Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake : मंगलवार रात से बुधवार सुबह तक भूकंप से चार बार डोली भारत की धरती

Earthquake tremors in Uttarakhand मंगलवार रात से बुधवार सुबह तक भारत के विभिन्न हिस्सों में चार बार भूकंप के झटके आ चुके हैं। हालांकि अभी तक कहीं से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं आई है लेकिन बार-बार आ रहे झटकों से लोगों में दहशत है।

By Jagran NewsEdited By: Skand ShuklaUpdated: Wed, 09 Nov 2022 08:22 AM (IST)
Hero Image
पांच घंटे के भीतर उत्तराखंड में बार तीन बार डोली उत्तराखंड की धरती

पिथौरागढ़, जागरण संवाददाता : Earthquake tremors in Uttarakhand : मंगलवार रात से बुधवार सुबह तक भारत के विभिन्न हिस्सों में चार बार भूकंप के झटके आ चुके हैं। हालांकि अभी तक कहीं से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं आई है, लेकिन बार-बार आ रहे झटकों से लोगों में दहशत है। भूवैज्ञानिकों का भी मानना है कि बार-बार आ रहे झटके बड़े खतरे का संकेत हो सकते हैं। भूकंप से अल्मोड़ा जिले के द्वाराहाट के भंटी गांव के कुछ मकानों में दरारें पड गईं।

कब-कब आए भूकंप के झटके

  1. बीती मंगलवार रात को भूकंप का पहला झटका करीब रात 8 बजकर 52 मिनट पर आया। जिसे दिल्ली एनसीआर से लेकर लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, बरेली आदि शहरों के लोगों ने महसूस किया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई है।
  2. भूकंप का दूसरा झटका देर रात एक बजकर 58 मिनट पर आया। झटका इतना तेज था कि गहरी नींद में सोए लोगों की आंखें खुल गईं। दीवारें खिड़कियां सब हिलने लगी। दहशत में लोग घरों से बाहर की ओर भागे। इसकी तीव्रता 6.3 रही और केन्द्र नेपाल था।
  3. नेपाल में 3 बजकर 15 मिनट पर एक और भूकंप रिकॉर्ड किया गया। भारत के सीमावर्ती जिलों में भी बहुत हल्के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 3.5 रेक्टर स्केल बताई गई।
  4. बुधवार सुबह भूकंप का एक और झटका आया। 6 बजकर 29 मिनट पर फिर से 4.3 रेक्टर का भूकंप आया। जिसका केंद्र धारचूला का सुवा क्षेत्र है। इसके झटके पूरे पिथौरागढ़ में महसूस किए गए।

सीमांत ने पांच घंटे में झेला दो भूकंप

सीमांत पिथौरागढ़ जिले में पांच घंटे के भीतर दो बार भूकंप के झटके आ चुके हैं। रात्रि एक बजकर 58 मिनट पर भूकंप का पहला तेज झटका आया था। यह करीब 6 से 8 सेकेंड तक तेज झटका रहा। बुधवार सुबह 6 बजकर 29 मिनट पर फिर से 4.3 रेक्टर का भूकंप आया। जिसका केंद्र धारचूला का सुवा क्षेत्र है। यह क्षेत्र नेपाल सीमा से 26 किमी दूरी पर है। भूकंप से अभी तक जिले में कही नुकसान की सूचना नही है। नेपाल के डोटी जिले में जनहानि बताई जा रही है। जिसकी अभी पुष्टि नही हुई है।

नेपाल में भूकंप से छह लोगों के मौत

रात 1.58 मिनट पर आए भूकंप से नकपाल के दोती जिले में एक घर गिरने से छह लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच लोग घायल हो गए। नेपाल सेना को भूकंप प्रभावित इलाकों में तलाशी और बचाव अभियान के लिए भेजा गया है।

क्यों आता है भूकंप?

भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता मापी जाती है। इस स्केल पर 2.0 या 3.0 की तीव्रता का भूकंप हल्का होता है, जबकि 6 की तीव्रता का मतलब शक्तिशाली भूकंप होता है।

यह भी पढें

भूकंप के झटके से डोली उत्तराखंड की धरती, गहरी नींद से उठकर घरों से भागे लोग