बाइक, मोबाइल, जेवर, फर्नीचर व इलेक्ट्रानिक सामान की खरीद पर लोगों का रुझान दिखाई दिया। दुकानदारों ने भी विभिन्न सामान की खरीद पर छूट व तोहफा दिए जाने के साथ ही मुफ्त में होम डिलीवरी की भी सुविधा तक देकर ग्राहकों को खूब लुभाया। धनतेरस को लेकर मोबाइल और बाइक की धूम मची हुई है। दोपहिया वाहनों की बुकिग का सिलसिला पिछले एक सप्ताह से चल रहा था, ज्यादातर ग्राहकों ने शनिवार को वाहन खरीदा। हालांकि चौपहिया वाहनों की बिक्री काफी कम रही।

दुकानों पर रही रौनक

रौशनी के त्योहार के मद्देनजर घरों को सजाने के लिए रंग-बिरंगी झालरें हर किसी की पहली पसंद रही। इसके साथ ही मां लक्ष्मी व गणेश की इलेक्ट्रानिक मूर्तियां श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बने रहे। दीपावली की तैयारी को लेकर धनतेरस को ही मिट्टी के दीए व मूर्तियां लोगों ने खरीदे। ज्वेलरी की दुकानों पर भी खरीददारों की भीड़ रही। किसी ने चांदी के सिक्के तो किसी ने आभूषण खरीदे। कपड़ों की खरीददारी के लिए लोगों की भीड़ शोरुम और शापिंग माल्स की ओर उमड़ रही है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.